CEO Kaise Bane? जानिए CEO की योग्यता, सैलरी, पूरी जानकारी

CEO Kaise Bane – जब भी आप किसी कंपनी में नौकरी की तलाश में जाते है या फिर हम ऐसे कहे कि आप जब किसी कंपनी में नौकरी करने जाते हैं तो वहां पर आपका सिलेक्शन उस कंपनी के सीईओ के द्वारा किया जाता है। जब आप पहली बार सीईओ का नाम सुने होंगे तो आपके जेहन में यह सवाल उत्पन्न हुआ होगा की आखिर सीईओ कौन होता है और अगर कोई व्यक्ति सीईओ बनना चाहता है तो उसको कितनी पढ़ाई करनी होगी और सीईओ बनने के लिए कैसे तैयारी करना होगा। इसके साथ-साथ आप जानना चाहते होंगे कि हम भी CEO Kaise Bane अगर आप इन सब चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। 

CEO Kaise Bane
Image – CEO Kaise Bane

क्योंकि हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत ही बढ़िया तरीके से और विस्तार पूर्वक CEO Kaise Bane और सीईओ के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास करेंगे जैसे कि सीईओ कौन होता है, सीईओ बनने के लिए कितनी क्वालिफिकेशन जरूरी है, सीईओ का क्या काम होता है और आप भी कैसे सीईओ बन सकते हैं। बस इन सारे सवालों के बारे में जानने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे।

CEO Kaise Bane? जानिए CEO की योग्यता, सैलरी, पूरी जानकारी

किसी कंपनी का CEO Kaise Bane यह जानने के लिए आज का लेख लिखा गया है जिसमे CEO banne के लिए शिक्षण योग्यता और step-by-step तरीके के बारे मे बताया गया है। ये सारे तरीके वर्तमान CEO के पद पर काम करने वाले लोग और गूगल की जानकारी से तैयार किए गए है और CEO salary in India, CEO full form, CEO Kaise Bane के बारे मे जाने।

CEO kaun hota hai 

अगर आप CEO Kaise Bane के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा की सीईओ कौन होता है। इसलिए नीचे वाले पैराग्राफ में आपको बताया जाएगा कि सीईओ कौन होता है। 

जब भी आप किसी कंपनी में गए होंगे तो वहां पर सीईओ का नाम सुने होंगे या फिर आप खुद सीईओ को देखे होंगे। सीईओ जिस कंपनी में काम करते हैं वह उस कंपनी के सबसे बड़े पद पर नियुक्त रहते हैं। 

हमारे कहने का मतलब यह है कि सीईओ का पद किसी कंपनी का सबसे बड़ा पद होता है। पूरी कंपनी की जिम्मेवारी सीईओ के कंधे पर ही रहती है और सीईओ ही सारी डिसीजन लेते हैं कि कंपनी में कब किस तरह के फैसले लेने हैं। हम यह भी कह सकते हैं कि उस कंपनी की सारी बागडोर सीईओ के हाथ में होती है और सीईओ अपने अनुसार उस कंपनी को चलाते हैं। 

CEO full form 

CEO का फुल फॉर्म Chief executive officer होता है। 

लेकिन लोगों को Chief executive officer कहने में थोड़ी परेशानी होती है क्योंकि यह थोड़ा लंबा पड़ता है इसलिए लोग Chief executive officer की जगह पर CEO कहना पसंद करते हैं। हम कह सकते हैं कि यह एक तरह से कंपनी का मालिक होता है कंपनी में होने वाले सभी फैसलों के लिए सीईओ को जिम्मेदार माना जाता है क्योंकि एक कंपनी में कोई भी फैसला सीईओ से पूछे बिना नहीं होता। यह किसी भी कंपनी का सबसे बड़ा पद होता है।

CEO क्या करता है 

अब आपके दिमाग में एक और सवाल उठ सकता है की सीईओ क्या करता है। क्योंकि कोई भी कंपनी ऐसी नहीं है जो बिना किसी काम के किसी व्यक्ति को तनख्वाह दे। भले ही सीईओ किसी कंपनी के सबसे बड़े अधिकारी होते हैं लेकिन उन्हें भी कुछ ना कुछ करना जरूर पड़ता है। आइए जानते हैं सीईओ क्या करते हैं। 

जैसा कि हमने आपको पहले भी यह बात बताई है की किसी भी कंपनी का सबसे बड़ा पद सीईओ होता है और जो व्यक्ति सीईओ के पद पर नियुक्त रहते हैं उन्हीं की देखरेख में कंपनी की सारी कार्य की जाती है। 

अगर भविष्य में कंपनी को कोई भाई नुकसान होता है तो इसकी जवाबदेही सीईओ की होती है कि वह कैसे कंपनी को मैनेज किया जिसके कारण कंपनी को नुकसान हो गई। लेकिन अगर कंपनी को बड़ा फायदा होता है तो उसकी जिम्मेदारी और तारीफ भी सीईओ की ही होती है कि सीईओ ने अपनी कंपनी को इतने अच्छे तरीके से चलाया और उसको अच्छे से मैनेज किया जिसकी वजह से उसकी कंपनी को बड़ा फायदा हुआ। 

हमारे कहने का मतलब यह है कि कंपनी का फायदा हो या फिर नुकसान हो उसका जिम्मेदारी सीईओ के कंधे पर ही जाता है। क्योंकि सीईओ में ऐसी ताकत होती है जो कि कंपनी को किसी भी रूप में बदल सकता है। सीईओ का काम यही होता है कि वह अपनी कंपनी का देखरेख अच्छे से करें और जगह जगह पर जा कर यह जांच करता रहे की सभी लोग ठीक तरह से काम कर रहे हैं या नहीं। वह घूम घूम कर देखता रहे की काम में कोई गड़बड़ी तो नहीं। 

कहने का मतलब है सीईओ अपने कंपनी के बड़े फैसले लेता है और कंपनी सीईओ के देखरेख में ही चलती है। सीईओ ही किसी कंपनी में लोगों की नियुक्ति करते हैं। लोगों की नियुक्ति के लिए जो परीक्षा लिए जाते हैं या फिर जो इंटरव्यू लिए जाते हैं उसमें सीईओ द्वारा सारे क्वेश्चन सेट रहते हैं। और सीईओ अपने अनुसार लोगों को चयन करते हैं कि कौन लोग उसके कंपनी के लायक है और कौन नहीं। 

यह भी पढे – Vidhayak kaise bane| विधायक कैसे बनते है – योग्यता, वेतन, अधिकार

CEO का काम क्या होता है

ऊपर हमने बताया आपको कि सीईओ क्या करते हैं और अब हम आपको नीचे बताने वाले हैं की सीईओ का क्या काम होता है। 

  • किसी भी कंपनी में सीईओ का काम यही होता है कि वो काम करने वाले बाकी सारे कर्मचारी पर कड़ी निगाह रखें और जरा सी भी गड़बड़ी की संदेह हो तो तुरंत छानबीन करें। 
  • सीईओ का काम कंपनी के बड़े फैसले लेने का होता है। 
  • जब कंपनी किसी बड़ी मुसीबत में फंस जाती है और कंपनी को नुकसान होने लगता है तो उस समय सीईओ की ही जिम्मेदारी होती है कि वह तुरंत सारे कर्मचारियों की मीटिंग बुलाए और कुछ नई नई बातें बताएं जिसकी वजह से उनकी कंपनी फिर से फायदा कमाने लगे। 
  • सीईओ कभी भी किसी भी वक्त कंपनी में नए नियम लागू कर सकता है और कंपनी के पुराने नियमों को खारिज भी कर सकता है। सीईओ का यह भी काम होता है कि जब नियमों का उल्लंघन होने लगे तो तुरंत उस नियम को बदल दे और कोई दूसरे नियम को लागू करें। 
  • सीईओ यह भी काम होता है कि वह नए नए तरह का प्रोजेक्ट बनाते रहे और कंपनी को आगे की ओर बढ़ाते रहें। 

Best Books for CEO

अगर आप CEO Kaise Bane के बारे में जानना चाहते हैं तो आइए हम आपको पांच बेहतरीन किताबों के बारे में बताते हैं जिसे पढ़कर आप सीईओ की तैयारी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। 

Rich Dad Poor Dad

एक बेहतरीन किताब है जिसे रॉबर्ट टी के उषाकी के द्वारा लिखी गई है। इस किताब के जरिए लेखक आपको बताना चाहते हैं कि एक गरीब व्यक्ति अधिक पढ़ने लिखने के बाद भी गरीब क्यों रह जाता है और एक कम पढ़ा लिखा व्यक्ति कैसे अमीर हो जाता है इन दोनों के सोच में क्या फर्क होता है इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको रिच डैड पुअर डैड की किताब पढ़नी चाहिए यह हिंदी में भी उपलब्ध है।

Think and Grow Rich

इस किताब का हिंदी अनुवाद सोचिए और अमीर बनिए है यह एक बेहतरीन किताब है जिसे विश्व के सबसे प्रचलित लेखक नेपोलियन हिल के द्वारा लिखा गया है इस किताब में वह ऐसे 13 हर कदम के बारे में बताते हैं जिनका पालन करके विश्वभर कुछ प्रचलित लोग अपने जीवन में सफलता को पा सके हैं इस किताब में आपको सफल होने के कदम दर कदम तरीके बताए गए हैं।

7 habit of highly people

किसी भी व्यापार को बड़ा बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है आपका सोच आपको अपनी सोच पर काबू रखना चाहिए और उसे अच्छे से मैनेज करना चाहिए जिसके लिए आपको अच्छी आदत की आवश्यकता है एक सफल व्यक्ति अपने जीवन में कि आदतों का पालन करता है इसके बारे में स्टीफन कॉवी ने इस किताब में बताया है।

Before you start up

जब हम सीईओ बनने की बात करते हैं तो सबसे पहले हमारे मन में एक ख्याल आता है कि हम अपनी एक कंपनी बनाएंगे और ऐसा करते वक्त आपको सबसे पहले जिस बात का ध्यान रखना है वह है कि आपको अपनी कंपनी की शुरुआत करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता है। विस्तार से इसके बाद में बताया गया है जिसे पढ़ने के बाद आप समझ पाएंगे कि किसी कंपनी को सफल बनाने के लिए सबसे पहले आपको किन चीजों पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

यह भी पढे – अमेरिका USA मे Job कैसे पाए | America me job kaise paye

CEO बनने के लिए योग्यता

अगर आप एक सफल सीईओ बनना चाहते हैं तो आपके पास सीईओ बनने के लिए कुछ योग्यताएं होनी जरूरी है। हम आपको नीचे उन योग्यताओं के बारे में बताएंगे जो आप में होनी जरूरी है। अगर आपमें यह सारी योग्यताएं नहीं रहती है तो आप एक सफल सीईओ नहीं बन सकते हैं। 

  • अगर आप किसी कंपनी का सीईओ बनना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानकारी होनी बहुत जरूरी है कि कंपनी को कैसे चलाते हैं। क्योंकि किसी भी कंपनी को सीईओ के द्वारा ही चलाया जाता है। 
  • आपके पास एक ऐसा गुण होना चाहिए जिससे कि आप कंपनी के सारे कर्मचारियों को एकजुट रख सकें। अगर आपके पास ऐसे गुण नहीं रहते हैं तो आप कंपनी को आगे नहीं ले जा सकते हैं। क्योंकि किसी भी काम में एकजुटता होनी जरूरी है तभी काम सफल होता है। 
  • जब आपकी कंपनी मुसीबत में पड़ जाए तो आपके पास ऐसे गुण होना चाहिए जिससे कि आप बड़े फैसले ले सकते हैं और अपनी कंपनी को मुसीबत से निकाल सके। 
  • आपको विनम्र भाव का होना जरूरी है ताकि आप अपने सभी कर्मचारियों से विनम्र भाव से बात करें और वह आपकी बातों को ना टालें। 
  • लोगों को प्रोत्साहित और आकर्षित करने का गुण आपने होना जरूरी है।

CEO बनने के लिए एजुकेशनल क्वालीफिकेशन

अगर आप सीईओ बनना चाहते हैं तो आपके पास कुछ क्वालिफिकेशन होने बेहद जरूरी है। अब आप जानना चाहते होंगे कि सीईओ बनने के लिए हमारे पास कितने क्वालिफिकेशन होने जरूरी है। नीचे वाले पैराग्राफ में जानते हैं कि कितने क्वालिफिकेशन होनी जरूरी है तभी आप सीईओ के लिए सेलेक्ट हो सकते हैं। 

  • अगर आप सीईओ बनना चाहते हैं तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं परीक्षा पास करनी होगी।
  • आपको सीईओ की नौकरी सिर्फ 12वीं पास पर नहीं मिलेगी बल्कि आपको किसी एक सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन भी करना होगा। 
  • ग्रेजुएशन पास करने के बाद आपको एमबीए करना होगा तभी आप सीईओ के लिए आवेदन भर सकते हैं। 
  • हम आपको बता दें कि किसी भी कंपनी का सीईओ बनने के लिए आपके पास एमबीए की डिग्री होनी अनिवार्य है। 

CEO Kaise Bane (Step by Step)

अगर आप CEO Kaise Bane के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त करना चाहते हैं और एक सफल सीईओ बनना चाहते हैं तो आइए हम आपको नीचे वाले पैराग्राफ में स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं कि आप एक सफल सीईओ कैसे बन सकते हैं। 

सबसे पहले अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करें।

सीईओ बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करनी होगी इसके लिए आपको 10वीं और 12वीं में अच्छे अंकों के साथ अपनी पढ़ाई पूरी करते हुए स्नातक की डिग्री हासिल करनी है।

सीईओ बनने के लिए किसी खास पढ़ाई के बारे में नहीं कहा गया है आप अपनी प्रारंभिक शिक्षा किसी भी स्ट्रीम और मीडियम से खत्म कर सकते हैं। 

बिजनेस का कोर्स करे

एक अच्छे सीईओ को बिजनेस की अच्छी समझ होती है अब बिजनेस के बारे में तभी अच्छे से समझ सकते हैं जब आप उसके बारे में पढ़ाई करेंगे बिजनेस के बारे में पढ़ाई करने की अगर बात की जाए तो 2 डिग्री सबसे पहले हमारे मन में आता है पहला बीबीए और दूसरा एमबीए। 

अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी कॉलेज से आपको बैचलर डिग्री के रूप में बीबीए की पढ़ाई पूरी करनी है इसके अलावा अगर आपने किसी दूसरे कोर्स से स्नातक की डिग्री पूरी कर ली है तो आप एमबीए के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद आपको व्यापार की अच्छी समझ हो जायेगी। 

किसी अच्छी कंपनी में करें आवेदन

अपनी पढ़ाई को पूरी करने के बाद आपको किसी अच्छी कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन करें अनुभव के आधार पर आपका प्रमोशन होता जाएगा अगर आप कंपनी को बेहतर रिजल्ट देंगे तो आपकी प्रमोशन और तीव्रता से होगी परिणाम स्वरुप कंपनी के सीईओ बन पाएंगे।

अपना व्यापार भी कर सकते हैं शुरू

किसी कंपनी का सीईओ बनने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप किसी दूसरी कंपनी के लिए आवेदन करें आप एक अच्छी सीईओ तब भी बन सकते है जब आप अपनी खुद की कंपनी बनाएंगे। 

आपको किसी भी तरह का व्यापार छोटे स्तर पर शुरू करना है मुनाफे के अनुसार अपने व्यापार को बड़ा बनाते चले जाना है और जब आपका व्यापार पड़ा बन जाए तो उसमें अलग-अलग तरह के लोगों को नौकरी दीजिए और अलग अलग तरह का पोस्ट बनाइए उस वक्त इस कंपनी की बागडोर आप अपने हाथ में रख सकते है और एक सीईओ के रूप में सबके सामने आ सकते हैं।

Successful CEO कैसे बने

आइए हम आपको नीचे वाले पैराग्राफ में कुछ महत्वपूर्ण टिप्स बताते हैं जिस का सहारा लेकर आप एक अच्छे और सफल सीईओ बन सकते हैं। 

  •  अगर आप एक सफल सीईओ बनना चाहते हैं तो आप अपने आप को विनम्र व्यवहार का करें क्योंकि एक सफल सीईओ में विनम्र व्यवहार होना बेहद जरूरी है। 
  •  अगर आप चाहे तो दूसरे की कंपनी में सीईओ बनने के बजाय अपनी खुद की कंपनी शुरू कर सकते हैं और आप अपनी कंपनी में आसानी से डायरेक्ट सीईओ बन सकते हैं क्योंकि आप ही उस कंपनी के मालिक हैं। 
  •  एक सफल सीईओ की हाव भाव शांत रहते हैं। सीईओ ज्यादा वक्त तक किसी से बातें नहीं करते हैं क्योंकि अगर वह किसी से ज्यादा वक्त तक बातें करते हैं तो उस व्यक्ति को यह लगने लगता है कि सीईओ उसके फ्रेंड बन गए हैं और वह काम में कटौती करने लगता है। 
  •  अगर आप सीईओ की पद पर नियुक्त है तो कभी भी आपको अपने पद का घमंड नहीं होना चाहिए। आपको सभी कर्मचारियों से नॉर्मल बातें करनी चाहिए ताकि सभी कर्मचारी आप पर खुश रहे और सारे काम अच्छे से करें। 
  •  एक सफल सीईओ की पहचान है कि वह हर छोटी मोटी बातों पर कर्मचारियों को डांटता नहीं है। कर्मचारी से अगर कोई बड़ी भूल होती है तो ही कर्मचारियों को डांटना चाहिए क्योंकि अगर आप कर्मचारी को बार-बार डालते हैं तो वह ज्यादा डर जाता है और वह सही काम को भी डर से गलत कर देता है। 

यह भी पढे – इतिहास किसे कहते है? प्रकार, परिभाषा, महत्व, अर्थ | Itihas kise kehte hai

World’s Top CEO और उनकी तनख्वा 

अगर बात की जाए की पूरी दुनिया में किस सीईओ की सबसे ज्यादा सैलरी है तो उसमें नाम आता है सुंदर पिचाई का। सुंदर पिचाई एक सफल सीईओ है और वह जाने-माने कंपनी गूगल के सीईओ के पद पर नियुक्त है। गूगल के द्वारा सुंदर पिचाई को पिछले वर्ष 2,144.53 करोड़ों रुपए की सैलरी मिली। अब तक की यह किसी भी सीईओ की मिलने वाली सबसे ज्यादा सैलरी है। 

पूरी दुनिया के इतिहास में आज तक कभी भी किसी कंपनी के सीईओ को इससे ज्यादा की सैलरी नहीं मिली है जितनी कि पिछले वर्ष गूगल के द्वारा सुंदर पिचाई को दी गई। 

CEO की कितनी सैलरी होती है

अब अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सीईओ की सैलरी कितनी होती है। तो हम आपको बता दें कि यह कंपनी के ऊपर निर्भर करता है कि सीईओ की सैलरी कितनी है। अगर आप किसी छोटे-मोटे कंपनी में सीईओ के पद पर नियुक्त है तो आपकी सैलरी कम होगी लेकिन वही अगर आप किसी बड़े कंपनी के सीईओ के पद पर नियुक्त है तो आपकी सैलरी ज्यादा होगी। 

वैसे अगर देखा जाए तो ज्यादातर कंपनियों में सीईओ की सैलरी 2000000 से शुरू होती है और करोड़ों रुपए तक होती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको सभी कंपनियों में 2000000 से ही शुरू होगा अगर आप किसी छोटी कंपनी में है तो आपकी सैलरी 2000000 से कम भी हो सकती है। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

CEO Kaise Bane? 

अगर आप सीईओ बनना चाहते हैं तो सबसे पहले 12वीं पास करें उसके पास ग्रेजुएशन पास करें और उसके पास एमबीए करे। इसके बाद ही सीईओ बनने के लिए आप आवेदन कर सकते हैं। 

सीईओ का फुल फॉर्म क्या है? 

सीईओ का फुल फॉर्म Chief executive officer होता है। 

सीईओ का क्या काम होता है? 

सीईओ का मुख्य काम होता है कि वह कंपनी के सभी कर्मचारियों पर ध्यान रखें और कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए नई नई तरह की प्रोजेक्ट को लांच करता रहे। 

निष्कर्ष 

आप हमारे इस आर्टिकल को यहां तक पढ़ कर आए इसके लिए हम आपको धन्यवाद देते हैं और उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल में हमने आपको जो भी जानकारी दी है वह आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। वैसे हम आपको एक बार फिर से याद दिला दें कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको CEO Kaise Bane के बारे में बताया और इससे संबंधित लगभग सारी जानकारी दे दी है। 

अगर यह आर्टिकल आपको पसंद आती है तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साथ अपने सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं ताकि आप से जुड़े सभी व्यक्तियों को CEO Kaise Bane के बारे में जानकारी हो जाए और वह भी एक सफल सीईओ बन सके।  

जरूर पढे

Leave a Comment