अमेरिका USA मे Job कैसे पाए | America me job kaise paye

आज हर कोई एक बेहतर नौकरी की कामना करता है दुनिया में बहुत सारे देश प्रगतिपूर्ण देश है, अगर हम किसी ऐसे प्रगतिवान देश में जाकर नौकरी करें तो हमें अच्छी तनख्वाह मिलती है इसी विचार में लोगों को America me job kaise paye या USA मे Job के बारे में विचार करने को मजबूर किया। अगर आप उनमें से एक है तो कुछ सरल तरीके नीचे बताए गए है जिनका आदेश अनुसार पालन करने पर आप अमेरिका में एक अच्छी नौकरी तुरंत पा सकते हैं।

हम यह भी जानते हैं कि अमेरिका में डॉलर मुद्रा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और भारत में रुपए चलता है दोनों की तुलना करने पर हम पाते है कि वर्तमान स्थिति में $1 में ₹78 होता है। इस वजह से यह साफ है कि अगर आप अमेरिका में नौकरी करेंगे तो आपको भारत से 78 गुना ज्यादा तनख्वाह दी जाएगी मगर वहां आप कौन सी नौकरी कर सकते है, इस वजह से अमेरिका में जॉब कैसे पाए या usa मे जॉब कैसे पाए, यह एक महत्वपूर्ण सवाल है जिसका जवाब सरल शब्दों में आज के लेख में दिया गया है।

America Me Job Chahiye तो आज के लेख मे America me job kaise paye in Hindi के बारे मे बताएंगे जिसके बाद अगर आपका अमेरिका जाना और नौकरी पाना सपना है तो वो पूरा हो जाएगा, इस लेख मे दी गई सभी जानकारी इंटरनेट से ली गई है इसमे किसी भी तरह का इक्स्पीरीअन्स शामिल नहीं है।

अमेरिका USA मे Job कैसे पाए | America me job kaise paye

Credit – America me job kaise paye

अमेरिका में जॉब क्यों करे

USA अमेरिका में जॉब कैसे पाए के बारे में किसी भी तरह की जानकारी जानने से पहले आपको बात को अच्छे से समझना होगा कि अमेरिका में जॉब क्यों करें? अगर आप अमेरिका में नौकरी करना चाहते हैं तो इस बात के बारे में विचार करें कि आखिर पूरी दुनिया में अमेरिका ही ऐसा देश क्यों है जहां आपको नौकरी करनी चाहिए 

अमेरिका एक प्रगतिपूर्ण, शक्तिशाली और अमीर देश है जिसके रिश्ते भारत के साथ काफी अच्छे है इस वजह से अमेरिका भारत से गए व्यक्ति को किसी भी तरह की समस्या आने पर उसका तुरंत निराकरण किया जा सकता है। इसके अलावा भारत से गए व्यक्ति को वाह के व्यक्ति के मुकाबले कम तनख्वाह दी जाएगी तो भी हमारे लिए वह तनख्वाह बहुत ज्यादा होगी इस वजह से अमेरिका को सस्ते और काबिल लोग भारत से मिल जाते है।

सरल शब्दों में भारत वो देश है जो कम पैसों में अच्छे काम की जरूरत को अमेरिका में पूरा कर सकता है इसके अलावा अमेरिका में आपको काफी अच्छी तनख्वाह मिलती है और उस देश का हमारे देश के साथ अच्छा संबंध होने की वजह से आप वहां सुरक्षित और स्वतंत्र महसूस कर सकते है इस वजह से आपको अमेरिका में नौकरी करनी चाहिए।

अमेरिका में जॉब पाने के लिए क्वालिफिकेशन

किसी भी नौकरी को पाने के लिए कुछ योग्यता रखी जाती है अगर कोई व्यक्ति निर्धारित योग्यता को परिपूर्ण करता है तो वह उस नौकरी को पा सकता है इस वजह से अमेरिका में ज्यादातर नौकरी के लिए क्या योग्यता है इसे सरल शब्दों में नीचे बताने का प्रयास किया गया है उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें – 

  • अमेरिका में नौकरी पाने के लिए सबसे आवश्यक योग्यता है कि आपके पास वीजा और पासपोर्ट होना चाहिए। किसी भी अन्य देश में जाकर तभी नौकरी कर पाएंगे जब आपके पास विदेश में नौकरी करने वाला वीजा होगा और देश से बाहर जाने के लिए आपके पास पासपोर्ट होना चाहिए इस तरह के दस्तावेज आप ऑनलाइन बनवा सकते हैं।
  • आपको अंग्रेजी भाषा में पकड़ होनी चाहिए क्योंकि अमेरिका की आम भाषा अंग्रेजी है अगर आपको वहां रहना है वहां के लोगों से बातें करनी है तो अंग्रेजी भाषा पर पकड़ होना बहुत आवश्यक है।
  • अमेरिका में नौकरी पाने के लिए न्यूनतम उम्र 16 वर्ष रखी गई है यह अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में अलग है, मगर किसी साधारण नौकरी को पाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए, कुछ दूसरे राज्य में ये उम्र सीमा 18 वर्ष भी है।
  • आपको जैसी नौकरी चाहिए उस हिसाब से आपकी शिक्षण योग्यता होनी चाहिए। अगर किसी ऐसे क्षेत्र में नौकरी चाहिए जहां कला का महत्व अधिक है तो आपको उस कला की समझ होनी चाहिए इसके अलावा हम सुझाव देंगे कि टेक्निकल जानकारी जिसमें कंप्यूटर और इंटरनेट शामिल हो उसे मजबूत अवश्य रखें।
  • अमेरिका में आप किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकते क्योंकि आप उस देश के मूल नागरिक नहीं है आपको वहां कोई प्राइवेट नौकरी करनी होगी और प्राइवेट नौकरी में आप की शैक्षणिक योग्यता ही सबसे अधिक मायने रखती है।

यह भी पढे – Vidhayak kaise bane| विधायक कैसे बनते है – योग्यता, वेतन, अधिकार

America Me Job Kaise Paye

अगर आप अमेरिका में नौकरी पाना चाहते है, तो कुछ खास निर्देशों का पालन करना आवश्यक है नीचे कदम दर कदम प्रक्रिया बताई गई है जिसका आदेश अनुसार पालन करने पर आप अमेरिका में एक अच्छी नौकरी प्राप्त कर लेंगे – 

Step 1 – अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूर्ण करें

USA में job पाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करनी होगी जिसमें दसवीं कक्षा पास करने के बाद 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास करें और अच्छी नौकरी पाने के लिए आप किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री अवश्य प्राप्त करें।

पहले यह सोच ले कि आपको अमेरिका में किस तरह की नौकरी करनी है और वहां काम करने के लिए शिक्षण योग्यता क्या है उसके बाद उसके अनुसार अपनी शिक्षण योग्यता को बनाएं।

Step 2 – अमेरिका में कहां नौकरी करना चाहते है, चुने

अगर आप USA में Job कैसे पाए के बारे में सर्च कर रहे हैं तो आपको बता दें कि अमेरिका में 52 राज्य है जहां कुछ राज्य एक अलग देश की तरह अपने अलग नियम रखते हैं जिस वजह से आपको अमेरिका में नौकरी करने के बारे में पूरी तरह से कन्फर्म होना होगा और यह पता करना होगा कि आप अमेरिका के किस राज्य में नौकरी करना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप अमेरिका में कैलिफोर्निया जाकर नौकरी करना चाहते हैं तो वहां के कंपनी के बारे में ऑनलाइन पता करें और उनकी वैकेंसी ढूंढे अपना पासपोर्ट और वीजा भी कैलिफोर्निया के लिए तैयार करवाए।

Step 3 – पासपोर्ट और वीजा के लिए आवेदन करें

अलग-अलग तरह के काम के लिए अलग-अलग बीजा बनवाया जाता है अगर आप अमेरिका में जाकर नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए अलग तरह का वीजा बनवाया जाएगा जिसके बारे में आप वीजा और पासपोर्ट बनवाने की अधिकारिक वेबसाइट या एयरपोर्ट पर मौजूद ऑफिस में पता कर सकते हैं।

पासपोर्ट और वीजा बनवाने की सरकारी वेबसाइट भी होती है जिसका सही तरीके से चयन करें और उसके बाद उसमें अपना पासपोर्ट और वीजा बनाने के लिए आवेदन करें। यहां आपका टेस्ट भी लिया जाएगा जिसमें यह परखने की कोशिश की जाएगी कि अमेरिका में आप अकेले रह सकते है या नहीं आपके अंग्रेजी भाषा पर पकड़ को ही देखा जाएगा।

Step 4 – उस जगह तुरंत नौकरी के लिए आवेदन करें

सबसे जल्दी मिलने वाली नौकरी के लिए लगातार आवेदन करें अलग-अलग ऑनलाइन वेबसाइट एप्लीकेशन या वहां पर मौजूद सभी छोटे-बड़े दुकान और कारखाने में जाकर नौकरी के लिए बात कर सकते हैं ताकि आपको तुरंत छोटी-मोटी नौकरी भी मिल जाए।

अमेरिका में कुछ ऐसी नौकरियां है जिनके लिए आप तुरंत आवेदन कर सकते है और नौकरी लगने की संभावना भी बहुत अधिक होती है इस तरह की नौकरी बहुत बड़ी नहीं होती मगर आपको अमेरिका जाते ही सबसे पहले अपने लिए एक नौकरी तलाश करनी होगी इसका सबसे अच्छा उपाय है वहां जाते ही सबसे जल्दी मिलने वाली नौकरी को ज्वाइन करें।

अमेरिका जाते ही आपको सबसे पहले वहां रुकने की जगह और एक साधारण नौकरी ढूंढने की आवश्यकता है इसके लिए ऐसी कौन सी नौकरी है जो आपको जल्दी मिल सकती है इसकी एक सूची नीचे दी गई है।

Step 5 – कुछ दिन तैयारी करके अच्छी जगह आवेदन करें

वहां तुरंत छोटी-मोटी नौकरी मिल जाएगी जिससे आप कहीं रह सकते हैं मगर इससे आप ज्यादा दिन तक सुरक्षित नहीं रह पाएंगे क्योंकि वह नौकरी कभी भी आपके हाथ से जा सकती है इस वजह से आपको तुरंत आपने सभी दस्तावेज और काबिलियत के साथ किसी अच्छे कंपनी या कारखाने में नौकरी के लिए आवेदन करना होगा।

के बाद आप जहां आवेदन करेंगे वहां आपका एक टेस्ट लिया जाएगा अगर आप सही तरीके से पास हो जाते हैं तो आप नौकरी कर सकते हैं।

Note – नौकरी पाने की प्रक्रिया भारत और अमेरिका में एक जैसी है मगर अमेरिका में ज्यादा फैक्ट्री कंपनी होने की वजह से नौकरी मिलने की संभावना थोड़ी अधिक है, इस वजह से सक्रियता से अलग-अलग जगह पर लगातार आवेदन करना होगा।

अमेरिका में जॉब जल्दी चाहिए

रोजाना बहुत सारे लोग अमेरिका में नौकरी करने जाते है मगर उनमें से बहुत कम लोग इस बात पर ध्यान देते है, कि आपको सबसे पहले जल्दी मिलने वाली नौकरी की तरफ भागना चाहिए और इसके लिए आपको इस बारे में जानकारी होनी चाहिए कि कौन सी नौकरी बहुत जल्दी मिल सकती है। 

अगर आपको जल्दी USA अमेरिका में Job चाहिए और आप अमेरिका में नौकरी करना चाहते है तो इसके लिए कुछ ऐसी नौकरी है जो आपको तुरंत मिल सकती है उसकी सूची नीचे प्रस्तुत की गई है। यह जल्दी मिलने वाली नौकरी के लिए जरूरी नहीं है कि आपकी कोई शिक्षण योग्यता हो कोई भी व्यक्ति इस नौकरी के लिए आवेदन कर सकता है इस वजह से बहुत सारे लोग इस नौकरी के लिए आवेदन करते है इस वजह से अलग-अलग और बहुत सारे जगह पर आपको अपना आवेदन दिन होगा –

Easy Job List in America

  • Cook (Hotel/Resturant/Home/School/Collage) –  अमेरिका में स्कूल-कॉलेज के अलावा लोग अपने घर में भी खाना बनाने के लिए कुक रखते है और अगर आपको खाना बनाना आता है तो इस नौकरी के लिए आवेदन करें।
  • Helper (Construction Copmany / Civil Lines) – इसके लिए आप जहां कंस्ट्रक्शन चल रहा है या फिर जहां पर छोटे-मोटे ऑफिस है वहां पर आवेदन कर सकते हैं।
  • Delivery Boy (Food/Courier/Product) – भारत से ज्यादा अमेरिका में ऑनलाइन ऑर्डर होते हैं इस वजह से आपको वहां पर डिलीवरी करने की नौकरी तुरंत मिल सकती है, ऑनलाइन और डिलीवरी करने वाली कंपनी के ऑफिस में जाकर आवेदन करें।
  • Driver (Taxi/Bus/Car/JCB) – इसके लिए टैक्सी ड्राइवर से बात करें कि उसने टैक्सी कहां से पाई इसके अलावा जहां टैक्सी स्टैंड है वहां कुछ लोगों से बात करके आपको पता चल सकता है कि टैक्सी ड्राइवर के लिए आवेदन कैसे करें।
  • Shopkeeper (Store/Super Mart) – बहुत सारे बड़े छोटे दुकान है, जहां पर दुकानदार और सेल्समेन की जरूरत होती है आप जितनी ज्यादा दुकान में आवेदन कर सकते है उतने ज्यादा दुकान में करें। 
  • Accountant (Shop/Business/Store) – अपने मोबाइल में ऐप का इस्तेमाल करके सभी छोटी-मोटी कंपनी के बारे में पता करें बड़े बड़े मॉल या फिर छोटी मोटी कंसलटिंग और आर्किटेक्ट कंपनी अकाउंटेंट की नौकरी तुरंत देगी।
  • Cleaner (Shop/School/Office) – आप अमेरिका में कहां पहुंचे है वहां पर जितने भी स्कूल और बड़े-बड़े मॉल्स और बिल्डिंग दिख रहे है, उन सब में जाकर साफ सफाई करने वाले आदमी की नौकरी के लिए बात करें।
  • Watchman (Personal  Home/Office/School/Collage) – वह बहुत सारे सोसाइटी है लोग अपने घर के लिए भी वॉचमैन रखता है और यह नौकरी आपको आसानी से मिल जाएगी।
  • Car Washer – कुछ सबसे जल्दी मिलने वाली नौकरी में कार वॉशर की नौकरी भी है इसके लिए जिनके पास कार है या फिर गेराज में जाकर नौकरी मांग सकते हैं।

यह भी पढे – How to become successful entrepreneur in Hindi – जानिए कैसे बने कमियाब बिजनेसमैन

अमेरिका में जॉब कैसे ढूंढे

ऊपर बताई गई जानकारियों को पढ़ने के बाद जो नौकरी सबसे जल्दी मिलने वाली है उसे कैसे ढूंढा जा रहा है इसके बारे में आपने समझा अब आपके मन में विचार आ रहा होगा कि किस तरीके से आप अमेरिका में तुरंत कोई नौकरी ढूंढ सकते है इसके बारे में नीचे सूचीबद्ध तरीके से बताया गया है – 

  • अमेरिका के प्रति पूर्ण देश है जिस वजह से ऑनलाइन का इस्तेमाल वहां सबसे ज्यादा होता है आपको अपने मोबाइल से ऑनलाइन एप्लीकेशन और वेबसाइट के जरिए नौकरी ढूंढ रहा है।
  • छोटी-मोटी नौकरी पाने के लिए आपको उन सभी जगहों पर जाना है जहां छोटी-मोटी नौकरी मिल सकती है और वहां के मैनेजर या मालिक से बात करनी है।
  • आप अलग-अलग जॉब ब्लॉक का इस्तेमाल करके अमेरिका में कौन सी नौकरी के लिए वैकेंसी निकली है इसके बारे में पता कर सकते हैं और उस पर आवेदन कर सकते है।
  • अमेरिका जाने से पहले अब जॉब कंसलटेंट से बात करके वहां पर अपने लिए कोई नौकरी बुक कर सकते हैं।
  • अमेरिका जाने से पहले ऑनलाइन फ्री लॉन्चिंग ढूंढ सकते है और अमेरिका जाकर अपने फ्रीलांसइंग या ऑनलाइन काम को बड़े स्तर पर उठा सकते है।

अमरीका USA में Job ढूंढने के लिए App

आजकल अलग-अलग तरह के एप्लीकेशन और वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से अपने लिए एक अच्छी नौकरी ढूंढ सकते है हम ऐसे ही कुछ बेहतरीन एप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहे है, जिनका इस्तेमाल करके आप अमेरिका में नौकरी ढूंढ सकते हैं – 

  1. LinkedIn

यह एक बहुत ही प्रचलित एप्लीकेशन और वेबसाइट है आप इसे अपने मोबाइल में निशुल्क ओ गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है इसके अलावा इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते है, और वहां आपको नौकरी के लिए ऑफर दिया जाएगा।

आपको लिंक्डइन पर अपना एक प्रोफाइल बनाना है और वहां अपने अकाउंट में अमेरिका का एड्रेस देना है उसके बाद आपके इलाके में कौन सी ऐसी कंपनी है जो वैकेंसी निकल रही है या अलग-अलग तरह के प्रोफेशनल की जानकारी मिल जाएगी जिनसे आप कांटेक्ट करके एक अच्छी नौकरी पा सकते हैं।

  1. TimesJobs.com

यह भी एक बहुत ही फेमस एप्लीकेशन और वेबसाइट है जहां लोगों को अलग-अलग तरह के नौकरी के लिए ऑफर दिया जाता है आपको जिस तरह का नौकरी करना है उसका केटेगरी यूज कर सकते है और अलग-अलग तरह के जॉब ऑफर के बारे में जानकारी पा सकते है।

इस वेबसाइट पर आपको अपना एक प्रोफाइल बनाना है और अलग-अलग तरह के जॉब ऑफर की जानकारी आपको मिलने लगेगी और आप उसके लिए निर्देश अनुसार आवेदन कर सकते हैं।

  1. Naukri.com

यह भी एक प्रचलित वेबसाइट और एप्लीकेशन है इसका इस्तेमाल करके आप अमेरिका जाने से पहले ही वहां अपने लिए कोई नौकरी बुक करके रख सकते है। इस एप्लीकेशन या वेबसाइट पर आपको अपना एक प्रोफाइल बनाना है और आप किस तरह की नौकरी ढूंढ रहे हैं इसकी जानकारी भरनी है जिसके बाद आपको एक लोकेशन चुनना है और उस लोकेशन पर आपके पसंद के अनुसार कितनी नौकरी मौजूद है उसकी जानकारी आपको दी जाएगी बताए गए निर्देश के अनुसार आप आवेदन कर सकते हैं और ऑनलाइन अपना इंटरव्यू पास करके एक नौकरी अमेरिका में पा कर सकते हैं।

  1. Freelancer

कोरोना के बाद बहुत सारी कंपनी एम्पलाई रखने के बदले ऑनलाइन काम करवाना पसंद कर रही है और इसके लिए अलग-अलग तरह के freelancing वेबसाइट का इस्तेमाल किया जा रहा है आप इस तरह के वेबसाइट पर अपना एक प्रोफाइल बनाएं और आप जिस तरह के काम कर सकते है, उसका कुछ सैंपल अपलोड कर दें लोग और कंपनी आपके सैंपल को देखेंगे तो आपको कांटेक्ट करेंगे और सभी फ्रीलांसिंग एप्लीकेशन और वेबसाइट के जरिए आपको घर बैठे अच्छे कंपनी में नौकरी करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अमेरिका में जॉब करने के लिए वीजा

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया भारत के बाहर जाकर नौकरी करने के लिए आपके पास पासपोर्ट और वीजा जैसे दस्तावेज होनी चाहिए इन सभी दस्तावेज के अलग-अलग प्रकार होते है और अगर आप अमेरिका में नौकरी पाना चाहते है, तो आपको उस सही दस्तावेज के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिसे आप अपने पास रख कर अमेरिका में जॉब पा सकते है, जिसकी जानकारी नीचे दी गई है – 

  • H1–B work visa
  • H2–B work visa
  • H–3 work visa
  • H–4 work visa
  • L–1 work visa
  • L–2 work visa
  • O work visa
  • P work visa
  • Q work visa

यह सब तरह के वीजा आपको अमेरिका में नौकरी पाने में मदद करेंगे आप किस तरह की नौकरी करना चाहते हैं इस पर निर्भर करता है कि आप को किस तरह के वीजा की आवश्यकता पड़ेगी जिसके बारे में आप को वीजा बनाने वाले ऑफिस में जानकारी मिलेगी।

अमेरिका में जॉब कैसे करें

अमेरिका भारत से पूरी तरह अलग है वहां पर काम करने का कल्चर और व्यवहार करने का तरीका भारत से थोड़ा अलग है जिसके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए ताकि आप अपने काम पर ज्यादा दिन तक टिक सके और अच्छे भविष्य का निर्माण कर सकें। 

अमेरिका में नौकरी पाने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि अमेरिका एक प्रगति पूर्ण और शक्तिशाली देश है ऐसा इस वजह से है क्योंकि वह हमेशा टैलेंटेड लोगों को नौकरी पर रखते है। अगर आपको अमेरिका में नौकरी करनी है तो आपको अपने एक्सपीरियंस और नॉलेज पर काम करने की आवश्यकता है हम आपको इसलिए सुझाव देंगे कि अपनी पढ़ाई उच्चतम रखें ताकि अब भारत के किसी प्रचलित कॉलेज के जरिए किसी अमेरिकन कंपनी में नौकरी पा सके।

इसके अलावा अगर आपके पास कोई खास स्किल है या आपके पास किसी तरह का जॉब एक्सपीरियंस है तो आप उस फील्ड में ज्यादा आसानी से काम कर पाएंगे अमेरिका में काम करने के लिए आपको अपनी काबिलियत बरकारार रखने की आवश्यकता है। अगर आप अमेरिका के किसी कंपनी में नौकरी पाते हैं और कुछ दिन बाद सही तरीके से काम नहीं करेंगे तो आपको कंपनी से निकाल दिया जाएगा इस वजह से आपको अपने नॉलेज और एक्सपीरियंस पर लगातार काम कर रहा है और वहां पर अच्छा बहुत बनाए रखना है वहां पर मौसम की ज्यादा जल्दी मिलता है और ज्यादा अच्छी मिलती है इस वजह से ज्ञान और वाले लोगों पर ध्यान देते हैं।

अमेरिका में जॉब की कितनी सैलरी है

अमेरिका में जॉब करने पर आपको तनख्वाह डॉलर में दी जाती है वर्तमान समय में $1 बराबर ₹78 का चल रहा है तो अगर आपको अमेरिका में तनख्व दी जाती है तो उस तनख्वाह में आप 78 से गुणा कर दें उतना भारतीय रुपए आपकी तनख्वाह का होगा।

अगर हम अमेरिका में मिलने वाली साधारण तनख्वाह की बात करें तो वह है $1500 से $2500 के बीच होती है। जो भारतीय रुपए में लगभग ₹100000 से ₹200000 के आसपास।

अमेरिका जॉब कंसलटेंट

अमेरिका में जॉब पाने के लिए अमेरिका जॉब कंसलटेंट के रूप में बहुत सारी कंपनी आज के समय में काम कर रही है आपको इस तरह की कंपनी से सुरक्षित रहने की आवश्यकता है ईद में बहुत सारी कंपनी आप फ्रॉड होती हैं।

मगर कुछ कंपनी जलन भी होती है अगर आप उस कंपनी के जरिए अमेरिका में नौकरी पाने का प्रयास करेंगे तो जल्दी आपको अमेरिका में कोई नौकरी मिल जाएगी अगर हम अपनी तरफ से आपको कोई सुझाव दें तो हम कहेंगे कि आपको ऑनलाइन में अमेरिका के किसी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन कर देना चाहिए अपने घर बैठे आप ऑनलाइन परीक्षा और इंटरव्यू देकर अमेरिका के किसी भी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं अगर आप एक बार ऑनलाइन अमेरिका के किसी कंपनी में नौकरी पा लेते हैं तो आपको जल्दी वीजा और पासपोर्ट मिल जाता है।

आप अमेरिका में जॉब पाने के लिए जिस कंसलटेंट की मदद ले रहे हैं वह पूरी तरह से जेनुइन है या नहीं यह चेक कर ले। इसके बाद हम आपको सुझाव देंगे की सबसे अच्छा होगा आप फ्रीलांसिंग अमेरिकन क्लाइंट के जरिए काम करें या फिर ऑनलाइन अमेरिका के किसी कंपनी में नौकरी प्राप्त कर लें।

Credit: America me naukri kaise paye Youtube

Frequently Asked Questions (FAQ)

Q. अमेरिका में मजदूरों की सैलरी कितनी है?

आमतौर पर अमेरिका में मजदूरों की सैलरी $10 से $30 के बीच में है।

Q. अमेरिका के अच्छे कंपनी में कितनी सैलरी है?

अमेरिका के किसी प्रचलित कंपनी में $2500 से $30000 तक की सैलरी होती है।

Q. अमेरिका जाने के लिए खर्च?

अगर आप अमेरिका जाना चाहते हैं तो आप किस तरह से जा रहे हैं इस पर आप का खर्च निर्भर करता है कम से कम ₹100000 और अधिक से अधिक ₹500000 तक का खर्च एक साधारण व्यक्ति को अमेरिका जाने में लग सकता है।

Q. अमेरिका में नौकरी कैसे पाएं?

अमेरिका में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले पासपोर्ट और वीजा तैयार करना होगा उसके बाद आप अमेरिका में जा नौकरी करना चाहते हैं वहां जाएं और किसी छोटी-मोटी नौकरी को ढूंढ है उसके बाद किसी कंपनी में आवेदन करें इसके अलावा आप भारत से ही किसी अमेरिका के कंपनी में आवेदन कर सकते हैं और नौकरी लगने के बाद वहां जा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के लेख में हमने आपको बताया कि America me job kaise paye या आप USA में Job कैसे कर सकते है। इसके अलावा लेख में हमने आपको यह भी बताने का प्रयास किया कि अमेरिका में आप को कितनी तनख्वाह मिलेगी कैसे आप अमेरिका जा सकते हैं किस तरह के दस्तावेज की आपको आवश्यकता पड़ेगी साथ ही अमेरिका में नौकरी मिलने तक की सभी जानकारी को सरल शब्दों में आपके समक्ष प्रस्तुत किया गया।

अगर ऊपर बताई गई सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आप यह समझ पाए हैं कि अमेरिका में नौकरी कैसे पाए तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ भी साझा करें साथ ही अमेरिका में नौकरी पाने के किसी भी तरह के सवाल आपके मन में गूंज रहे हैं तो उसे कमेंट में अवश्य पूछें और हमारा सहयोग करने के लिए अपने विचार को बताते हुए इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में हमारी मदद करें।

यह भी जरूर पढे –

1 thought on “अमेरिका USA मे Job कैसे पाए | America me job kaise paye”

Leave a Comment