Coding kya hai और कोडिंग कैसे सीखे जानिए फ्री मे

Coding kya hai? या क्या आप कोडिंग सीखना चाहते हैं? अगर आप कोडिंग सीखना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं हम आपको इस वेबसाइट में जानकारी देने वाले हैं कि कोडिंग क्या है और कोडिंग कैसे सीखे, इसके साथ हि आप सभी तरीके फ्री में और हिंदी भाषा में बताई गई है। 

Coding kya hai और कोडिंग कैसे सीखे इस लेख मे हम आपको बता देना चाहते है की आज कल कोडिंग इंग्लिश सीखने जितना जरूरी हो गया है जैसा कि आप जानते हैं आजकल कोडिंग का बहुत महत्व हो चुका है। मेरे कहने का मतलब है जब से हम अपने रोजमर्रा है कि काम  कंप्यूटर से करने लगे हैं तब से हम लोग ज्यादातर इंटरनेट के ऊपर निर्भर होते जा रहे हैं और जितना ज्यादा हम इंटरनेट पर निर्भर होंगे उतना ही ज्यादा हमें इंटरनेट की भाषा सीखने की जरूरत पड़ेगी।

 जब हम इंटरनेट की भाषा सीखते हैं और कंप्यूटर से बात करते हैं ताकि वह हमारे हिसाब से काम करें तो उस भाषा को हम प्रोग्रामिंग कहते हैं Computer में प्रोग्रामिंग करने के तरीके को ही कोडिंग कहा जाता है।

 कोडिंग की गाथा यहीं खत्म नहीं हो जाती है जिस तरह से इसकी जरूरत बढ़ रही है इसके बारे में ज्यादा जानकारी लेना जरूरी हो गया है।  कोडिंग के बारे में हर तरह की जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के जरिए देने वाले हैं।

 हिंदी में और फ्री में कोडिंग कैसे सीखे या फिर हाउ टू लर्न कोडिंग इन हिंदी। अगर आप ये सर्च कर रहे है तो इस आर्टिकल में अंत तक बने रहिए और हमारे साथ कोडिंग प्रोग्रामिंग से जुड़ी हुई सारी जानकारियां लीजिए। सरल शब्दों मे कोडिंग का मतलब एक भाषा से होता है जिसकी मदद से हम कंप्युटर से बात कर पाएंगे। 

Coding kya hai

 कोडिंग कैसे सीखे।

 आप कोडिंग सीखना चाहते हैं। यह सबसे अच्छी बात है आजकल की जरूरत के हिसाब से कोडिंग बहुत ही जरूरी हो चुका है इसे सीखने के लिए आपके पास कंप्यूटर है तो बहुत अच्छी बात है मगर हम कंप्यूटर के उस दौर में पहुंच चुके हैं जहां हमें हर चीज के लिए कंप्यूटर खोजने की जरूरत नहीं है।

 हमारे कहने का मतलब है आप कोडिंग मोबाइल से भी कर सकते हैं।  कोडिंग यह शब्द सुनने में बहुत ही कठिन और ऐसा लगता है जैसे बहुत बड़ा कोई कंप्यूटर का जानकार है लेकिन यह बस  बकवास है।

 अब जैसा कि कंप्यूटर का इस्तेमाल बढ़ता जा रहा है और हम हर चीज के लिए कोडिंग सीख नहीं सकते आम आदमी को कंप्यूटर चलाना है और आम आदमी कोटिंग नहीं कर सकता। इस बात का ध्यान बहुत अच्छे से रखती हैं कंपनियां इसीलिए आजकल हमारे पास ऐसे बहुत सारे टूल आ चुके हैं जहां जहां आपको कोडिंग करना है वह सभी जगहों पर आप उस टूल का इस्तेमाल करके अपना काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

 जब बात आती है किसी कंपनी में नौकरी करने की और आप इस तरह की किसी बड़ी कंपनी के अंदर उस टूल को मैनेज करने का काम करते हैं तब फिर आप किसी टूल या किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकते आप को कंप्यूटर की भाषा सीखनी होगी। यकीन मानिए यह बहुत ही रोचक और आनंद में है।

 कोडिंग सीखने के लिए आप यह जानिए कि कंप्यूटर में कितने तरह की भाषा होती है या लैंग्वेज होती है उस में से किसी एक भाषा को चुन लीजिए जो आप सीखना चाहते हो और उस भाषा को एकदम जीरो से लेकर हाई लेवल तक सीखिए आप कोई एक भाषा अगर सीख जाएंगे तो बाकी सब भाषा जल्दी जल्दी सीखने लगेंगे।

 वैसे तो एक भाषा ही काफी है लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा अच्छी नौकरी चाहते हैं तो एक से ज्यादा भाषा सीखी है और कोशिश कीजिए कि अच्छी से अच्छी भाषा सीखी जाए। हम यहां भाषा का मतलब है कंप्यूटर की भाषा या कंप्यूटर लैंग्वेज की बात कर रहे हैं।

 कोडिंग कहां से सीखे।

 जब यह सवाल आता है कि Coding kya hai और कैसे सीखे तब फिर यह सवाल भी बहुत ही जरूरी है कि कोडिंग हम कहां से सीखे।

 आपको बता दें कि कोडिंग सीखने के लिए आजकल बहुत सारे ऐप आ गए हैं कुछ एप्स आपको फ्री में कोडिंग सिखाती है तो कुछ पैसे लेती है।

 आप ऑफलाइन tution भी पकड़ सकते हैं नीचे हम आपको बता रहे हैं कि ऑनलाइन कोचिंग के जरिए या ऑनलाइन एप और वेबसाइट के जरिए कोडिंग कैसे सीखे हम आपको यह भी बताएंगे कि मोबाइल में बिना किसी ऐप या वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन किए आप कोडिंग कैसे सीख सकते हैं।

 ऑनलाइन कोडिंग कैसे सीखे।

 आप जब कोडिंग ऑनलाइन सीखना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐप और वेबसाइट के बारे में पता होना चाहिए। नीचे दिए हुए लिस्ट में से आप कोई भी एक ऐप चुनरी चाहिए।

 ऐप जहां से आप कोडिंग सीख सकते हैं।

  • CodeHub
  • SoloLearn
  • Grasshopper

 वेबसाइट जहां से आप कोडिंग सीख सकते हैं।

  • W3schools
  • LearnVern
  • Udacity
  • edX
  • Codecademy
  • Tutorialspoint
  • GeeksforGeeks
  • freeCodeCamp
  • BitDegree
  • Javatpoint
  • SoloLearn
  • HackerRank

 ऑफलाइन कोडिंग कैसे सीखे।

 ऑफलाइन कोडिंग सीखने के लिए आपको अपने घर के आस-पास की जानकारी होनी चाहिए।  पहले तो अपने घर के आस-पास यह पता कीजिए कि किसी इंसान को कंप्यूटर अच्छे से आता है जिसे Computer अच्छे से आएगा वह आपको सिखाने में आनाकानी नहीं करेगा। पता कीजिए कि कब वह आदमी फ्री है और आप उससे जाकर के कोडिंग सीखिए अगर वह आदमी आपके घर के पास का होगा तो वह कोडिंग सीखने का सबसे अच्छा जगह होगा।

 आप कोडिंग सीखने के लिए कोई इंस्टीट्यूट या कोचिंग ट्यूशन भी ज्वाइन कर सकते हैं। वह कितना पैसा लेंगे या आप के चुने हुए कोर्स पर तय होगा। कंप्यूटर में अलग-अलग तरह की भाषाएं हैं या लैंग्वेज होती हैं अलग भाषा का अलग पैसा लगता है।

 अगर आप किसी छोटे जगह से हैं तो आप C लैंग्वेज चार 500 से ₹600 में सीख सकते हैं।

 कोडिंग सीखने के फायदे।

 जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि हमारा युग कंप्यूटर की ओर बढ़ते जा रहा है ऐसे युग में कंप्यूटर की आवश्यकता पड़ने पर आपको कंप्यूटर से बात करने आना चाहिए। बहुत सारी नौकरियों में कंप्यूटर लैंग्वेज आना बहुत ही जरूरी हो चुका है। नीचे हम आपको कुछ कंप्यूटर कोडिंग सीखने के फायदे बता रहे हैं उसे ध्यान से पढ़िए।

  •  कोडिंग सिस्टर आप किसी कंपनी में बहुत ही हाई पोस्ट पर नौकरी पा सकते हैं। एक आदमी  जिसे पाइथन प्रोग्रामिंग आती है वह इस भाषा के जरिए महीने का लाख रूपए के आस पास की नौकरी ले सकता है।
  •  कोडिंग सीखने के बाद आप अपना खुद का वेबसाइट या ऐप बना सकते हैं। आजकल बिजनेस करने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट या ऐप होना बहुत जरूरी है और अगर आप कोडिंग जानते हैं तो आप यह सारी चीजें बहुत आसानी से कर पाएंगे।
  •  कोडिंग सीखने के बाद आप रोबोट्स एआई मशीन लर्निंग ऐसी बहुत सारी चीजों के ऊपर ध्यान दे सकते हैं और अलग-अलग तरह के  कंप्यूटर से जुड़े काम को आसान बना सकते हैं।
  •  अगर आपको कोडिंग आता है तो आप आने वाले समय के लिए सबसे सटीक इंसान होंगे जिसे सबसे पहले नौकरी दी जाए।
  •  सीखने के बाद बिजनेस में आई टेक्निकल प्रॉब्लम को भी आप जल्दी हाल कर पाएंगे जिससे। जिससे आप टेक्निकल कर्मचारियों की संख्या व घटा करके अपना खर्च बचा सकते हैं।

 कोडिंग के नुकसान।

 कंप्यूटर प्रोग्रामिंग या कोडिंग के कुछ नुकसान भी हैं। उन किसानों के बारे में हम नीचे बता रहे हैं उन्हें भी आप ध्यान से पढ़ें।

  •  कंप्यूटर कोडिंग या प्रोग्रामिंग की जरूरत बहुत तेजी से बढ़ रही है लेकिन यह सीखना बच्चों का खेल नहीं है आपको इसमें वक्त देना पड़ेगा यह चीज अपना वक्त मांगती है।
  •  अगर आप कोडिंग सीखने के लिए सही जगह नहीं सुन पाते हैं तो बहुत सारा पैसा गंवा बैठेंगे और कुछ जरूरी नहीं सीख पाएंगे।
  •  कोडिंग सीखने से पहले ही यह समझना बहुत जरूरी है कि किस तरह की कोडीन या computer programing को सीखना जरूरी है।

 जल्दी कोडिंग सीखने का तरीका

 बड़ी कंपनी में आप नौकरी लेना चाहते हैं उस बड़ी कंपनी के हाई पोस्ट पर पहुंचने के लिए कोडिंग बहुत जरूरी है। कोडिंग समय तो लेता है लेकिन हमें इसे जल्द से जल्द सीखना होगा। आप ऐसा कैसे कर सकते हैं इस बारे में हम आपको नीचे बता रहे हैं ध्यान से पढ़िए।

 जल्दी से जल्दी कोडिंग सीखने के लिए नीचे दिए हुए हैं स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस को फॉलो करें।

Step 1 – आप सबसे पहले एक ऐसा कंप्यूटर लैंग्वेज चुने जो सीखने में आसान हो और आने वाले समय में उसकी बहुत ज्यादा जरूरत भी हो।

Step 2 – जब आप ऐसा चुन ले तो आप कंप्यूटर या मोबाइल दोनों में से किसी एक को चुने। अगर आप मोबाइल सुन रहे हैं तो उस लैंग्वेज से जुड़ी हुई एप आपको आपके प्ले स्टोर पर मिल जाएगी।

Step 3 – अगर आपको मोबाइल में अपने कंप्यूटर लैंग्वेज प्रोग्रामिंग से जुड़ी हुई ऐप को डाउनलोड करने में दिक्कत हो रहा है। तो आप गेट लर्न फ्री या सोलुलर्न जैसे ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 4 – अगर आप मोबाइल में कंप्यूटर सीख रहे हैं तो आप उस कंप्यूटर लैंग्वेज की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर के उस लैंग्वेज को डाउनलोड करें।  फिर एक ऐप डाउनलोड करें जो उस कंप्यूटर लैंग्वेज को रंग करने में मदद करें और उसके बाद आपका काम हो गया।

Step 5 – उसके बाद आप किसी यूट्यूब वीडियो के सहारे लीजिए और उसमें बताए हुए सारे इंफॉर्मेशन को एक कॉपी में लिखिए। स्टेप बाय स्टेप इस प्रोसेस को फॉलो कीजिए और आप अपना पहला प्रोग्रामिंग कर पाएंगे।

Step 6 –  बताए हुए वेबसाइट या ऐप पर जाइए और वहां पर आप उस प्रोग्रामिंग को बहुत अच्छे से रन कर पाएंगे। जब आप अपना प्रोग्राम इन ग्रहण करती जाएंगे तो आपको नए-नए आईडिया आएगा कि आप किस तरह से और प्रोग्रामिंग कर सकते हैं। रखें आपका बार-बार किया हुआ प्रैक्टिस आपको बेस्ट बनाएगा आपके प्रोग्रामिंग के स्किल को निखरेगा।

Step 7 – याद रखें प्रोग्राम इनको जल्दी से जल्दी सीखने का केवल एक मंत्र है ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस

Step 8 – मगर प्रैक्टिस सही दिशा में करना बहुत जरूरी है। इसलिए आप बताए हुए हर एक जानकारी को ध्यान से पढ़ें हर एक यूट्यूब वीडियो को देखें और बताएं हुए ऐप और वेबसाइट पर जाएं बार-बार उनके हर एक  नोट्स को ध्यान से पढ़ें और हर एक इंफॉर्मेशन को अपनी कॉपी में लिखे याद रखने की कोशिश करें फिर प्रैक्टिस करें।

 फ्री में कोडिंग कैसे सीखे

 किसी भी चीज को फ्री में सीखने का आज सबसे आसान तरीका है यूट्यूब पर सर्च करना। यूट्यूब पर आपको कोडिंग से जुड़े हुए बहुत सारे वीडियो मिल जाएंगे आपको बहुत सारे ऐसे चैनल मिल जाएंगे तो Computer प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के बारे में बहुत सारी अच्छी अच्छी जानकारियां देते हैं।

 यूट्यूब चैनल जहां से आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख सकते हैं।

  • Code WIth Harry
  • Programing Language
  • TreeHouse

ऊपर के किसी भी एक यूट्यूब चैनल पर चाहिए और आप कंप्यूटर कोडिंग के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है।

याद रहे कंप्यूटर लैंग्वेज सीखने से पहले या यूट्यूब पर कोई एक चैनल को चुनने से पहले आप यह सुन ले कि आप कौन सा लैंग्वेज सीखना चाहते हैं और उस लैंग्वेज सिक्के प्लेलिस्ट में आपको जितने वीडियो मिले उन सभी वीडियो का नोट्स बनाना ना भूलें।

 फ्री में कोडिंग सीखने के लिए बहुत सारी वेबसाइट और एफबी हैं जिनके लिस्ट हम ऊपर दे चुके हैं उन लिस्टों का भी प्रयोग करें और आप जितना भी सीखें उन सभी को और आपके ऊपर ट्राई करके जरूर देखें।

coding kya hai ye jane aur sikhe

 किस कंप्यूटर लैंग्वेज का इस्तेमाल कहा होता है

 आपको कोई भी कंप्यूटर लैंग्वेज सीखने से पहले यह ध्यान देना चाहिए कि उस लैंग्वेज का प्रयोग आजकल कितना ज्यादा हो रहा है और किस क्षेत्र में हो रहा है। कंप्यूटर की हर भाषा या हर लैंग्वेज का प्रयोग हर जगह नहीं होता।

  •  जैसे C लैंग्वेज बहुत पुराना कंप्यूटर लैंग्वेज है लेकिन आज तक C लैंग्वेज इतना तेज चलने वाला कंप्यूटर लैंग्वेज कुछ नहीं हुआ। C लैंग्वेज का प्रोग्राम सबसे फास्ट रन करता है इसलिए किसी गेम में जब हम अपने कैरेक्टर को हिलाना डुलाना चाहते हैं तो उस गेम ऐसा करने के लिए C लैंग्वेज का प्रयोग करते हैं।
  •  मगर एक वेबसाइट में हमें किसी एक पार्टिकुलर एलिमेंट को बहुत तेजी से हिलाने की जरूरत नहीं है उसे अट्रैक्टिव सुंदर बनाने की जरूरत है इसीलिए हम एचटीएमएल सीएसएस लैंग्वेज का यूज करते हैं।
  •  इसी तरह से एक एआई या रोबोट बनाने के लिए हमें उस रिपोर्ट को बहुत सारी बातें समझा नहीं पड़ती है तो हम एक लंबा चौड़ा प्रोग्राम नहीं लिख सकते हैं हमें जल्दी जल्दी लिखना होगा इसीलिए हम पाइथन जैसी लैंग्वेज का यूज करते हैं।
  •  इसी तरह कंप्यूटर में अलग-अलग लैंग्वेज का अलग-अलग प्रयोग होता है। हर लैंग्वेज की जरूरत कुछ और है और आपको यह चुनना होगा क्या आप किस तरह की लैंग्वेज सीखना पसंद करते हैं।
  •  अगर आप आयरन मैन की तरह जारविस बनाना चाहते हैं तो आपको पाइथन सीखना चाहिए। अगर आप एक सुंदर वेबसाइट बनाते हैं तो आपको एचटीएमएल और सीएसएस सीखना चाहिए।

 कंप्यूटर लैंग्वेज को सबसे पहले सीखना चाहिए

 तो सभी लैंग्वेज सीखना बहुत जरूरी है मगर हम आपको यह कहेंगे कि पहले उस लैंग्वेज को सीखिए जिसमें सबसे ज्यादा नियम कानून का इस्तेमाल हो।

 यदि आप बहुत सारे फार्मूले का इस्तेमाल करेंगे और बहुत सारे नियमों को फॉलो करेंगे तो आपको इस बात का आदत होगा कि किस तरह से हम हर कदम पर कोडिंग में अपने दिमाग को चौकन्ना रखते हैं आप कोडिंग करने में तेज होंगे।

 इसलिए हम कहेंगे कि सबसे पहले सी (C) ya C++ लैंग्वेज को सीखिए सी लैंग्वेज में सबसे ज्यादा नियम का इस्तेमाल किया जाता है अगर आप इतने सारे नियम का इस्तेमाल एक समय पर करना सीख जाएंगे तो बाकी सारे लैंग्वेज आपको बहुत आसान लगने लगेंगे।

 कोडिंग सीखने से कौन सी नौकरी मिलती है

 अगर आप कोडिंग सीखेंगे तो आप किसी कंपनी में प्रोग्रामर की नौकरी कर सकते हैं। एक अच्छे प्रोग्राम और को एक लाख तक महीना मिलता है।

  •  प्रोग्रामर का काम होता है उस कंपनी की वेबसाइट या ऐप के सारे टेक्निकल इश्यू को सॉल्व करना।
  •  सॉफ्टवेयर इंजीनियर वेबसाइट डेवलपर पैक एंड फुल एंड डेवलपर एंड राइट द फ्लोर पर इस तरह के कुछ जॉब है जो आप प्रोग्रामिंग क्या कंप्यूटर लैंग्वेज सीकर कर सकते हैं।

 निष्कर्ष

 अंत में हम इस मुद्दे पर पहुंचते हैं कि कोडिंग बहुत ही जरूरी है। Coding kya hai और इसके बारे मे सभी प्रकार की जानकारी दी गई है जिसके बाद आपको जल्द से जल्द कंप्यूटर की किसी भाषा को सीखना चाहिए।

 कोई भी एक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना बहुत जरूरी है आप उसे फ्री में कैसे सीख सकते हैं और आसानी से कैसे जान सकते हैं इस बारे में हम बहुत विस्तार से इस आर्टिकल में बताए हैं कृपया इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें और हर एक बताएं बात को याद रखें।

 अगर आपको लगता है कि इस आर्टिकल में Coding kya hai और इसे कैसे सीखें, तो कृपया इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ और अपने फैमिली मेंबर के साथ शेयर करें और कमेंट करके हमें बताएं कि हम और कौन सी जानकारी आपको बताएं।

Leave a Comment