अपने शहर मे दुकान का प्रचार कैसे करे – Best Tips Dukan Ka Prachar Kaise Kare 2022

Dukan ka prachar kaise kare – आपका व्यवसाय या दुकान सफल तभी माना जाएगा जब अधिक से अधिक ग्राहक आपकी दुकान पर आएंगे। इसलिए दुकान का प्रचार बहुत आवश्यक होता है क्योंकि जब आप अधिक लोगों को अपने दुकान के बारे में बताएंगे तब ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी और आप अधिक पैसा कमा पाएंगे।

Dukan ka Prachar kaise kare

इस बदलते दौर में अपनी दुकान को प्रचलित करने के लिए dukan ka prachar kaise kare जानना बहुत ही आवश्यक है। आज हर किसी के हाथ में एक मोबाइल है और इंटरनेट की सस्ती सुविधा का लाभ कोई भी व्यक्ति बड़ी आसानी से उठा सकता है। अगर आप आज के समय में अपना कोई दुकान शुरू कर रहे है तो बड़ी आसानी से बहुत अधिक ग्राहक तक आप पहुंच सकते है। आज इस लेख में हम आपको कुछ सरल निर्देश बताने जा रहे है, जिनका आदेश अनुसार पालन करने पर आप तुरंत अपने दुकान का प्रचार कैसे करें पता कर पाएंगे और अधिक मुनाफा कमा पाएंगे।  

Table of Content hide
1. अपने शहर मे दुकान का प्रचार कैसे करे – Best Tips Dukan Ka Prachar Kaise Kare 2022

अपने शहर मे दुकान का प्रचार कैसे करे – Best Tips Dukan Ka Prachar Kaise Kare 2022

Dukan Ka Prachar Kaise Kare यह किसी भी व्यापारी के लिए जानना बहोऊत जरूरी है और दिए गए किसी भी तरीके मे आप अपने हिसाब से फेर बदल कर सकते है। आज अपने व्यवसाय को प्रचलित करने के सभी तरीकों को नीचे पढे

दुकान का प्रचार कैसे करें | dukan ka prachar kaise kare

Dukan Ka Prachar Kaise Kare

आज दुकान का प्रचार करना काफी सरल हो चुका है। इंटरनेट के इस दौर में सोशल मीडिया और अन्य डिजिटल मार्केटिंग के तरीकों का इस्तेमाल करके बड़ी आसानी से आप अपने शहर मे दुकान का प्रचार कर सकते है। आज दुकान का प्रचार करने के लिए Facebook, Instagram, Youtube, Website, Online Ads, और कुछ अलग अलग तरकीब का इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसके अलावा जिस चीज़ का दुकान या व्यवसाय शुरू करना चाहते है उसके बारे में अपने वास्तविक ग्राहक को बताना आवश्यक है जिसके लिए दुकान का प्रचार बदलते दौर के तकनीक के अनुसार करना चाहिए। तो आज के दौर के अनुसार आसानी से अपने दुकान का प्रचार कैसे करे, इसके लिए कुछ ऐसे तरीके नीचे बताए गए है जो ग्राहक को आपकी दुकान की तरफ खिचते हुए लाएगा।  

आज आप अपने दुकान का प्रचार प्रसार सोशल मीडिया के जरिए बड़ी आसानी से कर सकते है। इसके अलावा s.m.s, call, e-mail, और youtube video, Google Search, जैसी नई तकनीकों का इस्तेमाल भी कर सकते है।

इसके अलावा Business Card, Giveaway, Banners, Hoardings, कुछ पुराने तरीके हो चुके है मगर इनका इस्तेमाल करके भी आप अपने व्यापार को काफी प्रचलित कर सकते है। हालांकि बदलते जमाने के साथ आपको इन तरीकों का इस्तेमाल करने में कुछ बदलाव करना होगा जिसके बारे में हमने नीचे बताया है।

हमने नीचे आपको सभी प्रकार के नए पुराने तरीकों के बारे में बताया है जिससे दुकान का प्रचार कैसे करें आप आसानी से समझ पाएंगे और तुरंत अपने व्यवसाय को फायदेमंद बना पाएंगे। Dukan Ka Prachar Karne Liye Tarike –

  1. नाम या फोटो मे कुछ अलग करे
  2. सोशल मीडिया मार्केटिंग से प्रचार
  3. अपने दुकान का विडिओ जरूर बनए
  4. अपने दुकान के ग्राहक के लिए Giveaway दें
  5. बैनर और होर्डिंग का इस्तेमाल करे
  6. दुकान के ग्राहक से फीडबैक जरूर लें
  7. किसी वहाँ के जरिए अपने दुकान का प्रचार करे
  8. कुछ अलग तरीके से दुकान का प्रचार करे
  9. एक ईमानदार वायापरी बने
  10. दुकान का प्रचार व्यक्त के साथ हो जाता है

Must Read – Ek paseri kitna hota hai | पसेरी बराबर कितना किलो होता है?

दुकान क्या होता है?

किसी भी तरीके का इस्तेमाल करने से पहले आपको मालूम होना चाहिए कि दुकान एक ऐसा स्थान होता है जहां निर्धारित वस्तुओं को उचित कीमत पर ग्राहकों को दिया जाता है। 

दुकान हमारे रोजमर्रा के जीवन का एक ऐसा अभिन्न अंग है जहां से हम तुरंत अपनी आवश्यकता की किसी भी सामग्री को ले सकते है। आज भले ही जमाना ऑनलाइन हो चुका है मगर तुरंत आवश्यकता को पूरा करने के लिए दुकान आज भी उतना हि आवश्यक है। 

इसके अलावा आप जितनी भी सामग्री को ऑनलाइन खरीदते हैं वह सभी सामग्री किसी ना किसी दुकान से ग्राहकों तक पहुंचाई जाती है इस वजह से दुकान ना केवल ऑफलाइन बल्कि ऑनलाइन भी बड़ा बन सकता है।

नई दुकान कैसे चलाएं? | Naye dukan ka prachar kaise kare 2022

नया दुकान शुरू करते ही लोगों के मन में पहला प्रश्न आता है कि अगर वह दुकान नहीं चला तो क्या होगा?

हम आपको स्पष्ट रूप से बता देना चाहते हैं कि किसी भी दुकान को तुरंत लोकप्रिय बनाने के लिए आपको कुछ छोटे-छोटे निर्देशों का पालन करना होगा और वक्त के साथ आपको असर दिखने लगेगा – 

  • किसी भी नई दुकान को चलाने के लिए आप अपने इलाके के ग्राहकों को पहले समझने का प्रयास करें।
  • जिस तरह के लोग आपके दुकान के आसपास अधिक रहते हो उनके बजट में आने वाले सामग्री को ही अपने दुकान में रखें।
  • अपने नए दुकान को चलाने के लिए ना केवल ऑफलाइन बल्कि ऑनलाइन भी अलग-अलग social media ads का इस्तेमाल करे।
  • किसी नए दुकान को चलाने के लिए आप किस तरह की सामग्री बेच रहे है और किस तरह से बेच रहे है यह बहुत मायने रखता है। इसलिए कुछ अलग करने की कोशिश करें।
  • अगर आप रोड पर या बाजार में अपना दुकान खोल रहे हैं तो अपनी दुकान में अजीब से नाम या अजीब से फोटो का इस्तेमाल करें, ताकि लोग कुछ देर के लिए दुकान के आगे रुके। 

Dukan ka prachar kaise kare 2022

Dukan Ka Prachar kaise kare

आज के इस बदलते दौर में किसी भी व्यवसाय को फायदेमंद बनाने के लिए उसका उचित प्रचार-प्रसार आवश्यक है। अगर आप किसी नए दुकान को शुरू कर रहे है, तो आपको अपनी दुकान का प्रचार कैसे करें इसे समझाने के लिए कुछ तरीकों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है।  

1. नाम या फोटो में कुछ अलग कर के दुकान का प्रचार करें

आपकी दुकान में किस तरह का सामान मिल रहा है कोई भी व्यक्ति सबसे पहले उस पर नजर नहीं डालने वाला है। अगर कोई भी ग्राहक सबसे पहले कुछ देखेगा तो आपके दुकान का नाम या आपके दुकान के आस पास की फोटो।

अगर आप अपनी दुकान के ऊपर बड़ा सा कोई कॉमेडी फोटो या ऐसा फोटो लगा सकते है जिसे देखकर लोग तुरंत कोई गलत बात अपने मन में सोचे मगर पास आकर उन्हें कोई अच्छी बात देखने को मिले। इस तरह के फोटो या नाम लोगों को आकर्षित करने के लिए काफी कारगर होते है। आखिर में याद रखें आपके दुकान पर लगा हुआ फोटो या आपकी दुकान का नाम किसी भी व्यक्ति को आकर्षित करने के लिए सबसे पहले जरूरी है। 

2. सोशल मीडिया मार्केटिंग से दुकान का प्रचार करें

फेसबुक इंस्टाग्राम व्हाट्सएप कुछ ऐसे एप्लीकेशन है जिनका इस्तेमाल लगभग हर कोई कर रहा है। यह बात किसी से नहीं छुपी है कि लोग अपने जीवन का अधिकांश समय मोबाइल पर बिताते है। मोबाइल पर मौजूद फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे एप्लीकेशन में अपने दुकान का प्रचार करके आप अपने छोटे मोटे इलाके में भी तुरंत प्रचलित हो सकते है।

आप जिस इलाके में अपना दुकान शुरू करना चाहते हैं उस इलाके में जितनी उम्र के लोगों को आप अपनी दुकान की तरफ आकर्षित करना चाहते हैं उन सब के मोबाइल में फेसबुक अवश्य होगा तो फेसबुक एड्स का इस्तेमाल करें। Facebook और Instagram में प्रचार करने के दौरान आप उचित लोकेशन को चुन सकते हैं जिससे केवल निर्धारित लोकेशन के लोग आपके दुकान का प्रचार देखेंगे। जब लोग अपने मोबाइल में आपके दुकान का नाम फोटो और खूबसूरत शायरियों को पढ़ेंगे तो शाम को अपने घर से निकल कर एक बार आपका दुकान देखने जरूर आएंगे। 

3. वीडियो मार्केटिंग से दुकान का प्रचार करें

वीडियो मार्केटिंग आज के समय में प्रचार करने का सबसे कारगर तरीका बन चुका है। वीडियो मार्केटिंग में आपको अपनी दुकान का एक खूबसूरत वीडियो तैयार करना है जिसे आप यूट्यूब और अन्य सोशल मीडिया के जरिए प्रचलित कर सकते है।

आप जितना खूबसूरत और मजेदार वीडियो अपने दुकान का बनाएंगे लोग उसे उतना ही अधिक देखेंगे इस वजह से आपको अपने वीडियो में दुकान में किस तरह का सामान मिलता है इसे बोरिंग तरीके से नहीं बताना है हंसते खेलते आपको अपने दुकान और उसमें मिलने वाले सभी सामग्री के बारे में जानकारी देनी है और इसे यू-ट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करना है। 

4. Giveaway से अपनी दुकान का प्रचार करें 

गिवअवे का मतलब होता है इनाम, और लोगों को इनाम काफी पसंद होता है। आप अपने दुकान में किसी खास चीज को खरीदने या निर्धारित रकम तक की खरीदारी करने पर किसी इनाम को शुरू कर सकते हैं जिस इनाम के लालच में लोग आपके दुकान पर आएंगे।

इस तरह के गिवअवे आप किसी खास त्यौहार के दिन रखें इसी वजह से हम आपको यह भी सुझाव देंगे कि किसी त्यौहार के दिन अपने दुकान का शुभारंभ करें ताकि उस त्यौहार के नाम पर आप लोगों को इनाम दे सके और लोगों की संख्या अधिक मात्रा में आपकी दुकान पर आ सके। 

5. Banner और Hoarding से अपनी दुकान का प्रचार करें

बैनर और होर्डिंग रोड किनारे बड़े-बड़े लगे होते हैं जब लोग उस रास्ते से गुजरते हैं तो उस पर लिखा नाम उनके मन में छप जाता है। आपको भी खूबसूरत बैनर और होर्डिंग तैयार करना है जिसे देखकर लोग कुछ देर के लिए रुक जाए या उस फोटो को कुछ देर निहारे ताकि आपके दुकान का नाम उनके जेहन में छप जाए।

आपका बैनर और होर्डिंग जितना खूबसूरत होगा आप इतने अधिक लोगों को आकर्षित कर पाएंगे। आप अपनी दुकान का बैनर और होर्डिंग ऐसे जगह पर लगवाएं जहां अधिक लोगों का आना जाना लगा रहता हो। 

6. दुकान के आगे फीडबैक बोर्ड लगाकर प्रचार करें

आमतौर पर किसी भी दुकान के बाहर आपने एक ऐसा बोल नहीं देखा होगा जिस पर लोग जाकर दुकान में हुए अनुभव को लिख सके।

आप इस तरीके को शुरू कर सकते है। एक साधारण बोर्ड जिस पर आसानी से कागज के टुकड़े को चिपकाया जा सके और बहुत सारे कागज के टुकड़ों में नंबर लिख कर रख दें। जब भी कोई व्यक्ति आपकी दुकान से बाहर निकलेगा तो वह किसी भी टुकड़े पर लिखे नंबर को बोर्ड पर लगा देगा, इससे आप समझ पाएंगे कि उस व्यक्ति को आपके दुकान में में आकर कैसा महसूस हुआ। 

यह तरीका काफी रोचक है लोग अपनी भावनाओं को गुप्त रूप से व्यक्त करने में काफी अच्छा महसूस करते है। जब कोई व्यक्ति 5 लिखा हुआ कोई कागज बोर्ड पर लगाएगा तो इसका मतलब तो उसे आपकी दुकान में अच्छा लगा है, दूसरी तरफ अगर कोई व्यक्ति 1 या 2 लिखा हुआ बोर्ड पर लगाएगा तो इसका मतलब उसे दुकान का अनुभव अच्छा नहीं लगा। 

7. वाहन से अपनी दुकान का प्रचार करें

सोशल मीडिया के जरिए अपनी दुकान का प्रचार करना सबसे बेहतरीन तरीका है मगर आज भी छोटे जगहों में एक चलती हुई गाड़ी में दुकान का नाम लोगों को आकर्षित करता है।

इस वजह से आप किसी वाहन में माइक लगाकर अपनी आवाज रिकॉर्ड करके दे सकते हैं जिसे बार-बार बजाते हुए वह वाहन आपके इलाके में घूमेगा और आपके दुकान और उसमें मिलने वाली सामग्री के बारे में जानकारी देगा। 

8. कुछ अलग या अजीब करके अपने दुकान का प्रचार करें

किसी भी चीज का प्रचार अपने आप शुरू हो जाता है अगर वहां कुछ अलग होता है।

अगर आपका दुकान भी बाकी दुकानों की तरह है तो वहां कोई भी आना नहीं चाहेगा। आपको अपने दुकान के दरवाजे पर कुछ अलग करना होगा जैसे कोई हिलता हुआ कार्टून लगा दे ताकि छोटे बच्चे अपने मम्मी पापा को आपकी दुकान की तरफ देखने पर मजबूर करें।

इसके अलावा आप अपने दुकान के गेट पर बहुत बड़ा बैलून लगा सकते है। आकार में बहुत बड़ा बैलून रास्ते में चलते हुए लोगों के चेहरे पर एक मुस्कुराहट लाने के लिए काफी है अगर वह मुस्कुराहट आपकी दुकान की तरफ देखने से आती है तो लोग आपकी दुकान को याद रखेंगे और उसके बारे में बातें करेंगे।

उदाहरण के तौर पर – अपने दुकान के गेट पर बड़ा बड़ा S.E.X लिख दे ताकि लोग कुछ देर आपकी दुकान की तरफ देखें, और उसके नीचे छोटा छोटा लिखे “घर संभल कर जाइएगा, कोई इंतजार कर रहा है” 

अब यह हरकत असाधारण है मगर इस तरह की हरकत लोगों को कुछ देर के लिए आपके दुकान के पास रुकेगी। इस तरह आप अपने दुकान का बड़ी आसानी से प्रचार प्रसार कर पाएंगे।

9. अपनी इमानदारी से दुकान का प्रचार करें

आप एक ईमानदार दुकानवाले है।

अगर लोगों के मुंह से यह एक वाक्य निकलता है तो आपके दुकान को अधिक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी। आपको अपने काम और प्रोडक्ट में इतनी ईमानदारी दिखानी है कि लोगों की आंखें भर आए। आपका केवल लोगों से प्यार से बात करना और उचित दाम पर बेहतरीन क्वालिटी का प्रोडक्ट देना ही आपको लोगों के बीच प्रचलित कर देगा। 

आप किसी व्यापार को ईमानदारी से करेंगे तो आपका व्यापार एक ब्रांड बन जाता है और बिना इमानदारी से किए हुए काम के जरिए आप ₹10 या ₹5 ज्यादा कमा लेंगे मगर कभी भी एक ब्रांड नहीं बन पाएंगे।

10. दुकान का प्रचार वक्त के साथ होने लगता है

ऊपर बताए बताइए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करने पर आप अपने दुकान का उचित प्रचार प्रसार कर पाएंगे।

अगर ऊपर बताए सभी तरीकों का आप सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं तो आप पाएंगे कि अधिक मात्रा में लोग आपकी दुकान की तरफ आकर्षित हो रहे है। मगर आपको यह भी समझना होगा कि कोई भी तरीका आपके दुकान को तुरंत प्रचलित नहीं कर सकता है। किसी दुकान का सही तरीके से चलना और उसका प्रचलित होना वक्त पर भी निर्भर करता है।

इसके ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करते हुए इंतजार करें दुकान का प्रचार कैसे करें इसके बारे में सोचते रहे और नए-नए तरीकों से अपना काम जारी रखें वक्त के साथ आपका दुकान लोगों के बीच काफी प्रचलित हो जाएगा।

Dukan Ka Prachar Kaise Kare [BEST VIDEO] 

अपने प्रोडक्ट का ऑनलाइन प्रचार कैसे करें | Online Product ka prachar

Online Product Prachar

जैसा कि हमने आपको बताया आज जमाना ऑनलाइन हो चुका है ऑनलाइन लोग अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट को ऑर्डर कर रहे है। अगर आप यह चाहते है कि लोग आपके दुकान से विभिन्न प्रोडक्ट को खरीदकर ऑनलाइन ऑर्डर करने वाले ग्राहकों तक पहुंचाए तो इसके लिए आपको ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट का प्रचार करना होगा।

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करने का तरीका क्या होना चाहिए, इसके बारे में आज हर दुकान वाले को जानना चाहिए। अगर आप ऑनलाइन प्रोडक्ट का प्रचार कर पाते है तो आप अपने दुकान के प्रोडक्ट को ऑनलाइन भी बेच पाएंगे। 

ऑनलाइन खरीदारी करने वाले पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाएं 

आज हमारे बीच ऑनलाइन खरीदारी करने वाले अलग-अलग ऑनलाइन पोर्टल मौजूद है। उनमें से Amazon, Flipkart, Meesho जैसे एप्लीकेशन का नाम हर कोई जानता होगा।

इस तरह के और भी अलग-अलग एप्लीकेशन मौजूद है जहां आप अपना अकाउंट बनाकर अपने दुकान के प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते है और जब लोग वहां जाएंगे तो आपके दुकान के प्रोडक्ट को भी ऑनलाइन ऑर्डर करेंगे। 

अपने प्रोडक्ट का चयन करें

आप ऑनलाइन किस तरह के प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं उसका चयन करें। आप जिस प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं उसकी क्या कैटेगरी है और उस केटेगरी में किस तरह के प्रोडक्ट को बेचना चाहते है इसका एक लिस्ट तैयार करें।

अपने प्रोडक्ट और ग्राहकों के बारे में अच्छे से समझें कि किस तरह के ग्राहकों को अब बेचना चाहते हैं और किस तरह का प्रोडक्ट बैठना चाहते है।

ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट का प्रचार करें

आज लोग ऑनलाइन गूगल पर किसी भी सामान को खरीदने से पहले सर्च करते है। Facebook Instagram messenger जैसे अलग-अलग social media platform पर लोग अपना अधिक से अधिक समय बिताते है जिस वजह से यह जरूरी है कि आप उन सभी निर्धारित स्थानों पर अपने प्रोडक्ट का उचित प्रचार प्रसार करें।

Google Search Ads, Facebook Ads, YouTube Ads, जैसे अलग-अलग सुविधा का इस्तेमाल करें और ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट का प्रचार करें ताकि लोग उसके बारे में जाने और उसे खरीदने का प्रयास करें।

अपने दुकान का नाम क्या रखना चाहिए? Best Shop Name 2022

नया नया व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों के लिए सबसे बड़ी मुश्किल होती है कि वह अपने दुकान का नाम क्या रखें?

अगर आप अपना एक नया दुकान शुरू करने जा रहे है, तो हम आपको बता दें कि उसका नाम बाकी दुकान के नाम के बदले थोड़ा अलग होना चाहिए।

हमारे सुझाव के अनुसार आपको एक ऐसा नाम सोचना चाहिए जिसे पढ़ने या सुनने के बाद लोग कुछ देर के लिए सोच में पड़ जाए। आमतौर पर लोग अपने सगे संबंधियों के नाम पर दुकान का नाम रखते है। यह एक साधारण परंपरा है, जो बहुत आम हो चुकी है आपको इससे कुछ अलग करने की आवश्यकता है।

आज दुकान या किसी व्यवसाय का खूबसूरत नाम पता करने के लिए अलग-अलग वेबसाइट मौजूद है जिसकी सूची नीचे दी गई है – 

Note दुकान का नाम कभी भी किसी दूसरे ब्रांड की कॉपी करके ना रखें। ऐसा करने पर आप कभी भी खुद का एक बड़ा ब्रांड तैयार नहीं कर पाएंगे। खुद को पहले नंबर पर रखने के लिए आपको कुछ नया नाम चुनना होगा। 

दुकान में ग्राहक ना आए तो क्या करें | Dukan me Grahak Kaise laye

ऐसा बहुत बार होता है जब लोग अपना एक नया दुकान शुरू करते है और उसमें कोई भी ग्राहक नहीं आता है। dukan ka prachar kaise kare इसे समझने और सभी तरीकों का इस्तेमाल करने के बाद भी ग्राहक को बुलाने में परेशानी होती है।

अगर आपने एक नया व्यवसाय या एक नया दुकान शुरू किया है। अब आपके मन मुताबिक उस में ग्राहक नहीं आ रहे है, तो आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना चाहिए – 

  • अपने दुकान में अच्छी गुणवत्ता का सामान रखें। इसके अलावा अगर ग्राहकों को उनके मन मुताबिक सामान नहीं मिलता है तो भी दुकान में ग्राहक नहीं आते है।
  • नए दुकान में ग्राहक को आकर्षित करने के लिए ऑफर निकाले। 
  • दुकान खोलते ही कुछ निर्धारित समय पर आने वाले ग्राहकों को स्पेशल डिस्काउंट दे।
  • आप चाहे किसी भी तरह का दुकान चला रहे हो अपनी दुकान को खूबसूरत बनाने की कोशिश करें। याद रहे सुंदर जगह हर किसी को अच्छा लगता है। 
  • अगर आपके दुकान में ग्राहक नहीं आ रहे है तो अपने बाजार को समझिए और दुकान के प्रोडक्ट को बदलने की कोशिश करिए।
  • अपने नए दुकान में को प्रचलित करने और ग्राहकों को बुलाने के लिए जरूरी है कि आपके दुकान में ग्राहकों को ऐसी चीजें मिलनी चाहिए जिसे खरीदने के लिए उन्हें अधिक मेहनत करनी पड़ रही है। 

दुकान में ग्राहक को बुलाने का मंत्र | Turant Dukan Ka Prachar Kaise Kare – Tips 2022

किसी भी दुकान को प्रचलित करना या अपने नए धंधे को बड़ा करना एक कला है। आपने देखा होगा किसी किसी दुकान का तुरंत प्रचार हो जाता है, मगर कुछ दुकान का प्रचार नहीं हो पाता है। 

आज के समय में तुरंत दुकान का प्रचार कैसे करें यह समझना बहुत ही सरल है। इसके लिए आपको कुछ खास तरकीब का इस्तेमाल करना होगा। नीचे दिए गए कुछ साधारण तरकीब या टिप्स की मदद से आप अपने दुकान को तुरंत अपने इलाके में प्रचलित कर पाएंगे। 

औरतों के सिंगर प्रोडक्ट वाले दुकान का प्रचार कैसे करें

अगर आपके दुकान में औरतों के लिए कोई भी सामान मिलता है तो आप अपने दुकान का प्रचार बड़ी आसानी से कर सकते है। औरतों को आमतौर पर पानी पुरी खाना बहुत पसंद होता है।

आप अपने दुकान के बाहर एक ऑफर चला सकते हैं जिसमें निर्धारित रकम की खरीदारी करने पर औरतों को ₹30 या ₹40 का पानी पूरी मुफ्त में खिलाया जाएगा। इस तरह के ऑफर में आप अपने अनुसार कुछ सुधार भी कर सकते है।

आपने जिस रकम को तय किया है उसे ऐसा रखें जिसे आमतौर पर कोई भी औरत पूरा कर सकें। ताकि आपका दुकान फेमस हो सके। जब लोग आपके ऑफर के बजाय आपके अच्छे क्वालिटी के प्रोडक्ट की वजह से आपको जानेंगे तब आप इस ऑफर को बंद कर सकते है। 

Kapde Ke Dukan ka prachar kaise kare

अगर आपके दुकान में अलग-अलग किस्म के कपड़े बिकते है तो अपने अलग-अलग जेंडर के ग्राहकों के लिए अलग-अलग ऑफर निकाल सकते है।

अगर आपके दुकान में बच्चों का कपड़ा मिलता है तो अपनी दुकान में बड़ा सा गुब्बारे वाला Mickey Mouse रखे, जिस पर छोटे बच्चे उछल उछल कर खेल सके और उनके मां बाप अपने बच्चों का खूबसूरत फोटो क्लिक कर सकें।

अगर आप औरत या लड़कियों के लिए कपड़े बेचते है तो अपनी दुकान के बाहर चाट या गोलगप्पे का स्टाल लगवा दे, जिसमे जब भी कोई लड़की आपके दुकान से ₹900 रुपए का सामान खरीदे तो उसे ₹50 का गुपचुप मुफ्त में खिलवा दे या इस तरह का कोई ऑफर लगाएं।

अगर आप लड़कों का ड्रेस बेचते है तो दुकान में अलग-अलग जगह मिरर लगा दे ताकि लोग देख सके कि उस कपड़े में वे कैसे लग रहे है और हर मिरर के पास एक लड़की की फोटो लगा दे ताकि लड़के आपके दुकान में अधिक समय बिताया।

खाद्य सामग्री वाले दुकान का प्रचार कैसे करें

अगर आप होटल या खाद्य सामग्री से जुड़ा कोई दुकान खोल रहे है तो उसका प्रचार पूरी तरह से आपके खाने की क्वालिटी पर निर्भर करता है।

अगर आप कोई खाद्य सामग्री का दुकान शुरू करते है तो उसमें आप किस तरह का खाना बेच रहे है और उसकी कीमत कितनी है इस पर आपकी प्रचलिता निर्भर करती है। इसके अलावा नए दुकान में कुछ साधारण छोटे-मोटे ऑफर से आप अपने खाद सामग्री की दुकान को प्रचलित कर सकते है।

आपको यह याद रखना होगा कि आपके खाद्य सामग्री की दुकान तभी प्रचलित हो पाएगी जब आप अपने इलाके का सर्वश्रेष्ठ भोजन तैयार करेंगे।

Dawai Ki Dukan ka prachar kaise kare

अगर आप अपने दवाई के दुकान का प्रचार करना चाहते है तो इसके लिए आपको लोगों की परेशानी के बारे में समझना होगा और उसका समाधान देना होगा। आमतौर पर लोगों को यह मालूम नहीं होता है कि कौन सी दवाई कौन सी बीमारी के लिए होती है। अगर आप अपने दुकान के अंदर एक बड़ा सा बोर्ड लगा दे जिस पर लिखा हो कि कौन सी दवाई कौन सी बीमारी के लिए होती है लोग आपके दुकान पर आएंगे भी और कुछ देर रुकेंगे, साथ हि उनका विश्वास आपकी दुकान पर बढ़ेगा।

दवाई के दुकान पर लोग डिस्काउंट देख कर नहीं आते है, वहां लोग बस अपनी बीमारी के बारे में सोचते है। इसके ऑफर या डिस्काउंट दवाई की दुकान पर ज्यादा कारगर नहीं होता है। दवाई की दुकान का प्रचार करने के लिए कौन सी मुख्य बिंदु पर आप को ध्यान देना चाहिए उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है – 

  • दवाई की दुकान पर डॉक्टर का होना।
  • दवाई के नाम और उससे ठीक होने वाली बीमारी का नाम एक साथ लिखा होना।
  • आपके इलाके के सर्वश्रेष्ठ डॉक्टर के नाम को एक सूचीबद्ध तरीके से लिखा होना। 
  • आपके शहर के सभी तरह के डॉक्टर का मोबाइल नंबर आपके दवाई दुकान पर मौजूद हो।

इसके अलावा किस तरह के दुकान का प्रचार आप करना चाहते है, इसके बारे में हम से नीचे अवश्य पूछे।

Dukan Ka Prachar Kaise Kare [VIDEO]

Dukan ka prachar kaise kare के तरीके से जुड़े कुछ आवश्यक प्रश्न (FAQ)

Q. दुकान का प्रचार कैसे किया जाता है?

किसी भी दुकान का प्रचार ग्राहकों की समस्या का तुरंत समाधान देने से होता है। मगर आज के समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने से तुरंत किसी भी दुकान का प्रचार हो सकता है।

Q. दुकान का प्रचार करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

दुकान का प्रचार करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वीडियो, फोटो या एड्स को साझा करना ही किसी दुकान के प्रचार के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

Q. दुकान में ग्राहक बुलाने का मंत्र क्या है?

दुकान में ग्राहक बुलाने का मंत्र बेहतरीन ऑफर और इनाम है। अगर आप अपने दुकान में कुछ मजेदार खेल और इनाम रखते है तो ग्राहक खिंचा चला आता है। 

Q. ऑनलाइन दुकान का प्रचार कैसे करते हैं?

ऑनलाइन दुकान का प्रचार करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दुकान के नाम का प्रचार चलाएं और अपनी दुकान की खूबसूरत फोटो को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा करें।

निष्कर्ष 

किसी भी प्रोडक्ट या दुकान का प्रचार करना एक कला माना जाता है। दुकान की तरफ ग्राहक के कदम को खींचने के लिए आपको कुछ बेहतरीन तरकीब और खास किस्म के तरीकों का इस्तेमाल करना पड़ता है। आज ऑनलाइन अलग-अलग तरीके मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके आप ग्राहक को अपनी दुकान की तरफ खींच सकते हैं।

अगर dukan ka prachar kaise kare के इस लेख में बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप दुकान का प्रचार कैसे करें और ऑनलाइन ग्राहक को कैसे खींचा जाता है इसके बारे में समझ पाए है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझाव और विचार कमेंट में बताना ना भूले। 

Must Read

Leave a Comment