9 Mahine Me Kitne Saptah Hote Hai – 9 महीने में कितने सप्ताह होते हैं?

9 Mahine Me Kitne Saptah Hote Hai:- लोग 9 महीने में कितना सप्ताह होता है, इसे गिनते रहते है। घर में खुशी आने वाली है और इसके लिए आप अपने उंगलियों पर दिन गिन रहे है। हर मां-बाप Pregnancy के इस 9 महीने का इंतजार बड़ी बेसब्री से करते है। मगर मन में यह जिज्ञासा होती है कि 9 महीने में कितने सप्ताह होते है और 9 महीने में कितना दिन होता है। आप भी इस तरह के सवाल से अगर परेशान है तो आपको बता दें कि 9 महीने में लगभग 40 हफ्ते होते है। मगर सटीक रूप से 9 Mahine Mein Kitne Saptah Hote Hai इसे समझना होगा।

9 mahine mein kitne saptah hote Hain
9 Mahine Me Kitne Saptah Hote Hai

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको समझाने जा रहे हैं कि 9 महीने का समय सप्ताह और दिन में किस तरह दिखता है। वैसे तो 9 महीने का समय इतना आनंदमय होता है कि लोग उस पूरे समय को अपनी उंगलियों पर गिरते है। इस वजह से 9 Mahine Me Kitne Week Hote Hai और 9 महीने में कितने दिन होते हैं जैसे सवाल लगातार पूछे जाते है। 

9 Mahine Mein Kitne Saptah (Week) Hote Hai

9 महीने में कितना दिन होता है9 महीने में 39 सप्ताह होते है
9 महीने में कितने सप्ताह होते है9 महीने में 274 दिन होते है
8 महीने में कितने दिन होते है8 महीने में 36 सप्ताह होते है
8 महीने में कितना सप्ताह होता है8 महीने में 280 दिन होते है
7 महीने में कितना सप्ताह होता है7 महीने में 28 सप्ताह होते है

जरूर पढे –

9 Mahine Me Kitne Saptah Hote Hai

9 महीने में 39 सप्ताह होते है। मतलब 39 हफ्ते मिलकर 9 महीने बनाते है।

हम सब जानते हैं कि 1 हफ्ते में 7 दिन होते है। 9 महीने का समय काफी लंबा होता है। 7 दिन मिलकर के एक हफ्ता बनाता है और इस तरह के 4 हफ्ते मिलकर एक महीना बनाता है, और इस तरह 9 महीने का समय पार होता है। 

9 महीने में कितना दिन होता है?

9 महीने में 274 दिन होता है। आमतौर पर 1 महीने 30 दिन का माना जाता है। मगर एक साल में 12 महीने होते हैं जिसमें 7 महीने 31 दिन वाले हैं और 4 महीने 30 दिन वाले होते है। इसके अलावा एक महीना फरवरी का मात्र 28 दिन या किसी साल 29 दिन का होता है।

इस तरह हर महीने में आने वाले दिन कि अगर गिनती की जाए तो यह गिनती 9 महीने का समय खत्म करने में 274 दिन लेती है। 9 महीने का यह इंतजार भरा पल किसी भी मां-बाप के लिए 274 दिन का होता है। किसी कारणवश आपका इंतजार कुछ समय पहले या कुछ समय बाद खत्म हो सकता है।

9 महीने में डिलीवरी कब होती है

9 महीने में कितना दिन होता है या 9 महीने में कितने सप्ताह होते है? जैसे सवाल आम तौर पर डिलीवरी के दिन को गिनने के लिए पूछे जाते है।

36 महीने में नौवां महीना शुरू हो जाता है, आमतौर पर 39वां हफ्ता 9 महीने का आखिरी हफ्ता होता है। मगर डिलीवरी आमतौर पर 37 में महीने में होती है।

9 महीने में डिलीवरी 37 वें महीने में होती है। मगर यह कोई नियम नहीं है, कभी कभी पर 36वे महीने में भी बच्चे की डिलीवरी होती है। आपको जहां मालूम होना चाहिए कि बच्चे की डिलीवरी 36 महीने या उससे पहले होती है तो बच्चा काफी कमजोर पैदा होता है, सही बात नहीं है। मकर 36 महीने के बाद अगर बच्चे की डिलीवरी होती है तो वह स्वस्थ पैदा होता है।

9 महीने में डिलीवरी के लक्षण

नौवां महीना अगर शुरू हो गया है तो डिलीवरी कभी भी हो सकती है। बच्चे की डिलीवरी होने से पहले मां के शरीर में कुछ लक्षण नजर आते हैं जिन्हें नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • डिलीवरी के वक्त बच्चे का शीर योनि की तरफ हो जाता है, इस वजह से बहुत अधिक पेशाब लगता है।
  • लेबर पेन शुरू होने पर मल त्याग करने का मन होता है, इस वजह से लेबर पेन के वक्त खाली पेट रहने की सलाह दी जाती है।
  • Delivery date आने के समय डिलीवरी ग्रीवा चौड़ी हो जाती है, और प्लग निकलता है, यह बेरंग, भूरा, गुलाबी या हल्‍के से खून के धब्‍बे लिए हो सकता है।
  • जैसे-जैसे नौवां महीना नजदीक आता है, कमर में दर्द जाता है।
  • प्रेगनेंसी के दौरान बच्चा एक पानी की थैली से ढका हुआ होता है, लेबर के दौरान वह पानी की थैली फट जाती है, और उससे बेरंग पानी निकलने लगता है। लेबर पेन में पानी की थैली फटने के बाद आपको तुरंत डॉक्टर के पास चले जाना चाहिए। 

बच्चे कितने दिन में पैदा होते है?

बच्चे 9 महीने में पैदा होते है। आमतौर पर 36 हफ्ते या 37 हफ्ते में बच्चे पैदा होते है। जबकि 39 हफ्ते 9 महीने में होते है।

नौवां महीना शुरू होने पर बच्चा कब जन्म लेगा यह कह नहीं सकते अगर 36 हफ्ते से पहले बच्चा जन्म लेता है तो वह थोड़ा कमजोर हो सकता है। आमतौर पर 36 हफ्ते के बाद बच्चा पैदा होता है।

किस जीव के बच्चे कितने दिन में पैदा होते हैं उसकी सूची नीचे प्रस्तुत की गई है – 

9 महीने में कितने हफ्ते होते हैं से जुड़े कुछ आवश्यक प्रश्न (FAQ)

Q. 9 महीने में कितने सप्ताह होते है?

9 महीने में 39 सप्ताह होते है।

Q. 9 महीने में कितना दिन होता है?

9 महीने में 274 दिन होता है।

Q. 8 महीने की प्रेगनेंसी कितने दिन की होती है?

8 महीने की प्रेगनेंसी का मतलब 32 हफ्ते होते है। 8 महीने में जन्म लेने वाला बच्चा बहुत ही कमजोर होता है।

Q. 9 महीने में डिलीवरी कब होती है?

9 महीने में डिलीवरी 36 सप्ताह पूरे होने के बाद होती है, आमतौर पर 37 हफ्ते में डिलीवरी होती है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको 9 Mahine Me Kitne Saptah Hote Hai के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दि है। इसके अलावा 9 महीने में कितना दिन होता है और प्रेगनेंसी के दौरान आपको किन बातों का मुख्य रुप से ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है।

अगर हमारे द्वारा साझा की गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप How Many Weeks in 9 Months और इस समय में किन-किन बातों का मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए इसे आप समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथी अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

Leave a Comment