sos call kya hota hai – फूल फोरम और call करने का तरीका

दोस्तों आज के इस लेख के माध्यम से हम sos call kya hota hai के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त करेंगे। आपने कभी इस बात पर गौर किया होगा कि अगर हम अपने फोन में दिए हुए वॉल्यूम बटन या फिर पावर ऑफ ऑन करने वाले बटन को लगातार तीन चार बार दबा देते हैं। 

 तो इमरजेंसी कॉल लगने लगती है जिसे हम लोग एसओएस कॉल भी कहते हैं। ऐसी स्थिति में आप यह जानना जरूर चाहते होंगे कि आखिर यह एसओएस कॉल क्या है और इससे ऐसा क्यों बनाया है गया है कि कोई व्यक्ति अगर तीन से चार बार किसी बटन को लगातार दबाता है तो s.o.s. कॉल लग जाएगा।

अगर आप इस बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। चलिए आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अच्छी तरह बताते हैं कि sos call kya hota hai और इसका उपयोग हम लोग किस प्रकार से और कब कर सकते हैं। 

अगर आप बिहार से है तो यह sos call के जरिए मदद ले सकते है – https://www.soschildrensvillages.in/sos-children-s-village-begusarai/

only for Indian
sos call kya hota hai
SOS Call kya hai & SOS call full form

sos call kya hota hai 

जब हम किसी मुसीबत में फंसते हैं और उस वक्त हमारी मदद करने के लिए हमारे अगल-बगल कोई नहीं होता है। तो हमारे मन में यह विचार उठता है कि हम तुरंत अपने घर वालों को या फिर अपने किसी मित्र के पास फोन करें और उन्हें बताएं कि हम ऐसी परिस्थिति में है। ताकि वह आकर हमें इस परिस्थिति से बाहर निकाले। 

लेकिन उस वक्त हमारे पास इतना समय नहीं रहता है कि हम नंबर चेक करके कॉल लगा सके। इसलिए हमें आजकल के फोन में एक ऐसा फीचर मिल रहा है जिसके माध्यम से हम बहुत ही आसानी से अपने रिश्तेदारों को, घरवालों को या फिर सरकार को इमरजेंसी कॉल लगा सकते हैं। 

जी हां दोस्तों अगर आप कभी किसी मुसीबत में फंसते हैं और आपके पास आपका स्मार्टफोन रहता है तो आप अपने स्मार्टफोन के वॉल्यूम बटन को या फिर पावर ऑफ ऑन करने वाले बटन को लगातार तीन चार बार प्रेस कर दीजिए। आपके फोन से अपने आप एसओएस कॉल लग जाएगा। 

जैसे ही आप के फोन से एसओएस कॉल लगेगा तो यह कॉल सरकार के 112 नंबर पर लगेगा और वहां से आपके हेल्प के लिए लोगों को भेजा जाएगा। हमारे कहने का मतलब है कि एसओएस कॉल एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से अगर कोई व्यक्ति किसी मुसीबत में पड़ा है तो वह सरकार को या फिर पुलिसकर्मी को यह बता सकता है कि हमें मदद की जरूरत है और हम इस समय इस लोकेशन पर मौजूद है। 

SOS का फूल फोरम Save Our Souls होता है। इसका मतलब होता है हमारी आत्मा को बचाओ, जो इसके काम से प्रेरित हो कर रखा गया है। इसका फूल फोरम navy मे Save Our Ship होता है। 

SOS फीचर क्यों जरूरी है 

ऊपर हमने आपको यह बताया कि sos call kya hota hai तो अब आप यह जानना चाहते होंगे कि आखिर इसका उपयोग करना इतना जरूरी क्यों है। 

  • तो हम आपको बता दें कि अगर कभी आप अपने घर से दूर गए हैं और वहां पर आप से किसी के द्वारा जबरदस्ती छीना झपटी किया जा रहा है या फिर कुछ गलत व्यवहार किया जा रहा है। ऐसी परिस्थिति में आप किसी का मदद लेना चाहते हैं तो आप s.o.s. कॉल लगा सकते हैं और आप अपनी सुरक्षा के लिए सरकार की तरफ से पुलिसकर्मियों को या फिर अन्य किसी भी तरह की मदद बुला सकते हैं। 
  • आप जैसे ही s.o.s. कॉल लगाते हैं वैसे ही एसओएस कॉल डिपार्टमेंट द्वारा आप की लोकेशन ट्रेस की जाती है और यह पता लगाया जाता है कि आप इस वक्त कहां है। उसके बाद आपके लोकेशन पर पुलिस आदि को मदद करने के लिए भेजा जाता है। जो कि आपातकालीन स्थिति में आपकी मदद कर सके और आपको खतरे से बाहर निकाल सके। 
  • अगर आप सच में कभी आपातकालीन स्थिति में फंसे हुए हैं तो ही आप इस प्रक्रिया का इस्तेमाल करें। अगर आप मजाकिया अंदाज में या फिर यह चेक करने के लिए SOS कॉल करते हैं कि क्या सच में हमारा मदद किया जाता है तो यह कानूनन अपराध है। कानून के तरफ से यह नियम बनाया गया है कि अगर आप किसी आपातकालीन स्थिति में फंसे हुए हैं तभी आप इस प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं।
  • मजाकिया अंदाज से किए गए आपातकालीन कॉल करने के जुर्म में अगर आप पकड़े जाते हैं या फिर आप गलत इंफॉर्मेशन देते हुए पकड़े जाते हैं तो आपको सरकार के तरफ से दंडित भी किया जा सकता है। 

Video मे समझिए sos call क्या है और कैसे करते है –

निष्कर्ष 

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने sos call kya hota hai के बारे में जानकारी प्राप्त की। इसके साथ साथ हमने यह भी जाना कि एस ओ एस कॉल का उपयोग कब किया जाता है और कैसे किया जाता है। उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आया होगा और हमने इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी है वह आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी। 

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा और इसमें दी गई सारी जानकारी समझ में आ गई तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। आप इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Leave a Comment