How to become successful entrepreneur in Hindi – जानिए कैसे बने कमियाब बिजनेसमैन

How to become successful entrepreneur in Hindi – अगर आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी हो, आप बहुत ज्यादा पैसा कमाए, आपके अंडर कुछ लोग काम करें,  तो एक शब्द जो आपके साथ बहुत सटीक बैठेगा वह है Entrepreneur। 

 Entrepreneur कौन होता है? वह क्या करता है? वह कैसे पैसे कमाता है? उसमें और एक बिजनेसमैन में क्या फर्क होता है? यह सब हम आपको नीचे बता रहे हैं कृपया उसे ध्यान से पढ़िये।  

इस लेख के अंत तक आप यह समझ जाएंगे How to become successful entrepreneur in Hindi या एक सक्सेसफुल Entrepreneur कैसे बने, अधिक जानकारी लेने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहिए। 

How to become successful entrepreneur in Hindi

 Entrepreneur क्या है

 Entrepreneur एक आदमी होता है जो समाज के समस्याओं का समाधान लेकर आता है। उस समाधान के बदले वह कुछ पैसे लेता है। तो अगर आपके पास किसी भी समस्या का समाधान है तो उस समाधान को लोगों को दीजिए बदले में पैसे लीजिए  आप एक Entrepreneur बन जाएंगे।

 जब भी कोई इस तरह के समाधान के बदले पैसा लेता है तो लोग इसे बिजनेस कहते हैं। तो आप यह कह सकते हैं कि Entrepreneurव्यू आदमी होता है जो बिजनेस करता है। मगर एक Entrepreneur में और एक बिजनेसमैन में फर्क होता है। जिसके बारे में हम आपको नीचे  बताएंगे। 

 कहानी यहीं खत्म नहीं होती Entrepreneur क्या है यह यहीं पर खत्म नहीं हो जाएगा इसके बारे में आपको और अच्छे से जानना होगा अगर आप एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनना चाहते हैं। 

 Entrepreneur का शाब्दिक मतलब क्या होता है

 Entrepreneur का मतलब होता है उद्यमी  या फिर जोखिम लेने वाला।

देखो यह जरूरी तो नहीं है कि आप जो समाज के किसी समस्या का समाधान लेकर के आओ तो लोग उसे पसंद ही करें। बस इसी वजह से इसका अर्थ है जोखिम उठाने वाला।

 अगर आप एक Entrepreneur बनना चाहते हो तो सबसे बड़ा जोखिम यह होगा कि समाज के समस्याओं का समाधान लेकर के आना लोग उस समाधान को पसंद भी कर सकते हैं लोग उस समाधान को नहीं भी पसंद कर सकते हैं। 

 मगर एक उद्यमी इंसान जो इस तरह के समाधान को लेकर के आता है और जोखिम उठाता है इस बात की तो हम उसे Entrepreneur कहते हैं। 

 Entrepreneur का क्या काम होता है

 बस किसी समस्या को खोजना और उस समस्या का समाधान लाना पर काम यही खत्म नहीं होता है। इसके बहुत सारे काम होते हैं और उनके बारे में हम आपको नीचे धीरे-धीरे बता रहे हैं।

 वैसे तो Entrepreneur के बहुत सारे काम होते हैं लेकिन उसमे सबसे महत्वपूर्ण काम हम आपको बता रहे हैं। किसी भी समस्या को खोजना, उस समस्या का समाधान लेकर के आना, उस समस्या के समाधान को लोगों तक पहुंचाना,  अपने उस समाधान का प्रचार प्रसार करना। उसका एक सटीक दाम रखना,  लोगों को उस काम में उस चीज को देना,  बहुत सारे लोगों को इसलिए नौकरी देना। जितनी ज्यादा हो सके उतनी ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ना ताकि यह काम और भी आसानी से हो सके। 

 तो Entrepreneur का काम है मैनेजमेंट का,  Entrepreneur के काम है क्रिएशन का, Entrepreneur का काम है एडवर्टाइजमेंट का, मार्केटिंग का। 

 Entrepreneur क्या है

 आजकल Entrepreneur कॉलेज में पढ़ाये जाने वाला सब्जेक्ट बन चुका है। इसकी जरूरत भी इतनी ही है। मगर एक सब्जेक्ट से ज्यादा है। Entrepreneur का मतलब होता है किसी भी एक बिजनेस को छोटे लेवल पर शुरू करना और फिर धीरे-धीरे उसे बड़े लेवल पर लेकर के जाना।

 सुनने में बड़ा मजा आता है ना यह एक ऐसी पढ़ाई है जिसे पढ़ने के बाद आप एक छोटे से बिजनेस को बड़े बिजनेस में बना सकते हैं। सोचो अगर यह इतना आसान होता तो हमारे चारों तरफ कितनी सारी कंपनियां होते –  क्या ऐसा है? 

 नहीं ना। अब इसका मतलब यह थोड़ी है कि यह इतना कठिन है कि कोई कर भी नहीं सकता। क्योंकि अगर मैं लोगों के नाम बताने लग जाऊं जिन्होंने छोटे से बिजनेस को बड़े बिजनेस में बदला है तो लिस्ट बहुत लंबी हो जाएगी।

असल में Entrepreneur एक पढ़ाई हि तो है। जब आप कोइ पढ़ाई पढ़ लेते हो तो आपको बहुत सारी जानकारियां मिल जाती है। लेकिन बिजनेस एक ऐेसी चीज है जिसको आपको खुद करके देखना होता है। ठीक उसी तरह की साइकिल के बारे में पढ़ लेने से आप साइकिल चलाना नहीं सीख जाओगे। आपको साइकिल चलाना पड़ेगा  फिर धीरे-धीरे आप बहुत तेज साइकिल चला कर रेस भि जीत जाओगे।

 तो सरल भाषा में,  Entrepreneur एक पढ़ाई है जिससे हम बिजनेस के बारे में जान सकते हैं लेकिन यह एक कला है जिस कला से आप एक छोटे से बिजनेस को बड़े बिजनेस में बदलते हो।

Entrepreneur  के गुण – characteristics of entrepreneur

 अब कुछ कुछ गुण होते हैं जिन गुणों को देखकर के या सीख कर के आप यह कह सकते हो कि हां इस आदमी में Entrepreneur बनने वाले गुण है। मतलब कुछ गुण है जिन गुणों को सीख लोगे तो आप एक Entrepreneur बन सकते हो। हो सकता है उनमें से बहुत सारे गुण आपके अंदर पहले से ही हो।

 तो एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनने के लिए कौन कौन से गुण जरूरी है हम यह आपको नीचे बता रहे हैं कृपया ध्यान से पढ़िए।

 रिस्क लेने से कभी ना डरना

 अब Entrepreneur का तो मतलब ही होता है एक ऐसा आदमी जो जोखिम उठाता हो। जो आदमी जोखिम उठाता हो  तो वह उससे कैसे डरेगा। चौधरी की Entrepreneur बनना है तो यह सबसे पहला और सबसे जरूरी गुण है जिसमें आपको रिस्क उठाने आना चाहिए।

 NOTE – याद रखिएगा मैंने कहा कि रिस्क उठाने आना चाहिए। कहने का मतलब है कि सीढी से जल्दी उतारने के लिए छत से कूद जाना रिस्क उठाना नहीं होता। हां लेकिन छत से कूद कर के आप कैसे बचोगे और आप किस तरह से आगे बढ़ो गे इस सब का स्टेप बाय स्टेप सोच लेना और उसके बाद फैसला लेना समझदारी है। 

 क्रिएटिव (Creativity) 

 अभी के Entrepreneur का मतलब क्या होता है कि वह किसी भी समस्या का समाधान खोजें। समस्या में समाधान को कैसे खोजोगे? 

 जब आपका दिमाग क्रिएटिव होगा तब यह काम आसान होगा जब आप किसी चीज में से कुछ नया बनाने के लिए हमेशा तत्पर रहोगे तब यह काम आसान होगा इसीलिए क्रिएटिव वह गुण है जो होना बहुत जरूरी है।

 NOTE – फिर याद रखिएगा क्रिएटिव का मतलब छाता में पाइप लगाकर के पीना और रेन वाटर हार्वेस्टिंग का नाम देना क्रिएटिव नहीं होता है।

 प्लानिंग (Planning)

 हम टीवी शो में या फिल्म में देखते हैं कैसा आदमी जो इधर अस्त-व्यस्त और बहुत ज्यादा बिजी होता है उसे Entrepreneur या बिजनेसमैन की तरह दिखाया जाता है। इसका मतलब ही नहीं है कि अगर आप किसी चीज की प्लानिंग नहीं करते हो और बस बिजी रहते हो तो आप एक Entrepreneur कहलाने लगोगे।

 Entrepreneur का मतलब होता है प्लानिंग से चलना। जो आदमी प्लानिंग से चलता है जो बहुत वक्त बारीकी से सोचता है कि कब क्या कैसे करना है वही Entrepreneur का सबसे महत्वपूर्ण गुण होता है।

 खुला दिमाग सीखने के लिए (Open Minded)

 Entrepreneur सक्सेसफुल तब हो पाता है जब उसके पास एक ऐसा आईडिया आता है जिस आईडिया से वह समाज की बहुत बड़ी समस्या का समाधान निकाल सके।

 यह तब होगा जब अलग अलग समस्या के समाधान को समझने की शक्ति होगी। दुनिया में मौजूद कंपनियां किस तरह से किस समस्या का समाधान निकाल रही है यह समझने की शक्ति होगी। यह तब संभव है जब आप अपने दिमाग को खुला रखे और हर किसी से कुछ ना कुछ सीखने के लिए तैयार रहें।

 सामाजिक व्यक्ति (Social People)

 Entrepreneur एक सामाजिक व्यक्ति होता है। इसका अर्थ यह है कि वह हर किसी से बात करने के लिए तैयार होता है हर एक सिचुएशन में लोगों से बात करता है कि यहां की समस्या क्या है यहां किस वजह से वह फंसे हुए हैं किस वजह से वह निकल सकते हैं।

 कहने का मतलब है अगर आप दोस्त बना सकते हैं,  अगर आप आसानी से लोगों से बात कर सकते हैं,  अगर आप 4 आदमी की समस्याओं को समझने का दम रखते हैं तो आप के अंदर Entrepreneur के गुण है।

Entrepreneur कैसे बनते हैं – How to become successful entrepreneur in Hindi

 अभी तक आप Entrepreneur के बारे में बहुत कुछ जान गए होंगे अब हम आपको यह बताने की कोशिश करते हैं कि किस तरह से आप Entrepreneur बन सकते हो। देखो यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है।

 लेकिन अगर आप सिर्फ पैसा कमाने के लिए Entrepreneur बनना चाहते हो तो यह रॉकेट साइंस से भी ज्यादा कठिन हो जाएगा। असल में Entrepreneur बनने के लिए आपको पैसे कमाने आना जरूरी नहीं है।

 सबसे पहले तो ऊपर दिए हुए गुण को ध्यान से समझ जाओ। उसके बाद कोशिश करो किसी समस्या को पकड़ने का। अब इसका मतलब यह नहीं है कि अब रोड पर घूमो और लोगों से पूछो कि उनके पास प्रॉब्लम क्या है।

आप कुछ काम करो आप जब अलग-अलग तरह के काम करोगे तो हर काम में आपको कुछ ना कुछ समस्याएं मिलेंगे। 

उन्हीं समस्याओं का तो समाधान ढूंढना है। एक और खास बात यह है कि आजकल दुनिया में हर तरह के काम में जो भी समस्याएं आ रही है हर समस्या का कोई ना कोई व्यक्ति समाधान लेकर बैठा ही है। वह व्यक्ति आपका कंपीटीटर हो जाएगा। और आपको उससे अच्छा सर्विस देना है जिससे आप अच्छे और सक्सेसफुल है, तब आप एक Entrepreneur बन जाओगे। 

 Entrepreneur बनने के लिए आपको कुछ नॉलेज तो होना चाहिए। कॉलेज आपको किताबों से मिल जाएगा। एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनने के लिए आपको कौन-कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए वह भी हम आपको नीचे बताए हैं कृपया उसे ध्यान से पढ़िएगा।

 हो सके तो कोई छोटा मोटा कोर्स कर लीजिए। मगर ध्यान रहे जैसा कि हम आपको पहले भी बता चुके हैं साइकिल के बारे में सब कुछ जान जाने से आप साइकिल की रेस में नहीं जीत जाओगे।

 Entrepreneur भी बिल्कुल उसी तरह से है अगर आपको इस रेस में जीतना है आपको एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनना है तो इसके लिए आपको Entrepreneur का कोई कोर्स पढ़ने की या 3 साल की पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है। आपको काम करने की जरूरत है 10 तरह के काम करिए ताकि आप 10 तरह की समस्याओं को देख सको। और कुछ 10 तरह की समस्याओं का समाधान कौन सा व्यक्ति किस तरह से दे रहा है इस चीज को अपने आंखों से देखो।

 Entrepreneur के जरूरी Skills

 अब Entrepreneur एक कला है पर आप कुछ स्किल अगर सीख जाएं तो आप अच्छे और सक्सेसफुल Entrepreneur बन सकते हैं। इस बारे में हम आपको नीचे बताए हैं कृपया उन्हें स्किल को ध्यान से पढ़िए और अपने जीवन में उतारने की कोशिश कीजिए।

  •  अपने अंदर एक leadership  की quality  को लेकर आइए।
  •  अपने सोचने के तरीके में थोड़ा बदलाव लाइए। हर एक समस्या की घड़ी में उसका समाधान खोजने की कोशिश कीजिए। सोचिए कि किस समस्या में लोग सबसे ज्यादा उलझे हुए हैं और उस समस्या से निकालने के लिए वह कितना पैसा देने को तैयार होंगे।
  •  जीवन में आने वाली छोटी-छोटी समस्याओं को जरा अलग नजरिए से देख कर के हल करने की कोशिश कीजिए। मतलब कोशिश कीजिए यह सोचने के लिए कि वह समस्या है ही नहीं।
  •  जो काम कर ने मे डर लगता है वह कीजिए जिससे आपको सेल्फ कॉन्फिडेंस आएगा। हमें छोटे-छोटे काम करने को कह रहे हैं – जैसे अगर आप रोज दाएं वाले रास्ते से घर जाते हैं तो आज बाय वाले रास्ते से जाइए। अगर आप क्लास में कुछ एक ग्रुप से बात करते हो तो आज जाओ अलग ग्रुप से बात करो। अगर आप दाएं हाथ से लिखते हो तो थोड़ी देर बाएं हाथ से लिखने की कोशिश करो। अपने किए हुए काम की तारीफ करो और आप अपने अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस बना लोगे।
  •  किसी काम को करने से पहले उसकी पूरी जानकारी लेने की कोशिश करो। अगर आपको कोई काम पसंद है तो उस चीज के बारे में पूरी जानकारी लो शुरू से अंत तक उसके इतिहास से आज तक के बारे में सब कुछ पढ़ो।
  •  आप Entrepreneur क्यों बनना चाहते हो आप क्या समस्या का हल लेकर आना चाहते हो यह सब कुछ अपने नजर में साफ कर लो। आपको आने वाला भविष्य साफ-साफ आपकी नजरों में दिखना चाहिए।
  •  जीवन में अपने लक से ज्यादा अपने मेहनत पर अहमियत देना सीखो।

 आप इस वक्त जो भी कर रहे हैं उसको करने का एक टारगेट बनाइए। और रोज अपने टारगेट से कुछ ज्यादा काम करिए। एक यही आपके अंदर एक Entrepreneur वाले स्केल को बनाएगा।

Successful entrepreneur  बनने के 10 rules

 कुछ नियम है। कुछ स्टेप बाय स्टेप तरीके हैं। जिन्हें अगर आप ध्यान से पढ़ें और जिन नियमों का अगर पालन करें तो आप एक अच्छा Entrepreneur बन सकते हैं। हम आपको उन सभी नियमों के बारे में नीचे बताने की कोशिश कर रहे हैं कृपया उसे ध्यान से पढ़िए।

  1.  रिस्क लेने के लिए हमेशा तैयार रहिए।

 नहीं हम यह बिल्कुल नहीं कह रहे हैं कि एक अच्छा बिजनेसमैन और एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनने के लिए आपको रिस्क लेना जरूरी ही है। मगर जैसे ही आपको यह आइडिया लेकर के बाजार में आते हो तो बाजार में बहुत सारे ऐसे फैक्टर होते हैं जो आपको  हां या ना में उलझा देते हैं  इसलिए रिस्क  लेना जरूरी हो जाता है।

  1. आपको डर छोड़ना होगा।

 जब भी आप कोई नया आईडिया लेकर आओगे या फिर किसी समस्या का समाधान लेकर के आओगे तो लोग आपको डर आएंगे कि यह चलेगा या नहीं चलेगा लोग इसके लिए आपको पैसे देंगे या नहीं देंगे। अगर आप एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनना चाहते हो तो आपको इस डर को खत्म करना होगा।

 हमें बिल्कुल नहीं कह रहे हैं कि आप यह सोचो ही मत कीजिए चले गए या नहीं चलेगा। आपका सोचा हुआ आईडिया के लिए लोग आपको पैसा देंगे या नहीं देंगे यह सोचना जरूरी है लेकिन इसके वजह से डर करके बैठ जाना सही नहीं है।

  1. पैसे को मैनेज करना सीखो।

 आप पैसा कमा और उसे उड़ा दो। फिर यह कहो कि हम खर्चा करने के लिए ही तो कमाते हैं। यह एक पागल की निशानी है। ज्यादातर बेवकूफ लोग जो भुखमरी से गरीबी से मर रहे हैं वह इसलिए मर रहे हैं क्योंकि वह यह सोचते हैं कि पैसा खर्चा करने के लिए कमाया जाता है।

 हम आपको यह बिल्कुल नहीं कहेगे बस पैसा जमा करते रहो। हम आपको यह कह रहे हैं कि आप ही समझो कि पैसा कब जमा करना चाहिए कब खर्चा करना चाहिए आपको पैसे को मैनेज करना आना चाहिए। इन सभी बातों को समझने के लिए बहुत अच्छी-अच्छी किताबें हैं जिन्हें हम आपको नीचे बताए हैं।

  1. Comfort Zone  से बाहर आओ।

 जब हम कोई काम करते हैं। तो हम धीरे-धीरे एक रूटीन में बन जाते हैं और जब हम रोज रोज उसी रूटीन पर काम करते रहते हैं करते रहते हैं। तो हमें आदत हो जाती है उसी रूटीन में काम करने के लिए। और इसे हम comfort zone  कहते हैं।

 अगर आपको सक्सेसफुल होना है तो आप कंफर्ट जोन में बैठ कर के नहीं हो सकते हो। आप अपने रोजमर्रा  कि जीवन में व्यस्त रहो और सोचो कि हम जो काम कर रहे हैं उसको ज्यादा करेंगे तो हम सक्सेसफुल हो जाएंगे यह गलत है। अब जो रोज कर रहे हो आपको तो आदत हो गई है आपको जिस में आराम मिलता है उस चीज से आपको बाहर निकलना होगा।

  1. त्याग करना सीखो।

 जब अभी के Entrepreneur बनने की ठान लेते हो। तब आपको समस्या का समाधान मिलने लगता है। अब बाजार में पहले से मौजूद कुछ लोगों को देखते हो जो आपके जैसा काम कर रहे हैं और उनसे कंपटीशन पर उतर आते हो। 

इन सबके बीच आपकी जिंदगी जिसमें गाना मजा नाश्ता खाना पीना मौजूद है। वह कहीं पीछे छूटने लगता है।  देखो पूरी तरह से जिंदगी को त्याग देना सही नहीं है। मगर जितना बड़ा आपका सपना है उतना ही ज्यादा समय और उतना ही ज्यादा बड़ा चीज है आप को त्यागना तो होगा ही। जब तक आप पीछे कुछ छोड़ोगे नहीं तब तक आपको आगे कुछ मिलेगा नहीं। 

आप को जितना बड़ा बनना है उतना बड़ा त्याग आपको करना ही पड़ेगा।

  1. एक गुरु choose  करो।

 आजकल Entrepreneurनेट पर बहुत सारे कोर्स अवेलेबल है। कुछ फ्रॉड है कुछ अच्छे हैं। आपको सही चुनना है। उसके बाद बहुत सारे यूट्यूब पर चैनल है जो बहुत अच्छे अच्छे हैं आपको बहुत सारा कुछ बता सकते हैं बिजनेस और Entrepreneur के बारे में। इनमें से कोई एक या दो चुन लो। उन्हें अपना गुरु मानो। उनकी बातों को सुनो। वह जैसा बताएं वैसा करो और आप सक्सेसफुल Entrepreneur बन जाओगे।

  1. कम से कम पैसे लगाकर के काम शुरू करना।

 लोग अक्सर ऐसा करते हैं कि कोई एक आईडिया चुनते हैं और उन्हें यह लगता है कि वह आइडिया बाजार में बहुत अच्छा है और वह अच्छा पैसा कमा सकते हैं और इसलिए वह सीधे एक बड़े लेवल पर इस काम को शुरू करते हैं।

 यह सबसे बड़ी गलती है और यह असफलता की निशानी है। कभी भी बड़े लेवल पर काम शुरू मत करो। जितना छोटा आप काम शुरू कर सकते हो उतना छोटे से छोटे पर शुरू करो। जैसे अगर आप कोई सामान बेचना चाहते हो तो पहले उसे अपने मोहल्ले में बेचने की कोशिश करो। उससे भी अच्छा होगा कि आप हॉस्टल में जहां रहते हो उसे हॉस्टल में वहां पर जाकर के सामान बेचने की कोशिश करो। या ऑनलाइन लोगों को ढूंढो।

 कोशिश करो बहुत छोटे लेवल पर काम शुरू करने के लिए क्योंकि उसमें बहुत कम पैसा लगेगा और आप वहीं पर समझ जाओगे कि लोग इसे पसंद कर रहे हैं या नहीं कर रहे हैं। अगर लोग आपके इस काम को नहीं समझ रहे हैं और नहीं पसंद कर रहे हैं तो फिर आपका कम पैसा डूबेगा।

  1. ऐसे लोगों के साथ रहो जो कुछ करना चाहते हैं या जो कुछ किए हैं।

 जो लोग अपनी जिंदगी में कुछ किया है वही बता सकता है कि उसने वह क्यों किया और कैसे किया। तो सफल लोगों के साथ रहना सीखो। जिन्होंने अपनी जिंदगी में कुछ बड़ा किया हो उनके साथ रहो उनसे जानो कि उन्होंने ऐसा कैसे किया वह किस रास्ते पर चले उनके क्या उसूल थे उन्हें अपने उस जिंदगी में उतारने की कोशिश करो।

  1. आपको एक लीडर बनने के साथ-साथ एक लर्न भी बनना होगा।

 अगर आप एक नेता हो और बहुत सारे लोगों को संभाल रहे हो ताकि वह सारे लोग आपके सोचे हुए आईडिया के ऊपर काम करें यह बहुत अच्छा है। और यही तो काम है कि Entrepreneur का। मगर आप इसके साथ यह भी समझो कि आप किस तरह से ज्यादा से ज्यादा सीख सकते हो। अब जितना ज्यादा सीखोगे उतना ही ज्यादा अच्छा अपने काम में कर पाओगे। तो आपका आईडिया जिस भी चीज से संबंध रखता हो उस चीज के बारे में जितना ज्यादा जान सकते हो उतना ज्यादा जानने की कोशिश करो।

किताबें जो आपको सक्सेसफुल Entrepreneur बना देगी।

 हम सीखने सिखाने की बात कर ही रहे हैं तो हम किताबों से पीछे कैसे रह सकते हैं। और किताबें हैं जिनका इस्तेमाल अगर आप करो तो आप बहुत ज्यादा कामयाब हो सकते हो।

 आपको एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनना है इसके लिए आपको हम नीचे कुछ किताबों के नाम बता रहे हैं उनके दावों को ध्यान से पढ़ो आप समझ पाओगे कि कुछ जो लोग सक्सेसफुल हुए हैं वह किस तरह से हुए उन्होंने अपने जिंदगी में क्या किया और क्या नहीं किया।

 आप नीचे बताए हुए किताबों की मदद से यह भी समझ पाओगे कि आपको Entrepreneur बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए और क्या क्या नहीं करना चाहिए। आप अगर इन सभी किताबों को ध्यान से पढ़ते हो तो आप एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनने के एक कदम और करीब आ जाओगे।

Think and Grow Rich 

 यह किताब नेपोलियन हिल ने कई सालों तक 100 से ज्यादा सक्सेसफुल लोगों के जीवन के बारे में जानने पर लिखा। वह इस जमाने के सबसे सक्सेसफुल लोगों से मिले और उन लोगों ने अपने जीवन में क्या-क्या किया क्या क्या नहीं किया कौन कौन सी ऐसी बातें थी जो हर कामयाब इंसान के जीवन में सामान थी। उन सब के बारे में विस्तार पूर्वक लिखा है।

 इस किताब में आपको स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया गया है जिसे आप 13 से 20 दिन अगर फॉलो करोगे तो आप पैसा कमा सकते हो। वह भी उतना जितना आप चाहते हो।

7 Habits of Successful People.

 इस किताब के तो नाम से ही क्लियर है कि यह किस चीज के बारे में है। कुछ ऐसे लोग जो सक्सेसफुल हुए हैं,  केवल बिजनेस में ही नहीं उन्होंने सफलता अपनी जिंदगी में अपने रिश्तो में अपने जीवन के हर एक कदम  पर  मिली।

 अब ऐसे लोगों को हर कदम पर क्यों सफलता मिली उनमें ऐसी कौन सी आदत थी उन सभी आदतों के बारे में इस किताब में बताया गया है अगर आप उन सभी आदतों को अपने जीवन में उतार सकते हो तो निश्चित ही आप सक्सेसफुल बन सकते हो।

The Dot Com Secret

 यह जमाना ऑनलाइन का है। हर कोई कोई भी बिजनेस या आइडिया को ऑनलाइन ही शुरू करना चाहता है। ऐसे में आपको एक ऐसी किताब पढ़नी चाहिए जो आपको यह बताएगी कि आप किस तरह से ऑनलाइन अपना बिजनेस शुरू करके सक्सेसफुल हो सकते हो।

 आज के समय में एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनने के लिए जैसे किताब की जरूरत है यह बिल्कुल वैसी ही किताब है। इसमें बड़े ही अच्छे से आपको बताया गया है कि आप किस तरह से किन नियमों का इस्तेमाल करके अपने वेबसाइट को या ऐप को आज की दुनिया में सबके दिल तक पहुंचा सकते हो।

$100 Startup

 यह भी एक बहुत ही सुंदर किताब है जिसे आप पढ़ोगे तो आपको यह पता चलेगा कि हमारे आस पास के जीवन में ऐसी बहुत सारी बिजनेसेस हैं ऐसी बहुत सारे आईडिया है जिनको आप इस्तेमाल कर सकते हो और बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो।

 इस किताब में लेखक आपको यह बताने की कोशिश कर रहा है कि किस तरह से आप कम से कम पैसे में बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हो।

Richest Man in Babylon

 याद है हम आपको बता रहे थे कि पैसे को मैनेज करना बहुत जरूरी है। कब कौन सा पैसा खर्चा करना चाहिए कब पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए क्या करना चाहिए पैसे के साथ  यह जानने के लिए आपको इस किताब को पढ़ना होगा।

 इस किताब में लेखक आपको बहुत अच्छे से समझाया है कि किस तरह से कमा कर लाए हुए पैसे को खर्चा नहीं करना चाहिए बल्कि उस पैसे को इन्वेस्ट करना चाहिए और इन्वेस्ट से जो पैसा आए उसे खर्चा करना चाहिए।

 ऐसा करने के लिए आपको कौन-कौन सी बिंदुओं का ध्यान रखना चाहिए किस तरह से आप उस वक्त अपने घर को मैनेज कर सकते हो किस तरह से पैसा कम इस्तेमाल करके ज्यादा खुशियां ला सकते हो और उसके बाद आप बहुत सारे पैसे का सोर्स बना सकते हो कि कल आपकी नौकरी अगर चली जाए तो भी घर में पैसा आते रहे।

 किताबों को पढ़कर के एक सक्सेसफुल Entrepreneur बनने के बारे में आप बहुत कुछ जान सकते हो और इन किताबों का हिंदी और इंग्लिश दोनों ही version मौजूद है।

 Entrepreneur और नौकरी में कौन अच्छा है

 देखो इसका कोई सीधा और सटीक जवाब नहीं है। कुछ लोगों को नौकरी ज्यादा अच्छी लग सकती है कुछ लोगों को Entrepreneur ज्यादा अच्छा लग सकता है। यह पूरी तरह से इंसान के व्यक्तित्व पर निर्भर करता है।

 अगर आप एक बिजनेसमैन नहीं बनना चाहते हो आप नौकरी करना चाहते हो तो इसमें कोई बुरी बात नहीं है।

 जैसा कि आपको Entrepreneur बनना है तो उसके लिए आपके अंदर कुछ गुण होने चाहिए वह गुण नहीं है तो आपको उन  characteristics को सीखना होगा कुछ किताबों को पढ़ना होगा। 

ठीक उसी तरह अगर नौकरी आपको करनी है तो नौकरी करने के लिए आपको कुछ किताबों को पढ़ना होगा दिए हुए परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाना होगा और  तब जाकर आपको अच्छी नौकरी मिलेगी।

 पढ़ना लिखना और सीखना दोनों ही तरफ है। तो आप अगर आप पढ़ाई से भाग रहे हो और दो चार लोगों की सक्सेस स्टोरी को सुनकर क्या ऐसा करना चाहते हो तो आप बिल्कुल गलत कर रहे हो।

 तो अगर आप ऐसा देख कर के ऐसा कर रहे हो तो आप फिर गलत कर रहे हो। ऐसी बहुत सारी नौकरी है जो बहुत सारे बिजनेस से ज्यादा पैसा दे देते हैं। ऐसे बहुत सारे बिजनेस भी है जो बहुत अच्छा खाता पैसा देते हैं।

 किन बातों में Entrepreneur अच्छा है

 कुछ ऐसे बिंदु है जहां पर Entrepreneur एक नौकरी से अच्छा है आपको इन बिंदुओं को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

  •  एक सक्सेसफुल Entrepreneur अपना मालिक खुद होता है। वह ऑफिस में कब आएगा वो ऑफिस से कब जाएगा इसकी पूरी छूट उसके पास होती है।
  •  एक Entrepreneur अपनी सैलरी कितनी रखेगा इसकी छूट भी उसी के पास होती है। वह जितना ज्यादा लोगों से अच्छा काम करवा पाएगा वह उतना ज्यादा कमा पाएगा।
  •  Entrepreneur के ऑफिस आने या जाने का कोई समय नहीं होता है वह 24 घंटे सातों दिन अपने बिजनेस के बारे में सोचता है।
  •  अगर Entrepreneur का ही छुट्टी पर चला जाए तो उसके पैसे नहीं करते वह जितना कमाता है वह उतना ही काम आएगा क्योंकि वह काम नहीं कर रहा उसके जगह पर लोग काम कर रहे हैं।
  •  Entrepreneur को आदमी होता है जो आने वाली समस्याओं का समाधान देता है लोगों को अच्छे काम पर प्रोत्साहित करता है लोगों को गलत काम पर डांटता भी है।

 किन-किन बिंदुओं में नौकरी अच्छा है।

 ऐसी बातें भी हैं जिन्हें पढ़कर आप यह जान सकते हैं कि नौकरी ज्यादा अच्छा है अगर आप यह जानना चाहते हैं तो नीचे दिए हुए बिंदुओं को ध्यान से पढ़िए।

  •  नौकरी अच्छा है क्योंकि नौकरी के लिए आपको कोई नया आईडिया को ढूंढने की जरूरत नहीं है आपने मार्केट में मौजूद कंप्यूटर को कैसे हराया जाए यह सोचने की जरूरत नहीं है।
  •  नौकरी के लिए आपको एक बार परीक्षा देना है और अब वह नौकरी आपको मिल जाएगी अब आप रोज जाइए अपना काम कीजिए और एक सिक्स सैलरी आपके घर आ जाएगी।
  •  आपको कंपनी में होने वाले नफे और नुकसान के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है आपको बस अपना काम ईमानदारी से करना है।
  •  जॉब्स मे आपको कुछ दिन छुट्टी मिलती है और रोज आपको कितना काम करना है यह फिक्स रहता है।

NOTE –  देखिए ऊपर जो भी बिंदु बताए गए हैं वह बिंदु जरूर  विवादित हैं। जब आप उन्हें पड़ेंगे आप बिल्कुल यह कह सकते हैं कि ऐसा तो नौकरी में भी है ऐसा तो बिजनेस में भी है। हर बिंदु पर आपको सही या गलत दिखेगा। 

 आपको क्या चुनना चाहिए यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है।

 Entrepreneur के फायदे

 अगर आप एक Entrepreneur बन पाते हैं तो उसके कुछ कुछ फायदे हैं जिन फायदों को हम आपको नीचे बता रहे हैं उन बातों को ध्यान से पढ़ लिया।

  •   Entrepreneur को खूब सारा पैसा मिलता है। अगर आप एक समस्या का सही समाधान निकाल पाते हो और बाजार में लोग आपके आईडिया को पसंद करते हैं और आपके मन चाहे दाम को देने के लिए तैयार हो जाते हैं तो आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है।
  •  Entrepreneur के काम करने की कोई सीमा नहीं होती है वह जब चाहे तब काम शुरू कर सकता है वह जब चाहे तब अपना काम खत्म कर सकता है।
  •  Entrepreneur के अंदर बहुत सारे लोग काम करते हैं और इस वजह से वह बहुत ज्यादा आरामदायक जिंदगी जीता है।

 Entrepreneur के नुकसान

 Entrepreneur करने के कुछ नुकसान भी है इन नुकसान को हम आपको नीचे बता रहे हैं कृपया इन बिंदुओं को ध्यान से पढ़िए।

  •  Entrepreneur के शुरू के पास चल कोई नहीं जीना चाहता लेकिन उसके बाद की जिंदगी हर कोई जीना चाहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शुरू के 5 साल बहुत संघर्ष भरा होता है इसमें एक Entrepreneur को यह सोचना होता है कि वह कब कौन सा फैसला ले कौन से आइडिया पर काम करें कौन सा आईडिया पर काम ना करें काउंसिल आइडिया को लोग पसंद करेंगे कौन से आईडिया को लोग पसंद नहीं करेंगे।
  •  मानसिक तौर पर फैसले लेने पड़ते हैं कि क्या यह आईडिया चलेगा इस पर कितना पैसा लगाया जाए कितना पैसा ना लगाया जाए।
  •  आपको छुट्टी नहीं मिलती शुरू के 5 साल में आप बहुत ज्यादा काम करते हैं ताकि आपका बिजनेस एक एस्टेबल पोजीशन पर पहुंच सके।
  •  Entrepreneur बनने के साथ ही आपको बहुत सारा काम अकेले ही करना पड़ता है छोटे लेबल से बड़े लेवल तक सारा काम आप ही को करना होता है।

 निष्कर्ष

अगर आप यहां तक पहुंच चुके हैं तो हम उम्मीद करते हैं कि आप पूरे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े होंगे। आप यह भी समझ गए होंगे कि Entrepreneur बनने के लिए आपको कौन-कौन से बिंदुओं का ध्यान रखना चाहिए, कौन-कौन से किताबों को पढ़ना चाहिए और How to become successful entrepreneur in Hindi। 

 ऊपर बताए हुए किताबों को ध्यान से पढ़ें उसके बाद ही अपने Entrepreneur की जर्नी को स्टार्ट करें। Entrepreneur बनने के कुछ फायदे भी हैं कुछ नुकसान भी है आपको Entrepreneur बनना है या नहीं बनना है यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है कृपया सभी बिंदुओं को ध्यान से पढ़ कर के आर्टिकल को अच्छे से याद करने के बाद ही आप यह फैसला लें कि आप इस सफर में आकर पड़ेंगे या नहीं।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे शेयर कीजिए अगर आपको कोई समस्या है तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए।

2 thoughts on “How to become successful entrepreneur in Hindi – जानिए कैसे बने कमियाब बिजनेसमैन”

Leave a Comment