सवा किलो कितना होता है – Sava Kilo Kitna Hota Hai (सवा 1, सवा 2, सवा 3, जैसे सवाल)

अक्सर जो खुले बाजार में हम खरीदारी करने जाते है, तो सवा किलो, पोने किलो, जैसे शब्द सुनने को मिलते है। Sava Kilo Kitna Hota Hai एक साधारण सवाल है जो आप के रोजमर्रा के जीवन में अलग-अलग जगहों पर पूछे जा सकते है। इस तरह के सवाल का जवाब हर व्यक्ति को मालूम होना चाहिए क्योंकि इससे उनके बुद्धि का अंदाजा लगाया जाता है। सरल शब्दों में Sava Kilo Kitna Hota Hai और सवा किलो का मतलब 1250 ग्राम होता है।

केवल इतना जानना आपके लिए काफी नहीं होगा, क्योंकि यह सवा किलो का बात किया जा रहा है अगर आप से पूछा जाए कि सवा 2 किलो कितना होता है, सवा 10 किलो कितना होता है, या सवा 6 कितना होता है तो इसके बारे में भी आपको जानकारी होनी चाहिए। आज इस लेख में हम आपको इस तरह की जानकारी विस्तार पूर्वक समझाने जा रहा है इसलिए हमारे लेख के साथ अंत तक बने रहे। 

Sava Kilo Kitna Hota Hai
Image Credit – Sava Kilo Kitna Hota Hai

सवा किलो कितना होता है (Sava Kilo Kitna Hota Hai)

Sava 1 Kilo Kitna Hota Hai1 किलो 250 gram होता है
सवा 2 किलो कितना होता है2 किलो 250 ग्राम होता है
सवा 10 किलो कितना होता है10 किलो 250 ग्राम होता है 
Sava 5 Kilo Kitna Hota Hai5 किलो 250 ग्राम होता है
सवा 7 किलो कितना होता है7 किलो 250 ग्राम होता है
सवा 6 किलो कितना होता है6 किलो 250 ग्राम होता है

सवा किलो कितना होता है – Sava Kilo Kitna Hota Hai (सवा 1, सवा 2, सवा 3, जैसे सवाल)

सवा किलो का मतलब 1250 ग्राम होता है, मगर इसे कैसे पता करते है और सवा किलो क्या है? और सावा किलो को इंग्लिश मे कैसे लिखते है या सवा किलो कितना होता है। Sava Kilo Kitna Hota Hai, Sava Kilo से जुड़े अवस्यक सवाल।

Sava Kilo Kitna Hota Hai

सवा किलो का मतलब होता है 1 किलो के बाद एक पाव और ज्यादा। जिसे हम गिनती की मात्रा में 1 किलो 250 ग्राम या 1250 ग्राम कह सकते है। 

जब कोई चीज 1 से थोड़ा ज्यादा होता है तो आमतौर पर लोग इसे सावा शब्द से संबोधित करते है। इसका इस्तेमाल आप केवल वजन नापने में नहीं बल्कि पैसा, समय, गणित में भी देखेंगे। सवा किलो 1 किलो से थोड़ा ज्यादा होता है। हम इसे ऐसा भी कह सकते हैं कि 1 किलो से एक पाव ज्यादा होने पर हम सवा किलो कहते है। 

सावा किसे कहते है – Sava Kise kehte hai

जब किसी मूल वस्तु को उसके एक चौथाई हिस्से से उसे बढ़ाते है, तो उसे सवा कहते है।

कई बार ऐसा होता है जब हम सवा शब्द को सुनते हैं और इसे सुनकर अवश्य ही आपके मन में प्रश्न उठता होगा कि सवा किसे कहते है? तो इसे याद रखिए कि जब किसी भी मूल वस्तु को उसके एक चौथाई हिस्से से उसे अधिक करते है तो वह सवा कहलाता है। उदाहरण के तौर पर 1 किलो का चौथा हिस्सा 250 ग्राम होगा उस 250 ग्राम को जब 1 किलो में जोड़ देंगे तो 1 किलो 250 ग्राम सवा किलो कहलाएगा। जब आप बाजार में किसी सामान को खरीदने जाएंगे तो हिसाब किताब करने के लिए आपको इस गणित को याद रखना होगा। 

यह भी पढिएSava Mahina me Kitna Din Hota Hai | सवा महीने में कितना दिन होता है

Sava Kilo Matlab

सवा किलो का मतलब होता है कि किसी वस्तु के वजन को एक पाओ से बढ़ा दिया गया है। चाहे आपके पास कितना भी वजन हो अगर उसमें एक पाव बड़ा देंगे तो वह उस वजन का सवा कहलाएगा। सवा किलो का मतलब होता है 1 किलो के चौथे हिस्से को वजन में जोड़ देना। इसके कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं – 

  • सवा दो कितना होता है या सवा 2 किलो कितना होता है – 2 किलो 250 ग्राम को सवा 2 किलो कहते है। 
  • सावा 3 कितना होता है या सवा 3 किलो कितना होता है – 3 किलो 250 ग्राम को सवा 3 किलो कहते है।
  • सवा 5 कितना होता है या सवा 5 किलो कितना होता है – 5 किलो 250 ग्राम को सवा 5 किलो कहते हैं। 
  • सवा 6 किलो कितना होता है – 6 किलो 250 ग्राम को सवा 6 किलो कहते है। 

सावा किलो क्या है – Sava Kilo Kya Hai

सवा किलो वजन को नापने का एक खास तरीका है। जैसा कि हम जानते हैं वजन को किलो और ग्राम में नापा जाता है। किलो किसी भी वजन को नापने की एक साधारण बड़ी इकाई मानी जाती है और ग्राम किसी वजन को नापने के लिए साधारण तौर पर छोटी इकाई मानी जाती है। 

सबसे बड़ी इकाई साधारण तौर पर कि लोग मानी जाती है इसलिए हिसाब किताब को जल्दी करने के लिए जब हम किसी मूल रूप के चौथे हिस्से को जोड़ते हैं तो वह सवा कहलाता है। सरल शब्दों में 1 किलो का चौथा हिस्सा यानी 250 ग्राम जब किसी वजन में जुड़ता है तो वह सवा बन जाता है।

यह भी पढिए – Private Company me Naukri Kaise Paye – प्राइवेट कंपनी मे जॉब कैसे पाए

Sava Kilo ko English me Kya Bolte Hai 

एक साधारण सवाल जो लोगों के मन में आता है कि सवा किलो को अंग्रेजी में क्या कहते है? तो आपको बता दें की सवा को अंग्रेजी में Quarter कहते है। जिसके आधार पर क्वार्टर किलोग्राम (Quarter Kilogram) सवा किलो को इंग्लिश में कहते हैं। 

जिस तरह हिंदी में सभा किसी भी वजन नापने की प्रक्रिया है। मगर अंग्रेजी में क्वार्टर किसी भी चीज के चौथे हिस्से को दर्शाने के लिए कहते है। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया सवा किलो का मतलब किसी चीज का चौथा हिस्सा को जोड़ना होता है इसीलिए अंग्रेजी में सभा को क्वार्टर शब्द से संबोधित करते है। 

किसी नंबर का सावा कैसे पता करें

अगर आपको किसी भी वजन का सावा या किसी नंबर का सवा पता करना है तो सवा किलो, या सवा समय, या सवा रुपया, जैसी जानकारी को पता करने के लिए आपको किन मुख्य बिंदुओं का ध्यान रखना चाहिए उसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है। 

  • सबसे पहले जिस भी चीज का सवा किलो पता करना है उसके इकाई को 4 भाग में विभाजित करें। 
  • अगर आपको किलो का सवा पता करना है तो 1 किलो को चार भागों में विभाजित करे, उसी तरह अगर आपको 6 घंटे का सावा पता करना है तो 1 घंटे को चार हिस्सों में विभाजित करें।
  • इकाई हिस्से को 4 भाग में विभाजित करने के बाद चौथे हिस्से को अपने सवाल के साथ जोड़ दें।
  • उदाहरण के तौर पर अगर आपको सवा 6 किलो पता करना है तो, 1 किलो का चौथा हिस्सा 250 ग्राम होता है उसे छह के साथ जोड़ दें अर्थात 6 किलो 250 ग्राम हि सवा किलो है। 
  • सवा सौ रुपया अगर आपको पता करना है, तो एक रुपए को चार भागों में विभाजित करें अर्थात 25 उसे ₹100 में जोड़ दें, जिसमे आपको ₹125 मिलेगा इसे ही सवा सौ रुपया कहते है। 

सवा 2 किलो कितना होता है

जैसा कि हमने आपको ऊपर कुछ निर्देशों के बारे में बताया जिसका पालन करके अब किसी भी संख्या का सवा पता कर सकते है। उदाहरण के रूप में अगर उसी निर्देश का पालन करते हुए हम सवा 2 किलो कितना होता है पता करने का प्रयास करें तो कितना आएगा इसे नीचे देखते हैं – 

  • सवा 2 किलो में किलो का बात किया जा रहा है इसलिए किलो को 4 हफ्ते में विभाजित करें।
  • जिसमें एक हिस्सा 250 ग्राम होता है।
  • उस 250 ग्राम को अब 2 किलो में जोड़ दें, जिसमें आपको पता चलेगा कि 2 किलो 250 ग्राम को सवा 2 किलो कहते हैं। 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताए गए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करते हुए आप समझ पाए होंगे कि किसी भी चीज को सवा में कैसे विभाजित करते है। 

Must Read – MFG Date kya hai – MFG Date का मतलब क्या होता है

सवा किलो कितना होता है से जुड़े कुछ आवश्यक प्रश्न (FAQ)

Q. सवा किलो कितना होता है?

1 किलो 250 ग्राम या 1250 ग्राम को सवा किलो कहते है।

Q. सवा 3 किलो कितना होता है?

3 किलो 250 ग्राम को सवा 3 किलो कहते है।

Q. सवा लीटर कितना होता है?

1 लीडर 250 मिली लीटर या 1250 मिलीलीटर को सवा लीटर कहते हैं।

Q. सवा किलो को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

सवा किलो को इंग्लिश में क्वार्टर किलो कहते है। 

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में समझाने का प्रयास किया को Sava Kilo Kitna Hota hai, सवा किलो को इंग्लिश में क्या कहते हैं और सवा का हिसाब किताब कैसे किया जाता है। अगर इस लेख को पढ़ने के बाद आप सवा के बारे में विस्तार पूर्वक समझ पाए हैं और सवा किलो के हिसाब किताब में अब आपसे कभी गलती नहीं होगी तो अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Leave a Comment