Mini Dal Mil ka Business Kaise Shuru Kare (कैसे चलेगा दल का बिजनस)

Mini Dal Mil ka Business Kaise Shuru Kare – दाल मिल एक अच्छा बिज़नस का विकल्प हो सकता है, अगर आप कम लागत मे एक बिज़नस शुरु  कर के अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते है। भारत मे दाल एक बहुत ही जरूरी भोजन है जिसकी जरूरत लोगों को रोज पड़ती है,

यह व्यापार आपको कहाँ करना चाहिए, कैसे करना चाहिए, मिनी दाल मिल का बिजनस कैसे शुरू करे, आपको किन उपकरणो की आवस्यकता होगी इन सभी बातो को नीचे बताया गया है उन सभी बातो को ध्यान से पढ़ें।

mini dal mill ka business
mini dal mill ka business
Table of Content hide

मिनी दाल मिल का बिजनेस क्या है

मिनी दाल मिल के बिजनेस में एक मिल होता है जहा पर आप दाल के बनाने का काम करते है, जब किसान खेत मे चना उपजाता है तो खेत से चना का दाल नहीं निकलता वहाँ से चना निकलता है और उसके बाद उसको इस तरह के मिल मे डाल कर दाल बनाया जाता है। 

दाल  रोज खाने की सामाग्री है इस वजह से दाल के मांग मे कभी कमी नहीं आने वाली, आप इस बिज़नस को अगर शुरु  करते हो तो कम पैसे लगेंगे और ग्राहक आने के उम्मीद बहुत ज्यादा  है क्यूंकी भारत मे हर जगह दाल खाया जाता है। 

तो इस बिज़नस के जरिये आप खूब सारा पैसा कमा सकते है और इसके लिए आपको किन बातो  का ध्यान रखना चाहिए ये आपको नीचे बताया गया है उसे ध्यान से पढ़िये। 

मिनी दाल मिल का बिजनेस कैसे शुरु  कर सकते है (Mini Dal Mil ka Business Kaise Shuru Kare)

जैसा की हम जानते है दाल भारत मे हर जगह खाया जाता है इसका मतलब दाल की जरूरत हर जगह है तो आप इस बिज़नस को कही भी शुरु  कर सकते है, आपके मुहल्ले मे लोग दाल खाते है तो आप इस बिज़नस को अपने घर से ही शुरु  कर सकते है। 

मिनी दाल मिल का बिजनेस करने के लिए आपको एक छोटा सा मिल जाहिए मिनी दाल मिल ऑनलाइन India Mart से या फिर ऑफलाइन  किसी हार्डवेर और मसिनो की दुकान से जा कर खरीदा जा सकता है, जो की ज्यादा  महंगा नहीं आता और भारत के गावँ हो या शहर  आप इस मिल को कही भी बड़ी आसानी से लगा सकते है। 

आपको इस व्यापार को करने के लिए एक मिल चाहिए जिसको आप अपने घर के एक कमरे मे लगा सकते हो जो ज्यादा महंगा नहीं आता और इस व्यापार को करने के लिए आपको किसी की जरूरत नहीं है आप अकेले ही मिनी दाल मिल का बिजनेस कर सकते है। 

तो अगर आपको मिनी दाल मिल का बिजनेस शुरु  करना है और इसके बारे मे आपको और जानकारी चाहिए तो इस लेख के साथ जुड़े रहिए। 

मिनी दाल मिल का बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च कैसे करें 

अगर आपको कोई भी व्यापार सफलता से करना है तो आपको उस व्यापार का अच्छे से मार्केट रिसर्च करना होगा, मिनी दाल मिल का बिजनेस का मार्केट रिसर्च बहुत आसान है, क्यूंकी दाल हर कोई खाता है और हर जगह इसका उपयोग है तो आप इस बिज़नस को कही भी शुरु  कर सकते है। 

इस बिज़नस को आप अपने घर से भी शुरु  कर सकते है, जिस बात का आपको खास ध्यान रखना है वो ये है की आपको अपने मिनी दाल मिल मे दाल  बना कर बाज़ार मे बेचना है या फिर आपको दाल  बनाने के लिए हर किलो के हिसाब से पैसा लेना है। 

एक और बात जान लीजिये की अगर आप इस बिज़नस को गाँव मे खोलते है तो वहां लोग के पास अनाज होता है तो वो चाहेंगे की उनके अनाज से दाल बना कर आप दो, तो आपको हर किलो के पीछे कुछ पैसे ले कर दाल बनानी है। 

मगर जब आप ये बिज़नस शहर मे खोलेंगे तब आपको ये समझना होगा की शहर के लोग को दाल खरीदना पड़ता है जिस वजह से आपको अनाज से दाल बना कर बाज़ार मे बेचना होगा और आप एसे ज्यादा मुनाफा कमा सकते हो। 

तो मिनी दाल मिल का बिजनेस मे ज्यादा मार्केट रिसर्च करने की जरूरत नहीं है आप इसको अपने घर से या काही भी एक कमरे से शुरु  कर सकते हो। बस अगर आप ये बिज़नस गाँव मे खोल रहे हो तो अनाज आपको गाँव के लोग दे देंगे जिसको दाल बनाने के लिए हर किलो के पीछे आपको पैसे लेने है। 

शहर मे इस बिज़नस को करने के लिए आपको अनाज खुद से लाना होगा और उसको दाल बना कर बाज़ार मे बेचना होगा। 

आपको इसी बात का रिसर्च करना है की क्या आपकी मिल तक साल भर आसानी से दाल का दाल की फसल पहुंच जायेगी या नही। 

यह भी पढे – जानिए अच्छी सेहत कैसे बनए

किस Raw Material की जरूरत है मिनी दाल मिल का बिजनेस के लिए 

इस बिज़नस मे कोई खास Raw Material की जरूरत नहीं है, मिल मे दाल बनाने के लिए आपको दाल के अनाज की जरूरत है जो आपको बड़ी आसानी से किसी सब्जी मंडी मे या राशन की दुकान पर मिल जाएगी, और जिस मिल की जरूरत है आप उस मिल को ऑनलाइन Indian Mart की वैबसाइट से या फिर ऑफलाइन जा कर हार्डवेर और मशीन की दुकान से खरीद सकते है।

जिस दाल को बनाने के लिए अनाज की जरूरत है वो आपको गाँव मे लोगो से मिल जाएगा आपको बस उन अनाजों को दाल बनाना है मिल की मदद से, तो गाँव मे इस व्यापार को करने के लिए आपको थोड़ा कम Raw Material चाहिए और थोड़ा कम खर्च चाहिए। 

वही शहर मे आपको दाल का अनाज भी बाहर से खरीदना होगा ताकि उसका  अच्छे से दाल  बना कर बेचा जा सके । 

मशीन जिसकी जरूरत आपको मिनी दाल मिल के बिजनेस मे पड़ेगी 

  • क्लीनर – जो आपके दाल के फसल को साफ करेगा जिससे कचरा अंदर न जाए। 
  • पीलर – जो आपके दाल के छिलके को निकलेगा और इस फसल को दाल बनने के लायक बनाएगा। 
  • ड्रायर – जो फसल से दाल बनने के बाद उसे सुखाएगा। 
  • पोलिशर – जो आपके दाल को पोलिश कर के साफ बनाएगा और उसको दिखने मे ठीक बनाएगा। 
  • बैग पैकिंग मशीन – इसकी जरूरत तब है जब आप दाल को बाज़ार मे बेचने के लिए बना रहे हो।

मिनी दाल मिल मे दाल बनाने की प्रक्रिया 

अगर आप मिनी दाल मिल का बिजनेस शुरु  कर रहे है तो आपको पता होना चाहिए की इस बिज़नस को करने की प्रक्रिया क्या है, मिल मे दाल बनाना ज्यादा  मुसकिल काम नहीं है। 

जैसा की हम सब जानते है की आज कल हर चीज औटोमेटिक होता जा रहा है तो दाल मिल मे दाल बनाना भी औटोमेटिक हो गया है, और इसके लिए आपको ऑटोमैटिक मशीन लेनी होगी अगर आप सबसे मोर्डेन मशीन नहीं भी लोगे तो भी आपको साधारण मशीन मे एक सिरे से दाल की फसल को डालनी है और दूसरे सिरे से आपको दाल निकाल लेनी है। 

उसके बाद उस दाल को सूखा लेना होगा और उसके लिए ड्रायर नाम का मशीन की जरूरत होती है फिर उस दाल को पोलिश करना पढ़ता है जिसके लिए पोलिशर आता है, मगर जब आप एक फूल ऑटोमैटिक मशीन लेते हो तो आपको बस एक मशीन रखना होता है जिसमे आप दाल को डालोगे तो कुछ देर मे आपको दाल मिल जाएगा। 

बस दाल की फसल को मशीन में डालने से पहले कुछ घंटो के लिए पनि मे भिगो कर रख लेना होता है।

यह भी पढे – मुझे प्यार करना सिखाओ – जानिए कैसे होता है प्यार

मिनी दाल मिल का बिजनेस के लिए लिसेंस और रजिस्ट्रेशन 

आपको मिनी दाल का बिज़नस शुरु  करने के लिए कुछ दस्तावेज़ की जरूरत पड़ेगी जिनके बारे मे आपको नीचे बताया गया है उन दस्तावेज़ों का इंतज़ाम बिज़नस शुरु  करने से पहले कर लीजिये। 

  • Udhyog रजिस्ट्रेशन – जो किसी भी बिज़नस को शुरु  करने के लिए सरकार से मंजूरी दिलाता है 
  • बिज़नस मिल का रजिस्ट्रेशन – ये रजिस्ट्रेशन आप अपने इलाके के ब्लॉक मे जाकर, कर सकते हो जो आपके मिल के इस्तमल की जानकारी देगा 
  • MSME रजिस्ट्रेशन – छोटे उद्योग को MSME कहते है, आपको एक दस्तावेज की जरूरत है जो आपको एक नाय बिज़नस शुरु  करने की मंजूरी देगा। 
  • FSSAI सर्टिफिकेट – आपका बनाया हुआ दाल खाने लायक है या नहीं इस बात का प्रूफ। 
  • स्टेट गवर्नमेंट के अंतर्गत नगर निगम से बिज़नस रजिस्ट्रेशन और NOC का लिसेंस भी लेना होगा। 

अगर आप ऊपर के सभी दस्तावेज़ सही से नगर निगम में जा कर करवा लोगे तो आप अपना मिल सरकारी तौर पर खोल के रख सकते हो। 

मिनी दाल का बिज़नस कितना मुनाफा वाला है 

जब आप मिनी दाल का बिज़नस शुरु  करोगे तो तुरंत आपको बहुत ज्यादा फायदा नहीं होगा मगर आप दाल की जरूरत को भारत मे समझते हो और अगर आपके दाल मे क्वालिटी होगी तो लोग इसे खरीदेंगे और आप खूब सारा पैसा कमा सकते है। 

इस बिज़नस मे आपको ज्यादा पैसा खर्च भी नहीं करना है आपको बस एक मशीन लगानी है जिसमे 1 लाख से 1.5 लाख तक का खर्च आएगा और अगर ऑटोमैटिक मशीन होगी तो 2 लाख तक लगेगा मगर काम और भी जल्दी हो जाएगा। 

तो आप इसकी जरूरत को देख कर ये समझ सकते हो की ये बिज़नस फायदे वाला तो है। मगर इस बिज़नस को शुरु  करने से पहले आप अपने इलाके को अच्छे से समझ लीजिये ताकि जब आप इस बिज़नस को करो तो आपको पता हो की आपके इलाके मे दाल को बना कर बेचना अच्छा है या फिर फसल से दाल बनाना ज्यादा अच्छा है।

यह भी पढे –  जनों भाषा किसे कहते है और इसके प्रकार

निष्कर्ष 

अगर आप इस लेख को अंत तक पढ़ लिए हो तो आपको ये पता होगा की Mini Dal Ka Business Kaise Shuru Kare करना कितना फायेदेमंद है और आपको ये पता चल गया होगा की मिनी दाल का बिज़नस कितना जरूरी है और इसकी डिमांड कितनी ज्यादा है। 

तो अगर इस लेख ने आपको अच्छे से बताया है की मिनी दाल का बिज़नस कितना अच्छा है तो आप इस लेख को share करिए और हो सके तो इस लेख पर अपने विचार देना न भूले। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

Automatic दाल मिल का कितना दाम है? 

Full automatic दाल मिल जिससे आपका काम आसान हो जाएगा वो आपको 1.5 से 2 लाख मे मिल जाएगा। 

मिनी दाल मिल सब्सिडि क्या है? 

रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने ये स्क्म निकाला है की अगर आप दाल मिल को शुरु  करेंगे तो 50% भुक्तन सरकार करेगी और बाकी का लबयारथी को करना होगा, सरकार के हिसाब से हर जिले मे 9 मिनी दाल मिल होना चाहिए। 

दाल मिल मे कौन सा मशीन लगता है? 

दाल मिल मे क्लीनर मशीन लगता है। 

क्या मिनी दाल का बिज़नस फ्यदेमंद है? 

हा मिनी दाल का बिज़नस बहुत ही ज्यादा फायदेमन है आपको बस अपने इलाके मे दाल की खपत के बारे मे पता होना चाहिए, मतलब वह के लोग दाल की फसल को साफ करवाना चाहते है या बना बनाया दाल खरीदना चाहते है। 

मिनी दाल का बिज़नस करने के लिए आपको कितना लागत चाहिए? 

आपको मिनी दाल का बिज़नस शुरु  करने के लिए कम से कम 1 लाख रुपैया चाहिए मगर अगर आप full automatic मशीन खरीदेंगे तो आपको 2 लाख तक का भी लागत लग सकता है।  

Leave a Comment