डेढ़ घंटा कितना होता है​ | Dedh Ghanta Kitna Hota Hai

Dedh Ghanta Kitna Hota Hai – क्या आपको भी डेढ़ और अड़ाई में फर्क समझने में दिक्कत होती है? डेढ़ घंटे या अड़ाई घंटे में क्या फर्क होता है आज इस लेख में हम इसके बारे में जानेंगे साथ ही आपको बताएंगे कि डेढ़ घंटा कितना होता है।

Dedh kilo kitna hota hai

रोजमर्रा के जीवन में हम कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करते हैं जिनके बारे में समझने में काफी तकलीफ होती है। अगर आप डेढ़ घंटा कितना होता है (Dedh Ghanta Kitna Hota hai) किसी से पूछेंगे तो अधिकांश लोगों को इसके बारे में पता नहीं होता है। सबसे पहले आपके सवाल का जवाब देते हुए हम बता दें कि डेढ़ घंटा का मतलब 90 मिनट होता है। मगर बात यहीं खत्म नहीं होती है आखिर किस प्रकार यह हिसाब किया गया और कैसे इसका हिसाब किया गया और डेढ़ या अड़ाई के बीच का फर्क कैसे पता किया जाता है। आज इस लेख में इसके बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे इसलिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे।

डेढ़ घंटा कितना होता है

डेढ़ घंटा कितना होता है90 minutes
अड़ाई घंटा कितना होता है150 minutes
24 घंटा कितना होता है60 minutes
5 दिन में कितना घंटा होता है120 hours 
आधा घंटा में कितना मिनट होता है30 minutes

डेढ़ घंटा कितना होता है​ | Dedh Ghanta Kitna Hota Hai

डेढ़ घंटा कितना होता है, इसमे कुल 90 minutes होता है मगर ऐसा क्यूँ है इसे जानना भी जरूरी है और इसे आसान तरीके से याद करने के Dedh Ghanta Kitna Hota Hai का एक तरीका भी दिया गया है

डेढ़ घंटा कितना होता है?

डेढ़ घंटा का मतलब 90 मिनट होता है। हम सब जानते हैं कि एक घंटा में 60 मिनट होता है और उसे 1 घंटे का आधा करेंगे तब 30 मिनट होगा। जब हम एक घंटा और आधा घंटा को जोड़ देते हैं तब एक घंटा 30 मिनट मिलता है जिसे कुल मिनट में बदलने पर हमें 90 मिनट मिलता है और इसे हम डेढ़ घंटा कहते हैं।

डेढ़ एक ऐसा शब्द है जिसका प्रयोग हिंदी में किया जाता है इस शब्द का तात्पर्य होता है किसी एक और उसके साथ आधा को जोड़ना। जब भी आपके पास कोई एक पूरी चीज है और उसमें आप उसके आधे हिस्से को जोड़ देंगे तब आपके पास एक पूरी चीज और उसका आधा भी होगा जिसे हम डेढ़ कहते हैं।

अड़ाई घंटा कितना होता है?

जैसा कि हम सब जानते हैं एक घंटा में 60 मिनट होता है तो इसी तरह 2 घंटे में 120 मिनट होगा और इसमें जब हम आधा को जोड़ देंगे अर्थात 150 मिनट को अड़ाई घंटा कहा जाता है।

अड़ाई घंटा एक महत्वपूर्ण शब्द है जिसका इस्तेमाल अक्सर लोग अपने बातचीत में करते हैं डेढ़ घंटा के अलावा अगर हम किसी शब्द का इस्तेमाल इससे मिलता-जुलता करते हैं तो वह अड़ाई घंटा है। जिस तरह एक और उसका आधा जुड़ता है तो डेढ़ घंटा बनता है उसी प्रकार जब दो और एक का आधार जुड़ता है तो यह अड़ाई घंटा बनता है। 

आधा से हमारा मतलब एक का आधा है। जैसे एक घंटा का मतलब 60 मिनट होता है और आधा घंटा का मतलब 30 मिनट होता है तो जब एक घंटा में 30 मिनट जुड़ेगा तो यह डेढ़ घंटा बनेगा और जब दो घंटा में आधा घंटा जुड़ेगा तो अड़ाई घंटा बनेगा। 

डेढ़ घंटा in English और अड़ाई घंटा in English

बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होगा कि डेढ़ घंटा को अंग्रेजी में क्या कहते हैं हम आपको बता दें कि इसे “a hour and a half या half an hour” कहते है। Hour का मतलब घंटा होता है, यहां an hour का मतलब 1 घंटा और half hour का मतलब 30 min होता है। इस तरह डेढ़ घंटा in English हम a hour and a half कहेंगे। 

उसी तरह अगर आपको अड़ाई घंटा के समय को अंग्रेजी में कहना है तो इसे हम two hours and a half कहेंगे। 2 घंटा और आधा मिलकर के अड़ाई घंटा बनता है, तो जिस तरह डेढ़ घंटा को अंग्रेजी में लिखा जाता है उसी तरह अड़ाई घंटे को भी लिखा जाता है। 

इस तरह आप अगर अंग्रेजी में डेढ़ घंटा शब्द या अड़ाई घंटा शब्द का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए अंग्रेजी वाक्य का इस्तेमाल अपने हिसाब से कर सकते हैं। भारतीय रोजमर्रा के जीवन में डेढ़ घंटा और अड़ाई घंटा एक साधारण शब्द है जिसका इस्तेमाल अक्सर बच्चे से लेकर बूढ़ा इंसान तक करता है मगर जब बात अंग्रेजी में बात करने की आती है तो अक्सर डेढ़ घंटा in English को समझ नहीं पाता और इसके लिए अपनी सुविधा के अनुसार ऊपर बताए वाक्य का इस्तेमाल किया जा सकता है।

डेढ़ घंटा कितना होता है से जुड़े कुछ आवश्यक प्रश्न (FAQ)

Q. डेढ़ घंटा में कितना मिनट होता है?

डेढ़ घंटा में 90 मिनट होता है।

Q. एक घंटा में कितना मिनट होता है?

एक घंटा में 60 मिनट होता है।

Q. आधा घंटा में कितना मिनट होता है?

आधा घंटा में 30 मिनट होता है।

Q. 5 दिन में कितना घंटा होता है?

5 दिन में 120 घंटा होता है।

Q. 24 घंटे में कितना मिनट होता है?

24 घंटे में 1440 मिनट होता है।

Q. अड़ाई घंटा में कितना मिनिट होता है?

अड़ाई घंटा में 150 मिनट होता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको डेढ़ घंटा कितना होता है के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है साथ ही हमने आपको यह भी बताया कि अड़ाई घंटे में कितना समय होता है। डेढ़ घंटा कितना होता है (Dedh Ghanta Kitna Hota Hai) और अड़ाई घंटा कितना होता है रोजमर्रा के जीवन में बच्चों को इस शब्द को समझने में तकलीफ होती है। अगर इस लेट से आप इसे समझ पाए है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझावों, और विचार कमेंट में बताए। 

Leave a Comment