Ghar baithe bakery ka business – खोले और लाखों कमाए

ghar baithe bakery ka business: – दोस्तों आज के समय में जब दुनिया इतनी तेज गति से आगे बढ़ रही है तो हर कोई पैसे कमाने की होड़ में लगा हुआ है। इसलिए पैसे कमाने के नए-नए रास्ते खोजे जा रहे हैं। सामान्य तौर पर हर व्यक्ति सोचता है कि उसे कोई अच्छी खासी नौकरी मिल जाए परंतु कुछ लोगों का सोचना होता है कि वह बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़े और ऐसे में हम आपके लिए एक बहुत ही अच्छा बिजनेस लेकर आए है जो आप घर बैठे खोल सकते हो और काफी अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है। 

दोस्तों यह है ghar baithe bakery ka business, जिसके लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ने वाली है। तो आइए जानते हैं इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए कौन-कौन सी चीजों की आवश्यकता होती है।

Ghar baithe bakery ka business

Ghar baithe bakery ka business

दोस्तों आजकल जैसे ही लोग स्टैंडर्ड होते जा रहे हैं तो खाने पीने की चीजों के मामले में भी लोगों की डिमांड बढ़ती जा रही है। ऐसे में बेकरी में बने हुए प्रोडक्ट का प्रचलन काफी अधिक मात्रा में बढ़ने लगा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेकरी में बेक किए हुए यानी सेके हुए भोजन के मीठे पदार्थ बनाए जाते हैं। जिनमें Cake, Pastry, Bread,Toast, Cupcakes, Muffin और biscuit आदि शामिल होते हैं। अक्सर देखा जाता है कि दैनंदिन आवश्यकता की चीजों में बेकरी प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है। जैसे हम देख सकते हैं कि रोज हम चाय या कॉफी पीते समय बिस्किट या टोस्ट खाने की इच्छा रखते हैं। इसलिए बेकरी में बनाए जाने वाले सभी प्रोडक्ट बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक सभी के पसंदीदा होते हैं।

बेकरी का प्रकार कैसे चुने?

दोस्तों बेकरी दो प्रकार की हो सकती है। जिनमें कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जिनमें नमी की मात्रा अधिक होती है जैसे ब्रेड, पेस्ट्री, कपकेक, मफिन और केक इत्यादि। वही कुछ पदार्थ ऐसे होते हैं जिनमें नमी की मात्रा ना के बराबर होती है जैसे बिस्किट और टोस्ट इत्यादि। 

ऐसे में देखने वाली बात यह है कि बेकरी के वह प्रोडक्ट जिन में नमी की मात्रा अधिक होती है उन्हें आप ज्यादा दिन तक स्टोर कर के नहीं रख सकते इसलिए आपको इस प्रकार की बेकरी का चुनाव करते हुए यह ध्यान में रखना होगा कि आपका प्रोडक्ट जल्द से जल्द बिक जाए। परंतु जल्द से जल्द बिकने वाले बेकरी प्रोडक्ट के लिए आपको पहले अपना बिजनेस अच्छी तरह से सेट करना पड़ेगा जिसके लिए अच्छी लोकेशन की भी आवश्यकता होगी। ऐसे में दूसरा बेकरी प्रोडक्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है यदि आप बेकरी की शुरुआत करने जा रहे हैं।

दूसरे प्रकार की बेकरी जो हमने बताई वह है कम नमी वाले पदार्थ बनाना। इनमें जैसा कि हमने बताया ऐसे पदार्थ शामिल है जिम में नमी की मात्रा बहुत कम होती है। उदाहरण के लिए बिस्किट, नान खटाई और टोस्ट इत्यादि। दोस्तों बेकरी के कम नमी वाले प्रोडक्ट आप ज्यादा दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं। इसलिए यदि आप बेकरी की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको बेकरी के इस प्रकार से ही शुरुआत करनी चाहिए क्योंकि यदि शुरुआत में आपके कस्टमर उतने नहीं बन पाए हैं तो आप बनाए हुए प्रोडक्ट को ज्यादा दिन तक स्टोर करके रख सकते हो और वह खराब भी नहीं होगा जिससे आप नुकसान होने से बचा सकते हो।

बेकरी खोलने के लिए सही लोकेशन कैसे चुने?

बेकरी खोलने के लिए आपको सही लोकेशन का चुनाव करना बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि आप किस जगह पर बेकरी खोल रहे हो यह आपके बिजनेस की बढ़ोतरी के लिए बहुत ही ज्यादा मायने रखता है। 

ऐसे में यदि आप नई शुरुआत करने जा रहे हैं तो सबसे पहले ध्यान रखें कि जिस लोकेशन पर आप अपनी बेकरी खोल रहे हो उस लोकेशन के लगभग 2 किलोमीटर के दायरे में कोई अन्य बेकरी ना हो। 

इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि वह एरिया भारी आबादी वाला है या कम आबादी वाला है। ऐसे में आपको मध्यम आबादी वाला एरिया भी बेकरी खोलने के लिए उचित रहेगा।

बेकरी का लोकेशन चुनते समय आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप ग्रामीण इलाके में बेकरी खोल रहे हैं या शहरी इलाके में। यदि आप ग्रामीण इलाके में बेकरी खोल रहे हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट इतनी ज्यादा करने की आवश्यकता नहीं होगी जितनी शहरी इलाके में।

यदि आप बेकरी के बिजनेस की नई नई शुरुआत करने जा रहे हो तो आपके लिए उचित सलाह तो यही होगी कि शुरुआत में आप अपने घर से ही इस बिजनेस की शुरुआत करें और अपने द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट की क्वालिटी और मार्केटिंग पर अधिक ध्यान दें जिसके कारण आपको लोकेशन का भी खतरा नहीं रहेगा और ना ही कस्टमर तक पहुंचने का।

बेकरी खोलने के लिए किन मशीनों की आवश्यकता होती है?

बेकरी का बिजनेस खोलने के लिए आपको कुछ अनिवार्य मशीनों की आवश्यकता भी पड़ सकती है जिनके बिना आप बेकरी प्रोडक्ट नहीं बना सकती। ऐसे ही कुछ उपकरणों के बारे में हम आगे आपको बताएंगे।

मिक्सचर मशीन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बेकरी प्रोडक्ट्स काफी बड़े पैमाने पर बनाए जाते हैं जिसके लिए आप किसी भी पदार्थ को हाथ से मिक्स नहीं कर सकते। इसीलिए बड़ी मात्रा के यह सभी पदार्थ अच्छी तरह से मिक्स करने के लिए आपको मिक्सचर मशीन की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में बाजार में आपको क्षमता के अनुसार कम और ज्यादा दाम में मिक्सचर मशीन मिल जाएगी।

ड्रॉपिंग मशीन

बता दे कि बेकरी प्रोडक्ट बनाने में जब हम बिस्किट या नानखटाई बनाते हैं तो हम ड्रॉपिंग मशीन की ही आवश्यकता पड़ती है। यह ऐसी मशीन है जो बिस्किट या नानखटाई जैसे प्रोडक्ट्स को सही आकार प्रदान करती हैं। यह मशीन भी अपनी क्षमता के अनुसार ही कम और ज्यादा दाम पर मिल जाती है।

बेकिंग ओवन

बेकरी प्रोडक्ट बनाने के लिए स्वाभाविक रूप से आपको बेकिंग ओवन की तो आवश्यकता पड़ती है। क्योंकि बेकरी का कोई भी प्रोडक्ट बिना बेक किए आप बेच नहीं सकते। ऐसे में आपको बेकरी खोलने के लिए बेकिंग ओवन की भी आवश्यकता होती है।

पैकिंग मशीन

आपको बेकरी के बनाए हुए प्रोडक्ट को पैक करने के लिए भी एक पैकिंग मशीन की आवश्यकता पड़ती है। यह मशीन भी आपको क्षमता के अनुसार निर्धारित किए गए दाम पर मार्केट से प्राप्त हो जाएगी।

डीप फ्रीजर

दोस्तों खाने पीने की चीजों का नाम जहां पर निकलता है वहां पर उसे स्टोर करने के लिए डीप फ्रीजर की तो आवश्यकता पड़ती है। उसमें भी यदि आप बेकरी खोलने जा रहे हैं तो आपको अपने प्रोडक्ट रखने के लिए डीप फ्रीजर की तो आवश्यकता पड़ेगी ही। इसके साथ ही कई छोटे-मोटे अन्य उपकरणों की आवश्यकता होती है जैसे गैस स्टोव, सिलेंडर, वर्किंग टेबल और साथ ही साथ कुछ बर्तनों की भी आवश्यकता आपको बेकरी में रहेगी. 

Video देख कर समझो

Conclusion

उम्मीद करते ऊपर दी गई सभी जानकारी को आप अच्छे से पढ़े होंगे और इसके बारे मे समझे होंगे और ghar baithe bakery ka business की सभी जानकारी लेने के बाद अगर आप इस व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते है तो इसे शेयर करना न भूले और कमेन्ट कर के आपने विचार और सूझो भी अवश्य बताओ।

Leave a Comment