भारत का मतलब – Meaning of Bharat | Bharat Ka Matlab

Bharat Ka Matlab – हम जिस देश में सालों से रह रहे हैं उस देश के बारे में जानना चाहिए आखिर वह देश कैसे बना उसका इतिहास कैसा था वहां की संस्कृति कैसी है उसका नाम ऐसा क्यों रखा गया जैसे कुछ असाधारण सवाल होते हैं जो हमें अपने जगह के बारे में जानना चाहिए इससे हमारे दिमाग के बारे में पता चलता है व्यक्ति के मन और बुद्धि हमेशा खुली हुई होनी चाहिए। इसी प्रक्रिया में हम आपको भारत का मतलब समझा ने जा रहे है जिसे पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे कि यह देश कैसे बना और इसका इतिहास क्या है।

Bharat ka Matlab
Image – Bharat ka Matlab

भारत विश्व भर में अपने सुनहरे इतिहास की वजह से जाना जाता है यहां की विविध संस्कृति और अलग-अलग धर्म और जाति के रहने वाले लोग इस देश को विश्व का सबसे विचित्र और खूबसूरत देश बनाते हैं मगर यह सवाल भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के मन में आना चाहिए कि Bharat Ka Matlab, क्यों इसे यह नाम दिया गया इसके पीछे का इतिहास क्या है अगर आप यह जानना चाहते हैं तो नीचे बताई गई जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

भारत का मतलब – Meaning of Bharat | Bharat Ka Matlab

भारत का मतलब

भारत का मतलब मिलाप या एकजुट होता है। जब लोगों का समूह एक साथ इकट्ठा होकर एकजुट हो जाता है तो उसे भारत शब्द से संबोधित किया जाता है।

भारत एक देश का नाम है जो यहां के प्रथम राजा भरत के नाम पर रखा गया था, जैसा कि हम सब जानते हैं भारत अपने सुनहरे इतिहास और विविध संस्कृति के वजह से जाना जाता है यह देश विश्व भर में ख्याति हासिल कर पाया है क्योंकि यह विश्व का एकमात्र ऐसा देश है जो किसी एक धर्म से जुड़ा हुआ नहीं है यहां पर विश्व के लगभग सभी प्रकार के धर्म से ताल्लुक रखने वाले लोग मिल जाएंगे। इस देश में हर धर्म के लोग खुशहाली से अपना जीवन जी रहे हैं सरकार सबके लिए बराबर काम करती है और यह देश अपने 7 तरह के मौसम और एक बड़ा से देश जिसके अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग तरह की संस्कृति और लोग निवास करते हैं इसकी वजह से जाना जाता है।

जिस वजह से हम यह कह सकते हैं कि यह एक ऐसा देश है जहां पर अलग-अलग धर्म और अलग-अलग जाति के लोग एक साथ रहते थे जब इतने सारे लोग एकजुट होकर रहने लगे तो अलग-अलग तरह के लोगों के समूह को एक शब्द में परिभाषित करने के लिए भारत शब्द का इस्तेमाल किया गया।

यह भी पढे – CEO Kaise Bane? जानिए CEO की योग्यता, सैलरी, पूरी जानकारी

भारत का इतिहास

भारत का इतिहास बहुत ही सुनहरा है। अगर हम बात करें विश्व के सबसे पुराने देश की तो भारत उनमें से एक है भारत का जन्म आज से कई हजार साल पहले हुआ, अगर हम विश्व के सबसे पुरानी सभ्यता की बात करें तो उस वक्त भी भारत पर लोगों का वास था।

जैसा कि हम सब जानते हैं सभ्य मनुष्य का पालना यह सभ्य मनुष्य की शुरुआत सिंधु घाटी सभ्यता से हुई जो आज से तकरीबन 5000 साल पहले भारत के उत्तर में निवास करता था आज वह सिंधु क्षेत्र पाकिस्तान में आता है मगर भारत की शुरुआत उसी सिंधु घाटी सभ्यता से हुई थी। सिंधु घाटी सभ्यता में निवास करने वाले लोग बाढ़ की वजह से सिंधु घाटी के खत्म होने के बाद भारत के अलग-अलग क्षेत्र में निवास करने लगे और वह जितने जगहों पर गए खुद को हिंदू शब्द से संबोधित किया और हर जगह शिलालेख में सिंधु लिखा जिस वजह से यह सिंधु घाटी सभ्यता आगे चलकर हिंदू धर्म में बदल गई।

विश्व भर में अलग-अलग तरह की सभ्यता ने निवास किया और जब वह विश्व भ्रमण पर निकले तो कुछ लोग भारत भी आए अलग-अलग तरह के लोग इस स्थल पर आकर इसका नाम अपने अनुभव के आधार पर रखने रखें जैसे अरब से आए लोगों ने जब सबसे पहले भारत को देखा तो इसे हिंदुओं का स्थल कहा जिस वजह से इसका नाम हिंदुस्तान दिया। आगे चलकर यहां पर मेकादोनिय नाम के देश से सिकंदर के साथ megathanis नाम कि एक लेखक आए जिन्होंने इंडिका नाम की किताब लिखी और उसमें उस समय के खूबसूरत भारत का वर्णन किया और बताया कि किस तरह भारत विश्व के सभी देशों में सबसे आगे है।

अंग्रेजों ने जब सिंधु घाटी सभ्यता के बारे में जानकारी हासिल की जो की इंडस नाम के नदी के किनारे बसा था और पाया कि जब विश्व की सबसे पुरानी सभ्यता भारत की सिंधु घाटी सभ्यता है और विश्व में जब शिक्षा नहीं थी तब megathanis जैसे लेखक ने भारत को इंडिका नाम की पुस्तक में लिखा है तो इससे अंग्रेज इतिहासकार बड़ी प्रभावित हुए और इस देश का नाम इंडिया रखा। 

इस तरह भारत को हिंदुस्तान भारत और इंडिया का नाम मिला। 

यह भी पढे – इतिहास किसे कहते है? प्रकार, परिभाषा, महत्व, अर्थ | Itihas kise kehte hai

निष्कर्ष 

आज के लेख में हमने आपको यह बताने का प्रयास किया कि Bharat Ka Matlab और किस प्रकार इस देश को हिंदुस्तान और इंडिया का नाम मिला। आज यह देश विश्व के सबसे प्रभावशाली देशों में से एक माना जाता है अपने विविध संस्कृति के वजह से हिंदुस्तान हर देश के दिलों पर राज करता है हिंदुस्तानी लोग अपने अच्छे स्वभाव की वजह से विश्व के हर देश में इज्जत आदर और सत्कार के साथ अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं आपको जानकर हैरानी होगी मगर भारत के लोग ही हैं जो विश्वभर में पाए जाते हैं।

आज के लेख को पढ़ने के बाद अगर भारत का मतलब अब समझ पाए हैं साथ ही भारत के अलग-अलग नाम के महत्व को समझ पाए हैं और उनके इतिहास को जान पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ ही साझा करें साथी इसके बारे में आपका क्या सुझाव है इसे कमेंट करके बताना ना भूले। 

जरूर पढिए

Leave a Comment