cvv number kya hota hai – इसको शेयर करने से क्या होगा!

आज का हमारा टॉपिक है cvv number kya hota hai. हमने कई बार ऐसी बातें सुनी है जिसमें कोई व्यक्ति से किसी अनजान आदमी के द्वारा उनका एटीएम नंबर और उनका सीवीवी नंबर पूछ लिया जाता है और अगले क्षण उनके पास मैसेज आता है कि उनके अकाउंट में से इतने पैसे कट गए। जो लोग अपना सीवीवी नंबर एक दूसरे से शेयर करते हैं शायद उन लोगों को यह बात नहीं मालूम होगा कि 3 अंकों के सीवीवई नंबर से कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति के खाते से पैसे निकाल सकता है। 

अगर आप cvv number kya hota hai के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कृपया हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। क्योंकि अगर आप सीवीवी नंबर के बारे में पूरी जानकारी नहीं प्राप्त करेंगे तो हो सकता है कि आप भी कभी ऐसी किसी व्यक्ति का शिकार बन जाए जो आपसे आपका सीवीवी नंबर पूछ ले और आपके अकाउंट से सारे पैसे निकाल लें।

cvv number kya hota hai 

cvv number kya hota hai 

अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठा रहा होगा किक्षसीवीवई नंबर कैसा नंबर है? जिसके माध्यम से कोई दूसरा व्यक्ति हमारे अकाउंट के सारे पैसे निकाल सकता है और हमारे अकाउंट को खाली कर सकता है। इसके साथ ही आपके दिमाग में यह भी सवाल उठ रहा होगा कि सीवीवी नंबर होता कहां है। 

तो हम आपको बता दें आपके बैंक अकाउंट के एटीएम के सामने वाले पेज पर 12 अंकों का एक एटीएम नंबर होता है। उस के ऑपोजिट साइड यानी कि एटीएम के पीछे वाले भाग में 3 अंकों का सीवीवी नंबर लिखा हुआ रहता है। अगर आप अपना एटीएम नंबर और अपना सीवीवी नंबर किसी व्यक्ति के साथ शेयर करते हैं तो वह आपके एटीएम नंबर और सीवीवी नंबर के माध्यम से आपके अकाउंट में से पैसे कटवा सकता है या फिर आपके अकाउंट से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है। 

अगर कभी कोई आपके सीवीवी नंबर के माध्यम से आपके अकाउंट से पैसे अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लेता है या फिर उस सीवीवी नंबर के माध्यम से अपना कोई बिल चुका देता है। तो आप उसका कुछ नहीं कर पाएंगे क्योंकि सीवीवी नंबर एक ऐसा नंबर है जिसको लीगल माना जाता है। इस नंबर के माध्यम से कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे के अकाउंट से पैसे कटवा सकता है यह अनुमति सरकार देती है। अगर आप खुद उसे सीवीवी नंबर बता रहे हैं तो। इसलिए सरकार एटीएम के कागजों पर साफ-साफ लिखी रहती है कि आप अपने बैंक से संबंधित किसी भी जानकारी को दूसरे के साथ शेयर ना करें। 

क्या है सीवीवी नंबर की खासियत 

हमने आपको ऊपर वाले पैराग्राफ में यह बताया है कि cvv number kya hota hai तो अब आप यह भी जानना चाहते होंगे कि सीवीवी नंबर की खासियत क्या है। जैसा कि आप सभी इस बात को जानते होंगे कि आजकल डिजिटल इंडिया में लगभग सभी काम ऑनलाइन हो रहे हैं। ज्यादातर लोग यही कोशिश कर रहे हैं कि उनका सारा काम घर बैठे हो जाए और उनको घर से बाहर निकलना न पड़े। इसलिए कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी चीज को ऑनलाइन खरीद लेते हैं और वैसी स्थिति में आप अपने एटीएम नंबर और सीवीवी नंबर के माध्यम से पेमेंट कर देते हैं। यानि कहने का मतलब यह है कि आप अपने सीवीवी के नंबर के माध्यम से घर बैठे किसी चीज का ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। 

सीवीवी नंबर की एक और खासियत है कि आप अपने सीवीवी नंबर को एटीएम से मीटा भी सकते हैं। अगर आप अपने एटीएम नंबर और सीवीवी नंबर का इस्तेमाल ज्यादातर करते हैं। तो लगभग आपको आपका सीवीवी नंबर याद हो गया होगा। अगर आपको आपका सीवीवी नंबर याद हो गया है तो आप एटीएम के पीछे वाले हिस्से से सीधी भी नंबर को मिटा सकते हैं।

Video dekh ke samjho

किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए

आपको अगर cvv number kya hota hai के बारे मे अच्छे से पता चल गया तो हम आपको यह बताना चाहेंगे की आपको कभी भी अपना cvv नंबर शेयर नहीं करना चाहिए। एक atm के पीछे लिखा रहने वाला यह नंबर अगर किसी को पता चल तो वह आपके बिना अनुमति के चोरी छुपे online कोई भी समान खरीद सकता है।

अगर किसी को इसके बारे मे पता चलेगा तो कोई भी आपके साथ धोका कर सकता है और आपका पैसा चुरा सकता है। आपको अपना cvv नंबर किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। अगर आपका atm काही खो जाता है तो पूरी उम्मीद है की कोई उसका गलत इस्तमल कर सकता है इस वजह से आपको तुरंत अपना atm बंद कर देना चाहिए। अपने cvv number के महत्व को समझे और उसे किसी के साथ साझा न करे।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने cvv number kya hota hai  के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके साथ साथ हमने यह भी जाना कि सीवीवी नंबर का इस्तेमाल करके कोई व्यक्ति कैसे हमारे अकाउंट से पैसे निकाल सकता है और हमने यह भी जाना की सीवीवी नंबर की क्या खासियत है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हमने इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है वह आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा और इसमें दी गई सारी जानकारी समझ में आ गई तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment