हीरा से महंगा क्या है – ऐसा क्या है जो हीरा से महंगा मिलेगा | Hira se Mahanga Kya Hai

Hira se Mahanga Kya Hai – दोस्तों जैसा कि आप सभी इस बात को जानते होंगे कि हीरा बहुत ही महंगा होता है और थोड़े से हीरे को खरीदने के लिए हमें बहुत ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। आप यह जरूर जानना चाहते होंगे कि हीरा से महंगा क्या है। आपके दिमाग में यह सवाल कभी कभार या फिर हमेशा जरूर उठता होगा कि हीरा इतना महंगा होता है तो क्या कोई ऐसी भी चीज है जो हीरा से भी महंगा होती है। 

अगर आप जानना चाहते हैं कि हीरा से महंगा कौन सी चीज होती है और वह हीरा से क्यों महंगा होती है तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बहुत ही अच्छी तरह समझाएंगे की Hira se Mahanga Kya Hai और कौन सी ऐसी चीज है जो हीरा से महंगी होती है इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि दुनिया की सबसे महंगी चीज कौन है। यह सब जानने के लिए आपको हमारा यह आर्टिकल अंत तक जरूर होगा तभी आपको सारी जानकारी अच्छे से मिल पाएगी।

Hira se mahanga
Hira se mahanga

हीरा से महंगा क्या है (Hira se Mahanga Kya Hai)

अगर आप अभी तक यह जानते हैं कि हीरा दुनिया का सबसे महंगा धातु है तो आप थोड़े सी गलत है हीरा दुनिया के महंगे धातु में से एक है लेकिन दुनिया का सबसे महंगा धातु नहीं है। पृथ्वी पर कई ऐसे धातु है जो हीरा से कई गुना ज्यादा महंगे हैं और उन धातुओं को खरीदने के लिए हीरा से बहुत ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। अब आप जानना चाहते होंगे कि हीरा से महंगा क्या है तो आइए हम आपको नीचे बहुत ही अच्छे से विस्तार पूर्वक समझाने का प्रयास करते हैं कि वह कौन कौन सी धातु है जो हीरा से महंगा होती है और उन्हें खरीदने के लिए हमें हीरा से भी ज्यादा ध्यान देना पड़ता है। 

अगर देखा जाए तो कई ऐसी धातु है जो कि हीरा से महंगा होती है। इसमें पैलेडियम यूरेनियम आदि शामिल है। 

हीरा से भी महंगी कुछ धातु 

आइए हम नीचे कुछ ऐसे धातुओं के बारे में जानते हैं जो हीरा से महंगा होती है और इनका इस्तेमाल हीरा से भी ज्यादा मुख्य कामो में किया जाता है। हम आपको उन सभी के बारे में विस्तार से बताएंगे ताकि आप समझ सके कि वह हीरा से महंगा क्यों है और उस धातु का क्या काम है।

यह भी पढिए – bhasha kise kahate hain – जनों भाषा किसे कहते है और इसके प्रकार

पैलेडियम 

हम जब भी हीरा से महंगा वस्तु के बारे में जानने का प्रयास करते हैं तो हमारे सामने पैलेडियम का नाम जरूर आता है क्योंकि पैलेडियम एक ऐसा वस्तु है जो की बहुत महत्वपूर्ण है जिसकी वजह से इसकी तुलना हीरा से भी की जा सकती है। बीते कुछ दिनों में पैलेडियम की कीमत हीरा से भी ज्यादा हो गई है इसका वजह यह है कि पैलेडियम से ऐसी चीज बनाई जा रही है जिसके माध्यम से ट्रकों और बसों में प्रदूषण पर नियंत्रण किया जा सकता है। 

लेकिन पैलेडियम की मात्रा धरती पर बहुत ही ज्यादा कम है और इसका इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा है इसलिए इसकी कीमत दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रही है। हम आपको बता दें कि पिछले 1 साल में इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो गई है और बहुत ही तेजी से बढ़ती दिखाई दे रही है। इसका मुख्य कारण यही है कि आजकल बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए सभी गाड़ियों में इस धातु का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि उन गाड़ियों के द्वारा प्रदूषण कम फैलाया जाए। 

प्लैटिनम 

हम जब भी बात करते हैं हीरा से महंगा धातु के बारे में तो उसमें प्लैटिनम का भी एक नाम आता है। प्लैटिनम भी एक ऐसा धातु है जो कि हीरा से कई गुना महंगा होता है। लेकिन प्लैटिनम कभी भी पूरा एक धातु नहीं होता है। हमारे कहने का मतलब यह है कि प्लैटिनम एक ऐसा धातु है जिस पर हमेशा कोई न कोई दूसरा धातु भी मिला रहता है लेकिन मुख्य रूप से इसे प्लैटिनम ही कहा जाता है क्योंकि इसमें जो बाकी धातु रहते हैं वह बहुत ही कम मात्रा में मिले हुए रहते हैं। प्लैटिनम की कीमत भारत में या फिर दुनिया के कई देशों में हीरा से ज्यादा है और हम यह कह सकते हैं कि प्लैटिना हीरा से महंगा धातु है। 

प्लैटिनम एक ऐसी धातु है जिसे आग से भी नहीं पिघलाया जाता है और ना ही इस पर तेजाब का कोई असर होता है। अगर आपको इसे गलाना है या फिर से पिघलाना है तो आपको कुछ इलेक्ट्रॉनिक मशीन के द्वारा ही पिघलाना पड़ता है। अगर आप यह सोचेंगे कि हीरा की तरह आप इसे गला सकते हैं तो ऐसी बात नहीं है इसे गलाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण यंत्र की जरूरत होती है। 

ऐसा माना जाता है कि प्लैटिनम की खोज 18 वीं शताब्दी में हुई थी यानी की पहली बार 18वीं शताब्दी में प्लैटिनम को देखा गया था और उसी समय से इसका उपयोग शुरू किया गया है। 18 वीं शताब्दी में जब इसकी खोज की गई थी तब भी यह हीरा से महंगा ही था और आज भी प्लैटिनम धातु हीरा से महंगा ही है। हम यह आसानी से कह सकते हैं कि प्लेटिनम हीरा से कई गुना ज्यादा महंगा होता है। 

यूरेनियम 

अगर बात की जाए हीरा से महंगा तीसरा उस धातु के बारे में जो हीरा से महंगा होता है तो उस धातु का नाम है यूरेनियम। यूरेनियम भी एक ऐसा धातु है जो कि हीरा से काफी गुना महंगा होता है और हीरा से ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढिए – Khazana kaise dhunde – जानिए खजाना कैसे ढूंढे

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। हम आपको एक बार फिर से याद दिला दें कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने यह जाना कि हीरा से महंगा क्या है (Hira se Mahanga Kya Hai) और वह तीन कौन सी ऐसी धातु है जो हीरा से महंगा होती हैं। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी आपको अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसे अपने सोशल मीडिया पर भी साझा कर सकते हैं ताकि आप से जुड़े सभी व्यक्तियों को इसके बारे में पता चल जाए। हीरा से महंगा क्या है इससे संबंधित अगर आपके दिमाग में कोई सवाल चल रहा है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment